Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा, दावेदार लखनऊ और दिल्ली के लगा रहें चक्कर

UP Politics चुनाव आयोग ने घोसी में रिक्त विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तिथि घोषित कर सियासी सरगर्मी बढ़ा दी है। चुनाव की घोषणा होते ही सभी दलों की सक्रियता भी बढ़ने लगी है। सपा विधायक व पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट रिक्त हुई है। यहां पांच सितंबर को मतदान व आठ सितंबर को मतगणना होगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 09 Aug 2023 09:35 AM (IST)
Hero Image
घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा, दावेदार लखनऊ और दिल्ली के लगा रहें चक्कर

जागरण संवाददाता, मऊ: चुनाव आयोग ने घोसी में रिक्त विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तिथि घोषित कर सियासी सरगर्मी बढ़ा दी है। चुनाव की घोषणा होते ही सभी दलों की सक्रियता भी बढ़ने लगी है। सपा विधायक व पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान के इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट रिक्त हुई है।

यहां पांच सितंबर को मतदान व आठ सितंबर को मतगणना होगी। दरअसल, 12 फरवरी 2012 को बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए दारा सिंह चौहान ने 16 जनवरी 2022 को भाजपा को अलविदा कह दिया था। घोसी विधानसभा से सपा के टिकट से जीते चौहान को सपा भी कुछ माह के बाद रास नहीं आई। वह 15 जुलाई 2023 को विधानसभा अध्यक्ष को अपना त्याग पत्र सौंपकर चंद दिनों बाद भाजपा में दोबारा शामिल हो गए।

उनके त्यागपत्र के बाद से ही विभिन्न दलों की सक्रियता व कार्यक्रमों का दौर घोसी विधानसभा में शुरू हो चुका है। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित कर संभावित उम्मीदवारों की व्यस्तता बढ़ा दी है।

लखनऊ और दिल्ली के चक्कर लगा रहे नेता

कुछ दावेदारों ने लखनऊ और नई दिल्ली की परिक्रमा कर शीर्ष नेताओं से संपर्क साधना प्रारंभ कर दिया है, तो कुछ अधिसूचना के बाद अब जाने की तैयारी में हैं। बहरहाल, घोसी विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के मिजाज व बीते चुनावों का रुझान देखें तो सपा और भाजपा के बीच ही मुख्य मुकाबला रहा है।

सूत्रों के अनुसार, एक बार फिर भाजपा घोसी से दारा सिंह चौहान को उतारेगी। उनके मंत्री बनने की संभावना जताई जा रही है। दारा सिंह योगी सरकार 1.0 में भी वन एवं पर्यावरण मंत्री थे।

कल जारी होगी अधिसूचना, नामांकन 17 अगस्त तक

प्रदेश के प्रभारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी चन्द्रशेखर ने बताया कि 10 अगस्त को घोसी उपचुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। इसी दिन से नामांकन शुरू हो जाएंगे। 17 अगस्त को नामांकन का अंतिम दिन है। 18 अगस्त नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 21 अगस्त को नाम वापसी की अंतिम तिथि तय की गई है।

प्रभारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि घोसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव को देखते हुए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता का प्रभाव मऊ जिले में ही रहेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर