Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मऊ में कई मकानों पर चलेगा बुलडोजर, ओवरब्रिज निर्माण के लिए जमीन खाली कराने की कार्रवाई तेज; दर्जनों लोगों की उड़ी नींद

जीरो-बी ओवरब्रिज के निर्माण के लिए कई घरों को तोड़ा जाएगा। इस कार्रवाई से लोगों के बीच हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई है। राज्य सेतु निगम और राजस्व विभाग की टीम ने रेलवे क्रॉसिंग के पास सत्यापन किया और पूर्व में चिह्नित किए गए स्थल की दोबारा नाप की। दर्जनों भवन और दुकान स्वामियों की नींद उड़ गई है।

By Suryakant Tripathi Edited By: Riya Pandey Updated: Thu, 05 Sep 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
सेतु निगम व राजस्व विभाग की टीम ने रेलवे क्रासिंग के पास किया सत्यापन

संवाद सहयोगी, मऊ। शहर के बालनिकेतन रेलवे क्रासिंग संख्या जीरो-बी पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज का कार्य धीरे-धीरे रेलवे क्रासिंग के पूरब से पश्चिम तरफ बढ़ने जा रहा है। निर्माण कार्य के लिए जमीन खाली कराने को लेकर राज्य सेतु निगम व राजस्व विभाग की टीमों ने कार्रवाई तेज कर दिया है।

गुरुवार को सेतु निगम के सहायक अभियंता ओपी राम के नेतृत्व में राजस्व कर्मियों ने ओवरब्रिज के नक्शे व जरूरत के हिसाब से भूमि को नाप कर निशान लगाया।

कार्रवाई देख दर्जनों भवन-दुकान स्वामियों में खलबली

साथ ही पूर्व में नापी गई जमीन को दोबारा नाप कर तोड़ जाने वाले मकानों पर लगाए गए निशान का आखिरी बार सत्यापन कर मिलान किया। कार्रवाई पूरब से पश्चिम की ओर आगे बढ़ते देख दर्जनों भवन व दुकान स्वामियों के बीच खलबली मची हुई है। ।

लगभग 99.66 करोड़ रुपये की लगात से जीरो-बी ओरवब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है। फिलहाल पिछले आठ माह से ओवरब्रिज निर्माण के लिए तोड़फोड़ व पिलर बनाने का काम रेलवे लाइन के पूरब तरफ हिंदी भवन से बालनिकेतन तिराहे तक ही सीमित था।

चिह्नित भूमि पर होगी कार्रवाई

सेतु निगम के अधिकारियों का कहना है कि अब बहुत जल्द पिलर निर्माण की कार्रवाई रेलवे क्रासिंग पश्चिम यानि सदर चौक व ढेकुलियाघाट पुल की तरफ की जानी है। इसके चलते चिह्नित की गई भूमि व मकानों को अंतिम रूप से नाप कर उनके तोड़फोड़ की कार्रवाई की जानी है।

नक्शे के मुताबिक ओवरब्रिज मार्ग को खाली कराने के बाद ही खाली जमीन पर पिलर निर्माण के लिए गड्ढों की खोदाई का कार्य मशीनें लगाकर शुरू कराया जाएगा।

कितनी आएगी लागत

  • 296 मकानों दुकानों को हटाकर बनेगा जीरो-बी ओवरब्रिज
  • 99.60 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है ओवरब्रिज
  • 08 महीनें से लगातार चल रहा है पिलर निर्माण का कार्य

जल्द निर्माण कार्य पूरा करने की कोशिश

सेतु निगम के उच्चााधिकारियों का कहना है कि ओवरब्रिज निर्माण कार्य चूंकि व्यस्त आबादी के बीच किया जा रहा है, इसलिए काम को कम से कम समय में पूरी गुणवत्ता के साथ करने की रणनीति पर काम किया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि निर्माण कार्य के चलते लोगों को हो रही परेशानी का सामना बहुत अधिक दिनों तक न सहना पड़े।

रेलवे क्रासिंग से ढेकुलियाघाट तक जितनी जमीन को खाली कराया जाना है उसकी नाप राजस्व कर्मियों के साथ की जा रही है। पूर्व में किए गए सीमांकन की क्रास चेकिंग भी की जा रही है। जल्द ही तोड़फोड़ की अगली कार्रवाई शुरू की जाएगी।

- ओमप्रकाश राम, सहायक अभियंता, यूपी राज्य सेतु निगम, आजमगढ़।

यह भी पढ़ें- चालक की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा, गोलबंर से टकराई ट्रैक्टर-ट्रॉली; पेट्रोल पंप पर तेल भर रहे टैंकर से बाल-बाल बची

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर