Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाखों रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर! शाहगंज-फेफना रेलमार्ग का जल्द हो जाएगा दोहरीकरण, समय में भी होगी कटौती

मऊ में शाहगंज-फेफना रेलमार्ग के दोहरीकरण का काम तेजी से चल रहा है। सिर्फ 32.28 किलोमीटर की दूरी में ही कुछ काम बाकी है। कार्यदायी संस्था की ओर से दिसंबर तक काम पूरा कर लेने का समय दिया गया है। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 1777.54 करोड़ रुपये है। दोहरीकरण से इस रेलमार्ग पर ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी और यात्रा का समय भी कम होगा।

By Suryakant Tripathi Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 05 Oct 2024 06:54 PM (IST)
Hero Image
दिसंबर तक शाहगंज-फेफना रेलमार्ग का हो जाएगा दोहरीकरण

संवाद सहयोगी, मऊ। शाहगंज-फेफना रेललाइन के दोहरीकरण का कार्य चालू वित्तीय वर्ष में ही पूरा होने की उम्मीद है। विभागीय उच्चाधिकारियों का कहना है कि 150.28 किलोमीटर लंबे रेलमार्ग में केवल 32 किलोमीटर लंबाई में ही पटरियां बिछाने का कार्य बाकी है। इसमें भी काफी काम किया जा चुका है।

कार्यदायी संस्था की ओर से दिसंबर-2024 तक 32 किलोमीटर का भी कार्य पूर्ण कर लेने की सूचना दी गई है। परियोजना पर 1777.54 करोड़ रुपये की लागत आई है।

सामान के महंगे होने के बाद बढ़ गई लागत

फेफना-इंदारा-मऊ-शाहगंज रेलमार्ग का निर्माण वर्ष 2021 में शुरू किया गया। शुरुआत में इस परियोजना की लागत 1028.95 करोड़ रुपये रखी गई थी, लेकिन बाद में सामान के महंगे होने पर परियोजना की लागत 1777.54 करोड़ रुपये कर दी गई।

प्रति किलोमीटर विद्युतीकृत रेलवे लाइन बिछाने की लागत लगभग 11.83 करोड़ रुपये आ रही है। मऊ जंक्शन से फेफना तक मार्च में ही कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

दूसरी पटरी बिछाने का कार्य शेष

शनिवार को खोरासन रोड से शाहगंज तक के दोहरीकृत रेलवे लाइन का स्पीड ट्रायल होने के बाद अब मऊ से खुरहट तक लगभग 12.5 किलोमीटर व खोरासन रोड से फरिहा तक 19.8 किलोमीटर तक का ही दूसरी पटरी बिछाने का कार्य शेष रह गया है।

शेष रह गए कार्य में भी आधारभूत संरचना से जुड़े काफी कार्य किए जा चुके हैं, केवल पटरियां बिछाने व सिग्नलिंग से जुड़े कार्य ही शेष हैं। रेल विकास निगम लिमिटेड की ओर से शेष कार्यों को इसी वर्ष दिसंबर तक पूरा कर लिए जाने का समय दिया गया है।

यात्रा समय में होगी कटौती

शाहगंज-फेफना रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य से जहां और ट्रेनों के चलने का मार्ग प्रशस्त होगा, वहीं यात्रा में लगने वाला समय भी काफी कम हो जाएगा। इससे इस मार्ग के रेलवे स्टेशनों से जुड़े सैकड़ों गांवों के लाखों लोगों में खुशी की लहर है।

शाहगंज-फेफना रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य पूरी गति से किया जा रहा है। सिर्फ 32.28 किलोमीटर दूरी में ही कुछ कार्य शेष हैं। कार्यदायी संस्था की ओर से दिसंबर तक कार्य पूर्ण कर लेने का समय दिया गया है।

- अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी रेल मंडल।

यह भी पढ़ें- Ghazipur News: बड़े वाहनों की शहर में नो-एंट्री, 14 अक्टूबर तक रहेगा रूट डायवर्जन; इन पर नहीं रहेगी रोक

नंबर गेम

  • 150.28 किलोमीटर है शाहगंज-फेफना रेलमार्ग की लंबाई
  • 118 किलोमीटर तक का निर्माण कार्य शनिवार को पूर्ण
  • 1777.54 करोड़ रुपये परियोजना पर आई है लागत
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें