Move to Jagran APP

Aadhaar Card: यदि आपका आधार कार्ड दस साल या अधिक पुराना है तो अपडेट कराना है बहुत जरूरी

Aadhaar Card सीडीओ बिजनौर का कहना है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से आधार कार्ड अपडेट के लिए जिले में विशेष कैंप लगाकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिससे लोग आसानी से अपना आधार अपडेट करा सकें।

By Jagran NewsEdited By: Parveen VashishtaUpdated: Wed, 23 Nov 2022 08:14 PM (IST)
Hero Image
बिजनौर में आधार कार्ड अपडेट कराने की कवायद

बिजनौर, जागरण संवाददाता। दस साल अथवा इससे पुराने आधार कार्ड अभियान चलाकर आनलाइन अपडेट कराने की कवायद शुरू हो गई है। अब लोग अपने नजदीकी आधार केंद्र पर पहुंचकर पुराने आधार अपडेट करा सकेंगे। उधर, बुधवार को सीडीओ पूर्ण बोरा ने आधार कार्ड अपडेट कार्य की समीक्षा की। 

चलाया जा रहा विशेष अभियान 

उन्होंने कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से आधार कार्ड अपडेट के लिए जनपद में विशेष कैंप लगाकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है, ताकि लोग आसानी से अपना आधार अपडेट करा सकें। केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है, इसलिए आधार कार्ड का अपडेटेड होना जरूरी है। 

नजदीकी आधार केंद्र पर पहुंचे 

उन्होंने कहा कि यदि आधार कार्ड बने हुए 10 साल या उससे अधिक समय बीत गया है, तो पते और पहचान का प्रमाणपत्र लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र पहुंचे और आनलाइन अपना आधार अपडेट कराने का काम करें। आनलाइन कराने के लिए 50 रूपये शुल्क निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि जनपद में आधार नामांकन और अपडेट कराने  के लिए 249 आधार नामांकन और अपडेट मशीनें काम कर रही हैं। अब तक एक माह में करीब 9.02 हजार नए आधार कार्ड नामांकन और करीब 30.60 हजार आधार कार्ड अपडेट किए हैं। बैठक में डीपीओ नागेंद्र मिश्रा, लखनऊ से आए प्रतिनिधि आशुतोष सिंह, बीएसए जयकरण यादव, सीएमओ डा. वीके गोयल, डीएसटीओ लक्ष्मी और डाक विभाग के अधिकारी मौजूद थे। 

- -  - 

18 वर्ष आयु के नागरिकों को मतदाता सूची से जोड़ें

बिजनौर, जागरण संवाददाता। एसडीएम नजीबाबाद ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सुपरवाइजर और बीएलओ की बैठक ली। उन्होंने महिलाओं और 18 वर्ष आयु के नागरिकों को मतदाता सूची से जोड़ने के निर्देश दिए। बुधवार को खंड विकास कार्यालय परिसर में एसडीएम विजयवर्धन तोमर ने नायब तहसीलदार सार्थक चावला के साथ सुपरवाइजर व बीएलओ की बैठक ली। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदाता सूची को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए हैं। बीएलओ अपने-अपने क्षेत्रों में 18 वर्ष आयु पूरी कर चुके युवाओं को मतदाता सूची में शामिल करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।