Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वा¨शग पिट निर्माण ठप, आगे नहीं बढ़ा काम

शहर के मऊ जंक्शन पर चल रहा वा¨शग पिट का निर्माण अब भी ठप और आधा-अधूरा ही पड़ा है। संसद से लेकर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के भाषण तक में शुमार मऊ में नए दौर के विकास के रूप में चर्चित रेलवे टर्मिनल व वा¨शग पिट का निर्माण जहां का तहां फंसा है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 02 Oct 2018 09:47 PM (IST)
Hero Image
वा¨शग पिट निर्माण ठप, आगे नहीं बढ़ा काम

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर के मऊ जंक्शन पर चल रहा वा¨शग पिट का निर्माण अब भी ठप और आधा-अधूरा ही पड़ा है। संसद से लेकर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के भाषण तक में शुमार मऊ में नए दौर के विकास के रूप में चर्चित रेलवे टर्मिनल व वा¨शग पिट का निर्माण जहां का तहां फंसा है। वाराणसी में पिछले बुधवार को आयोजित सांसदों और रेलवे उच्चाधिकारियों की बैठक में घोसी लोकसभा क्षेत्र के सांसद हरिनारायन राजभर के वा¨शग पिट के निर्माण को लेकर हुंकार भरने के बाद लोगों की उम्मीदें एक बार फिर जवां हो गईं हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने कह तो दिया कि वा¨शग पिट का निर्माण 2018 में ही पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन जमीन पर कोई हरकत होती अभी नजर नहीं आ रही है।

बता दें कि केंद्र में कांग्रेस की हुकूमत के दौरान ही तत्कालीन सांसद दारा ¨सह चौहान की मांग पर मऊ जंक्शन पर वा¨शग पिट के निर्माण की मंजूरी मिली थी। केंद्र की मोदी सरकार ने भी वा¨शग पिट के निर्माण को आगे बढ़ाया, लेकिन किसी तकनीकी चूक की वजह से काम आधा-अधूरा रह गया। रेलवे के निर्माण से जुड़े अभियंताओं के मुताबिक वा¨शग पिट में जिन पिलर्स पर रेलवे की पटरियां लगानी थी, उनमें ऐसी तकनीकी खामी रह गई, जिसे दुरुस्त करना मुश्किल हो गया। साथ ही निर्माण के लिए जिस बजट का आंकलन किया गया था, वह बढ़ गया। इसके चलते वा¨शग पिट के निर्माण के लिए दोबारा टेंडर कराए जाने की बात सामने आई। सांसद हरिनारायन राजभर के सवाल पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल ने वर्ष 2018 में ही काम खत्म करा लेने का आश्वासन दिया गया। लेकिन जमीन पर अभी कोई कवायद नजर नहीं आने से लोगों में वा¨शग पिट को लेकर अब भी मायूसी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें