Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप: अनु रानी और पारुल चौधरी आज करेंगी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना

Athletics World Championship 2022 अमेरिका के ऑरेगोन में चल रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आज सुबह अन्नू रानी और पारुल चौधरी की प्रतियोगिताएं भी होंगी। अन्नू रानी भाला फेंक के इवेंट में हिस्सा लेंगी। वहीं पारुल चौधरी 5000 मीटर दौड़ में हिस्सा लेंगी।

By Taruna TayalEdited By: Updated: Thu, 21 Jul 2022 07:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के ऑरेगोन में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप।

मेरठ, जागरण संवाददाता। अमेरिका के ऑरेगोन में चल रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुरुवार सुबह अन्नू रानी और पारुल चौधरी की प्रतियोगिताएं भी होंगी। अन्नू रानी भाला फेंक के इवेंट में हिस्सा लेंगी। वहीं पारुल चौधरी 3,000 मीटर स्टीपल चेज के बाद अब 5,000 मीटर दौड़ में हिस्सा लेंगी। अन्नू रानी महिलाओं की भाला फेंक प्रतियोगिता में दूसरे ग्रुप में शामिल हो रही हैं। दसवें स्थान पर वह वाला फेकेंगी। अन्नू वर्ल्ड रैंकिंग 16 वी हैं।

कायम रखना होगा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन

अन्नू का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 63.82 मीटर है जबकि अन्नू के ही ग्रुप में सबसे अधिक दूरी तय कर प्रतिभाग करने वाली खिलाड़ी पोलैंड से हैं और उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 71.40 मीटर रहा है। हालांकि उनके इस सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 57.53 मीटर ही है और उनकी वर्ल्ड रैंकिंग सात है। प्रतिस्पर्धा के समय अन्नू यदि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कायम रखती हैं तो फाइनल क्वालिफिकेशन के आसपास पहुंच सकती हैं। इस प्रतिस्पर्धा में फाइनल के लिए क्वालीफाइंग मार्क 62.50 मीटर का है लेकिन दोनों ग्रुप मिलाकर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बेस्ट 12 एथलिट ही फाइनल में जाएंगी।

हीट-टू में प्रतिभाग करेंगी पारुल

वहीं दूसरी ओर पारूल चौधरी 5,000 मीटर दौड़ में हिस्सा लेंगी। वहीं हीट-टू में प्रतिभाग करेंगी। पारुल की वर्तमान वर्ल्ड रैंकिंग 86 है। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15.36.0 3 मिनट का रहा है। जबकि इस सीजन में पारुल ने 5,000 मीटर की दौड़ 15.39.77 मिनट में पूरी की थी। रनिंग आर्डर में 17वें नंबर पर नामित पारुल चौधरी को कड़ी प्रतिस्पर्धा से गुजरना होगा। उनके अपने ग्रुप में ही 5,000 मीटर की दौड़ सबसे कम समय में पूरा करने वाली एथलीट का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14.06.62 मिनट का रहा है और उनकी वर्ल्ड रैंकिंग सात है। ऐसे में पारुल को फाइनल में स्थान बनाने के लिए अपनी रफ्तार बढ़ानी होगी। इस इवेंट में दोनों हीट में बेस्ट पांच प्रदर्शन करने वाले एथलीट क्वालीफाई होंगे। उनके बाद के अगले पांच स्थान पर सबसे तेज दौड़ पूरी करने वालों को भी फाइनल में जगह मिलेगी। यानी इस प्रतिस्पर्धा में दोनों ही हीट में पांच-पांच एथलीट फाइनल में जाएंगे। उसके बाद दोनों हीट मिलाकर 11 में से 15 स्थान पर जो भी एथलीट होंगे उन्हें फाइनल में दौड़ने का मौका मिलेगा।