Move to Jagran APP

UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर शुरू हुईं तैयारियां, विभागीय अधिकारी को किया गया अलर्ट

यूपी बोर्ड परीक्षा 2025 की तैयारियां शुरू विभागीय अधिकारियों को किया गया अलर्ट। बोर्ड परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए 514 इंटर कॉलेजों का सत्यापन शुरू। तहसील स्तरीय जांच समिति को 15 अक्टूबर तक सत्यापन रिपोर्ट जमा करनी है। बोर्ड परीक्षा से संबंधित कार्यों को तेजी से निपटाया जा रहा है। डीआइओएस मऊ रमेश कुमार सिंह ने बताया- बोर्ड परीक्षा के केंद्र निर्धारण के लिए सत्यापन की प्रक्रिया गतिमान है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय मऊ में बोर्ड परीक्षा से जुड़े कार्य निपटाते डीआइओएस रमेश कुमार सिंह व वरिष्ठ सहायक। जागरण

संवाद सहयोगी, मऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा-2025 की जमीनी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बोर्ड परीक्षा केंद्र के निर्धारण के लिए जिले के 514 इंटर कॉलेजों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसे लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय स्तर से तहसील स्तरीय जांच समिति को सभी इंटर कालेजों की सूची सौंप दी गई है।

बोर्ड परीक्षा की तैयारियाें को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सभी विभागीय कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियाें को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, तहसील स्तरीय समिति को 15 अक्टूबर तक सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करना था, लेकिन बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी संभाल रहे वरिष्ठ सहायक की तबीयत खराब हो जाने की वजह से प्रक्रिया विलंबित हो गई है।

छुट्टियां बीतते ही बोर्ड परीक्षा से संबंधित कार्यों को तेजी से निपटाया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड पर माध्यमिक विद्यालयाें की ओर से अपलोड की गई कमरों की संख्या, शौचालय, फर्नीचर, पेयजल, स्वच्छता, सीसीटीवी कैमरे, साउंड रिकार्डर आदि संसाधनों का सत्यापन कार्य किया जाना है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर गठित तहसील स्तरीय समिति को संबंधित विद्यालयाें की सूची उपलब्ध करा दी गई है। सत्यापन रिपोर्ट आते ही सूचना परिषद की वेबसाइट पर अग्रसारित व अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद केंद्रों का निर्धारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्तर से आनलाइन की जाएगी।

डीआइओएस मऊ, रमेश कुमार सिंह ने बताया-

यूपी बोर्ड परीक्षा-2025 के केंद्र निर्धारण के लिए सत्यापन की प्रक्रिया गतिमान है। सत्यापन रिपोर्ट सामने आने के बाद उसे परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। परीक्षा से संबंधित तैयारियाें को तीव्र गति से पूरा करने के लिए सभी विभागीय कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया गया है।

एमएड पाठ्यक्रम सत्र 2024-26 की प्रथम काउंसिलिंग 17 से

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-26 के एमएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रथम काउंसिलिंग की तिथि जारी कर दी है। यह काउंसिलिंग 17 व 18 अक्टूबर को विश्वेश्वरैया हाल यूएनएस इंजीनियरिंग व प्रौद्योगिकी संस्थान में होगी। कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा है कि 17 अक्टूबर को रैंक एक से दो सौ तक और 18 अक्टूबर को रैंक 201 से 433 तक के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग संपन्न होगी। अभ्यर्थी अपना काउंसिलिंग पत्र विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

काउंसिलिंग स्थल पर उपस्थित होने से पहले, उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्रपत्र क और ख डाउनलोड कर सभी आवश्यक दस्तावेजों को सही क्रम में तैयार करना अनिवार्य होगा। काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी तरह से आफलाइन आयोजित होगी और अभ्यर्थियों को बीएड या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ ही काउंसिलिंग स्थल पर पहुंचने से पहले अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय के लेखा विभाग में पांच सौ का नगद शुल्क जमा कर रसीद प्राप्त करनी होगी, जिसे काउंसिलिंग के समय प्रस्तुत करना होगा।

अभ्यर्थियों को अपने शैक्षिक प्रमाण पत्रों, आरक्षण से संबंधित दस्तावेज़ों, पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो और अन्य आवश्यक कागजातों की मूल और स्व-प्रमाणित छायाप्रति के साथ उपस्थित होना होगा। अभ्यर्थी को निर्धारित तिथि व समय पर उपस्थित न होने या आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत न करने की स्थिति में काउंसिलिंग से वंचित किया जा सकता है और उस रैंक के अगले अभ्यर्थी को अवसर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: बहराइच हिंसा पर सपा का सियासी साजिश वाला एंगल, रामगोपाल की मौत से पहले का वीडियो शेयर कर उठाए सवाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें