Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: भाजपा का यह दिग्गज नेता सपा-बसपा और कांग्रेस की बढ़ाएगा टेंशन, पूर्वांचल में है अच्छी पकड़

Lok Sabha Election लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एमएलसी बने दारा सिंह चौहान फिर से योगी मंत्रिमंडल का हिस्सा बने हैं। माना जा रहा है कि दारा सिंह के मंत्रिमंडल में शामिल होने से लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग की राह पूर्वांचल में सुगम होगी। मऊ की घोसी सहित पूर्वांचल के कई जिलों की सीटों पर उनका प्रभाव राजग के हक में होगा।

By Jaiprakash Nishad Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 06 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
भाजपा का यह दिग्गज नेता सपा-बसपा और कांग्रेस की बढ़ाएगा टेंशन, पूर्वांचल में है अच्छी पकड़

जागरण संवाददाता, मऊ। (Lok Sabha Election 2024)  लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एमएलसी बने दारा सिंह चौहान फिर से योगी मंत्रिमंडल का हिस्सा बने हैं। दारा की लोनिया चौहान बिरादरी में अच्छी पकड़ है। माना जा रहा है कि दारा सिंह के मंत्रिमंडल में शामिल होने से लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग की राह पूर्वांचल में सुगम होगी।

मऊ की घोसी सहित पूर्वांचल के कई जिलों की सीटों पर उनका प्रभाव राजग के हक में होगा। 2017 के विधानसभा चुनाव में मधुबन सीट से जीत हासिल कर दारा योगी सरकार में वन एवं पर्यावरण विभाग के कैबिनेट मंत्री बने थे। पांच वर्ष सत्ता में रहने के बाद 2022 में विधानसभा चुनाव के ठीक पहले भाजपा पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए पार्टी व मंत्री पद से इस्तीफा देकर सपा में शामिल हो गए। सपा ने उन्हें घोसी विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया और वह जीत भी गए।

15 जुलाई को भाजपा में हुए थे शामिल

उधर, प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी। दारा सिंह चौहान जीत के बावजूद सत्ता से बाहर हो गए थे। उनका मन सपा में नहीं रमा और बीते वर्ष 15 जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा सौंपकर भाजपा में शामिल हो गए।

दारा के इस्तीफा से रिक्त हुई घोसी सीट पर बीते पांच सितंबर को उपचुनाव हुआ। भाजपा ने उन्हें दोबारा प्रत्याशी बनाया, लेकिन सपा के सुधाकर सिंह से करीब 42 हजार मतों से हार गए। भाजपा ने पिछले दिनों डिप्टी सीएम दिनेश चंद्र शर्मा से रिक्त हुई सीट पर उन्हें एमएलसी प्रत्याशी बनाया और वह चुन लिए गए। इसके बाद से उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की चर्चा थी।

लोकसभा चुनाव में फिर से बजेगा भाजपा का डंका

दारा सिंह चौहान  मंत्री पद की शपथ लेने के बाद दैनिक जागरण से बातचीत में दारा सिंह चौहान ने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव में फिर से भाजपा का डंका बजेगा। जल्द ही वह घोसी की जनता से आशीर्वाद लेने आएंगे। कहा कि सब्र का फल मीठा होता है, जो उन्हें मिला। इसके लिए प्रदेश की जनता को बधाई।

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से यूपी में विपक्ष को बड़ा झटका, 400 लोगों ने ली भाजपा की सदस्यता