Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agnipath Scheme Protest: मेरठ में भी अग्निपथ योजना का कड़ा विरोध, 20 को दिल्ली कूच का अल्टीमेटम

Agneepath Scheme केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई नीति अग्निपथ योजना के विरोध में मेरठ में भी सैकड़ों युवकों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया और अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। वहीं दूसरी ओर जिला मुख्यालयों का घेराव करेगा रालोद। दिल्‍ली कूच का भी ऐलान किया गया है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 10:01 AM (IST)
Hero Image
Agneepath Scheme सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ का चौतरफा विरोध हो रहा है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Agneepath Scheme सेना में भर्ती की नई नीति अग्निपथ के विरोध में मेरठ में भी सैकड़ों युवकों ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया और कमिश्नरी चौराहे पर जाम लगाया। इस दौरान उनकी इंस्पेक्टर सिविल लाइंस के साथ जमकर झड़प हुई। कमिश्नर कार्यालय का प्रवेश द्वार भी बंद कर लिया गया। प्रदर्शनकारियों ने इस नई नीति को युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ बताया। उन्होंने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर नीति वापस लेने के लिए तीन दिन का अल्टीमेटम दिया तथा 20 को दिल्ली कूच की घोषणा की। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व संदीप फौजी, अभिषेक चौधरी, सोहम कुमार और रवि ने किया।

जिला मुख्यालयों का घेराव करेगा रालोद

केंद्र सरकार द्वारा सैन्य सुरक्षा बलों में सेवाओं को लेकर लागू की गई अग्निपथ योजना के खिलाफ 18 जून को राष्ट्रीय लोकदल प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों का घेराव कर धरना प्रदर्शन करेगा। रालोद के प्रदेश मीडिया संयोजक सुनील रोहटा ने बताया कि रालोद सुप्रीमो व राज्यसभा सदस्य चौधरी जयंत सिंह के आह्वान पर 18 जून को सुबह 11 बजे प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन कर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लागू अग्निपथ योजना देश की सैन्य शक्ति और नौजवानों के मनोबल को कम करने के साथ ही साथ रोजगार देने के नाम पर एक मजाक है।

युवा पंचायत के माध्‍यम से संवाद

सुनील रोहटा ने बताया कि अग्निपथ योजना एवं व्यापक बेरोजगारी के खिलाफ स्वयं चौधरी जयंत सिंह जिलेवार ''युवा पंचायत'' के माध्यम से युवाओं के साथ संवाद स्थापित कर बड़े आंदोलन की रूपरेखा तैयार करेंगे। युवा पंचायत की श्रंखला के इस क्रम में 28 जून को शामली, 1 जुलाई मथुरा, 3 जुलाई मुजफ्फरनगर, 4 जुलाई बिजनौर, 6 जुलाई बुलंदशहर, 8 जुलाई अमरोहा, 9 जुलाई मुरादाबाद, 11 जुलाई अलीगढ़, 12 जुलाई आगरा, 14 जुलाई गाजियाबाद और 16 जुलाई को बागपत के युवाओं के साथ संवाद स्थापित किया जाएगा। सुनील रोहटा ने कहा कि इससे भी सरकार की आंख न खुली तो चौधरी जयंत सिंह के नेतृत्व में युवाओं की एक महापंचायत का आयोजन कर आंदोलन का बिगुल फूंका जाएगा। इस महापंचायत का स्थान, समय और तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी। 

मुजफ्फरनगर में चौकसी

मुजफ्फरनगर में सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में हो बवाल के चलते शुक्रवार की सुबह इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने फोर्स के साथ रेलवे स्टेशन पर पैदल गश्त किया। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रेलवे और जीआरपी के अधिकारियों से बातचीत की गई। कहा कि किसी भी प्रकार का प्रदर्शन होने पर पुलिस को सूचना दें। पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स तत्काल मौके पर पहुंचेगी। प्रदर्शन को देखते विशेष एहतियात बरती जा रही है।