Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुभारती में कश्मीरी छात्रों ने लगाए पाक जिंदाबाद के नारे

By Edited By: Updated: Tue, 04 Mar 2014 01:57 AM (IST)
Hero Image

मेरठ : भारत-पाकिस्तान मैच में पाकिस्तान के जीत पर स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी का हॉस्टल कैंपस पाकिस्तान जिंदाबाद के नारों से गूंज उठा। कश्मीरी छात्रों के पाक जिंदाबाद के नारे लगाने का बाकी छात्रों ने विरोध किया, जिस पर दोनों ओर से एक दूसरे के हॉस्टल में पत्थर फेंके गए। फर्नीचर भी तोड़े गए। छात्रों के बीच तनाव के मद्देनजर 66 कश्मीरी छात्रों को निलंबित कर उन्हें पुलिस सुरक्षा में दिल्ली छोड़ा गया है।

जानी थाना क्षेत्र में दिल्ली हाईवे पर स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी है। यहां कश्मीर के 250 छात्र बीटेक कर रहे हैं। कश्मीरी छात्रों को यूनिवर्सिटी की वीएचआर बिल्डिंग और बाकी छात्रों को एमएलडी बिल्डिंग में रखा गया है। दोनों के हास्टल आमने-सामने हैं। रविवार की रात भारत-पाक क्रिकेट मैच में पाकिस्तान के मैच जीतते ही जम्मू-कश्मीर के कुछ छात्रों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। जिसका दूसरे छात्रों ने विरोध किया। कहासुनी के बाद एक दूसरे के हास्टल पर पथराव शुरू हो गया। विश्वविद्यालय के सिक्योरिटी गार्डो ने मामले की जानकारी वीसी को दी। यूनिवर्सिटी के वीसी समेत अन्य अफसरों ने मामले को शांत कर दिया। सोमवार सुबह फिर कश्मीरी और अन्य छात्रों में मारपीट हुई। उत्पात में शामिल जम्मू-कश्मीर के 66 छात्रों को विश्वविद्यालय ने निलंबित कर दिया है। विवाद बढ़ता देखकर सीओ श्वेताभ पांडेय और एसओ भरत सिंह सोलंकी मौके पर पहुंचे। निर्णय लिया गया कि, छात्रों को जम्मू कश्मीर वापस भेज दिया जाए। देर शाम विश्वविद्यालय की गाड़ी में जानी एसओ पुलिस बल के साथ छात्रों को दिल्ली तक छोड़ कर आए। जहां से उन्हें जम्मू कश्मीर के लिए भेज दिया गया।

इन्होंने कहा..

सुभारती यूनिवर्सिटी में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारों से कश्मीरी और अन्य छात्रों में तनाव हो गया। विश्वविद्यालय ने 66 छात्रों को निलंबित कर दिया है। इन्हें जानी पुलिस ने दिल्ली छोड़ दिया है। वहां से छात्र कहीं भी जा सकते हैं।

-श्वेताभ पांडेय, सीओ

पाक के मैच जीतने पर जम्मू कश्मीर के 66 छात्रों ने नारेबाजी की। जिससे हॉस्टल में तनाव हुआ, इसे लेकर सभी छात्रों को दिल्ली और गाजियाबाद भेज दिया गया। मामला शांत होने के बाद दोबारा से बुला लिया जाएगा।

-मंजूर अहमद, वीसी सुभारती विवि।

पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने पर कश्मीरी और अन्य छात्रों में विवाद होने के बाद कश्मीरी छात्रों ने यूनिवर्सिटी का फर्नीचर तोड़ दिया, जिसके बाद 66 छात्रों को सस्पेंड कर दिया गया। सभी को दिल्ली छोड़ दिया गया, जहां से सभी जम्मू कश्मीर के लिए रवाना हो गए।

- ओंकार सिंह, एसएसपी।