Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mau News: मऊ के चर्च‍ित रामसिंह मौर्य दोहरे हत्याकांड में माफ‍िया मुख्तार अंसारी की पेशी, 15 जुलाई अगली तिथि

मऊ में दस वर्ष पूर्व हुए राम सिंह मौर्य दोहरे हत्याकांड में आज सुनवाई हुई। माफ‍िया मुख्‍तार अंसारी की वीडियो कांफ्रेंसिंग पेशी हुई। इस मामले में 11 लोगों पर एफआइआर दर्ज की गई थी। एमपी-एमएलए कोर्ट में इसकी सुनवाई चल रही है। अभीतक इस हत्‍याकांड में आरोप तय नहीं हुए हैं। पूर्व में मुकदमे में बचाव पक्ष की ओर से एक भी गवाह नहीं पेश किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 24 Jun 2023 01:14 PM (IST)
Hero Image
Mau News: मऊ के चर्च‍ित रामसिंह मौर्य दोहरे हत्याकांड में माफ‍िया मुख्तार अंसारी की पेशी

मऊ, जेएनएन। एमपी-एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश दिनेश कुमार चौरसिया की अदालत में थाना दक्षिणटोला के रामसिंह मौर्य व गनर सिपाही सतीश कुमार दोहरे हत्याकांड के मामले में शनिवार को मुख्तार अंसारी की वीडियो कांफ्रेंसिंग से पेशी हुई। इस मामले में उच्च न्यायालय के स्थगन आदेश के चलते सुनवाई नहीं हो पाई और अगली तिथि 15 जुलाई की नियत कर दी गई। मुख्तार अंसारी की पेशी बांदा जेल से लिंक जुड़ने के बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग कराई गई।

वीडियो कांफ्रेंसिंग से कराई गई मुख्‍तार की पेशी

गौरतलब है कि 12 वर्ष पूर्व जनपद के ठेकेदार मन्ना सिंह दोहरे हत्याकांड के चश्मदीद गवाह रामसिंह मौर्या व उनके गनर सिपाही सतीश कुमार की दक्षिणटोला थाना क्षेत्र में स्थित पुराने एआरटीओ आफिस के सामने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में मुख्तार अंसारी सहित दर्जन भर लोगों को आरोपित बनाया गया है। वहीं विधायक निधि मामले को लेकर लगे गैंगस्टर के मुकदमे में भी पेशी हुई। इसमें भी 15 जुलाई की तारीख नियत की गई। यह मामला हाजिरी में चल रहा है अभी आरोप नहीं बना है।

रामसिंह समेत दो की हुई थी हत्‍या

मामला 19 मार्च 2010 का है। उस दिन रामसिंह मौर्य साथियों के साथ सफारी वाहन में सवार होकर मोहम्मदाबाद से मऊ जा रहे थे। रास्‍ते में जैसे ही मऊ के दक्षिण टोला थाना क्षेत्र में आरटीओ कार्यालय हकीकतपुर के पास पहुंचे, उसी दौरान मोटरसाइकिल सवार चार बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग की थी। गोली लगने से रामसिंह की मौके पर ही मौत हो गई थी। जबकि उनके साथ रहे सतवीर के सुरक्षा में लगे कांस्टेबल सतीश कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए थे। कांस्‍टेबल सतीश कुमार को गंभीर हाल में वाराणसी जनपद के लिए रेफर किया गया। वाराणसी पहुंचने पर सतीश कुमार की भी मृत्यु हो गई थी। वहीं इस घटना में वाहन चालक सत्यवीर उर्फ राजा के साथ ही चंद्रशेखर सिंह ने छिप कर अपनी जान बचाई थी।

11 पर दर्ज हुई थी एफआइआर

इस हत्‍याकांड में कुल 11 लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई थी। वहीं माफ‍िया मुख्तार अंसारी, राकेश उर्फ हनुमान, अनुज कनौजिया, राजू कनौजिया उर्फ जामवंत, राजेश सिंह उर्फ राजन सिंह नामजद तथा शेष अज्ञात थे।