Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेरठ के लिए Arun Govil की 'फ्यूचर प्लानिंग' क्या? बिजली की समस्या को दूर करने की तैयारी, CM Yogi से की मुलाकात

मेरठ सांसद अरुण गोविल शहर को सोलर सिटी बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने सीएम योगी से मुलाकात करने के साथ मेडा के अफसरों से भी बातचीत की। मेडा ने निर्णय किया है कि अपरे परिसर में एक ऐसा सौर ऊर्जा संयंत्र लगाएंगे जो आवश्यकता से अधिक बिजली भी उत्पन्न करे। अब मेडा भवनों की जांच करेगा और उसमें सौर ऊर्जा की स्थापना कराएगा।

By pradeep diwedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 25 Jul 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
मेरठ सांसद अरुण गोविल। फाइल फोटो ।

जागरण संवाददाता, मेरठ। सांसद अरुण गोविल मेरठ को सोलर सिटी बनाना चाहते हैं इसके लिए हाल ही में उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की थी। उसी क्रम में उन्होंने मेरठ विकास प्राधिकरण मेडा के अफसरों से भी वार्ता की। इसे देखते हुए मेडा ने निर्णय किया है कि अपरे परिसर में एक ऐसा सौर ऊर्जा संयंत्र लगाएंगे जो आवश्यकता से अधिक बिजली भी उत्पन्न करे।

यही नहीं इस योजना को साकार करने के लिए मेडा ने अब पुराने नियम को भी खंगाला है। इसके तहत कुछ विशिष्ट प्रकार के संस्थानों तथा 500 वर्ग मीटर व उससे अधिक क्षेत्रफल के भवन के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना अनिवार्य है। ऐसे में अब मेडा भवनों की जांच करेगा और उसमें सौर ऊर्जा की स्थापना कराएगा।

भवन निर्माण एवं विकास उपविधि-2008 (यथासंशोधित -2023) के प्रस्तर-3.11.6 में सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना अनिवार्य है। इसके तहत मानचित्र आवेदन के समय इस संयंत्र के लिए शर्त लगाई जाती है, इसका शपथ जमा करने के बाद भी भवन स्वामी संयंत्र नहीं लगाते हैं।

अब प्राधिकरण ने तैयारी की है कि नियमाें के तहत अनिवार्य श्रेणी में आने वाले भवनों की पड़ताल कराई जाएगी। मेडा के सचिव आनंद सिंह ने कहा कि सांसद को सौर ऊर्जा संयंत्र से संबंधित नियमों को अवगत कराया गया है। मेडा भी अपने परिसर में संयंत्र स्थापित करेगा।

इनके लिए अनिवार्य है सौर ऊर्जा संयंत्र

  • अस्पताल तथा नसिंग होम
  • होटल
  • अतिथि गृह
  • विश्राम गृह
  • छात्रावास
  • महाविघालय,विश्वविद्यालय, प्राविधिक संस्थाएं, प्रशिक्षण केंद्र
  • सशस्त्र बल, अर्द्ध सैनिक बल एवं पुलिस बल के बैरक
  • सामुदायिक केंद्र, बैंक्वेट हाल, बारातघर

ये भी पढ़ें - 

'...पर बोझ डालना उचित नहीं', मेरठ सांसद अरुण गोविल के सामने BJP के ही पार्षदों ने रख दी ये मांग