Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Acupressure Safe From Infection: एक्यूप्रेशर थेरेपी आंखों में संक्रमण व बुखार की समस्‍या में कारगर, विशेषज्ञ ने किया दावा

एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ द्वारा बताए बिंदुओं पर रोज दिन में तीन से 30 सेकेंड के लिए वहां दवाब डालते हैं तो इंफेक्शन होने की आशंका बहुत कम हो जाएगी। साथ ही अगर संक्रमण हो भी गया तो जल्द ठीक होने में मदद मिलेगी और खतरा कम हो जाएगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Updated: Tue, 25 May 2021 10:05 AM (IST)
Hero Image
विशेषज्ञ का दावा- एक्‍यूप्रेशर थेरेपी से संक्रमण होगा दूर।

मेरठ, जेएनएन। आज कोरोना महामारी के साथ-साथ आंखों मे इंफेक्शन जैसे ब्लैक फंगस व बुखार की शुरुआती समस्या में एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति बहुत कारगर साबित हो सकती है। एक्यूप्रेशर चिकित्सा द्वारा हम अपनी आंखों को नुकसान होने से बचा सकते है। इसके लिए हम नियमित रूप से एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ द्वारा बताए बिंदुओं पर रोज दिन में तीन से 30 सेकेंड के लिए वहां दवाब डालते हैं तो इंफेक्शन होने की आशंका बहुत कम हो जाएगी। साथ ही अगर संक्रमण हो भी गया तो जल्द ठीक होने में मदद मिलेगी और खतरा कम हो जाएगा। यह कहना है शहर के एक्यूप्रेशर व सुजोक चिकित्सा पद्धति के विशेषज्ञ डा. पंकज मित्तल का।

उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी बात यह है कि इस पद्धति का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। हमारे शरीर में प्रकृति ने सभी रोगों को ठीक करने हेतु अनेक बिंदु दिए हैं। जिन पर थोड़ा दबाव देकर हम उससे संबंधित रोग को ठीक कर सकते है। इसके साथ साथ हमें रोज दिन में कम से कम दो बार, दो से तीन मिनट तक ताली अवश्य बजानी चाहिए। ताली बजाते समय हमें अपनी आंखे बंद रखनी चाहिए। ताली बजाने से हमारे हाथों की हथेली में जो एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते है उन सब पर दबाव पड़ता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

आंखों की समस्याओं को दूर रखने के लिए हाथ के अंगूठे के ऊपरी हिस्से में उग्र भाग से थोड़ा नीचे दवाब डालें। साथ ही हाथ के पंजे से अंगूठा व तर्जनी से सी की आकृति बनाते हुए हाथ के पिछले की तरफ दोनों के मध्य करीब जोड़ के कुछ दूरी पर के हिस्से पर दवाब डाले इससे भी आंखों व बुखार में लाभ मिलेगा। इसके अलावा हाथ की हथेली को ऊपर की ओर रखें। फिर कोहनी जोड़ के पास शरीर के बाहर वाले हिस्से की ओर वाले क्षेत्र पर दवाब डालें। यह भी बुखार व आंखों के लिए लाभकारी साबित होगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें