Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टाइमर बम बनाने के मास्टरमाइंड जावेद को ATS ने किया गिरफ्तार, दंगों में होना था इस्तेमाल; आइबी ने शुरू की पूछताछ

एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने मुजफ्फरनगर की काली नदी पुल से टाइमर बम बनाने वाले मास्टरमाइंड जावेद को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से चार बोतल बम बरामद किए गए। यह बम बंतीखेड़ा थाना बाबरी की इमराना के लिए तैयार किए गए थे। इमराना ने दस हजार की रकम एडवांस में दी थी। बाकी 40 हजार रुपये बम प्राप्त करने के बाद देना तय हुआ था।

By sushil kumar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 16 Feb 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
टाइमर बम बनाने के मास्टरमाइंड जावेद को ATS ने किया गिरफ्तार, चार बम बरामद; आइबी ने शुरू की पूछताछ

जागरण संवाददाता, मेरठ। एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने मुजफ्फरनगर की काली नदी पुल से टाइमर बम बनाने वाले मास्टरमाइंड जावेद को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से चार बोतल बम बरामद किए गए। यह बम बंतीखेड़ा थाना बाबरी की इमराना के लिए तैयार किए गए थे। इमराना ने दस हजार की रकम एडवांस में दी थी। बाकी 40 हजार रुपये बम प्राप्त करने के बाद देना तय हुआ था।

जावेद बम की डिलीवरी देने इमराना के गांव जा रहा था। तभी एसटीएफ ने उसे दबोच लिया। उसके बाद बम स्क्वायड दस्ते काे बुलाकर काली नदी पुल से न्याजूपुरा के जंगल (सैफ डिस्पोजल एरिया) में बम निष्क्रिय किए। कोतवाली थाने में जावेद से आइबी, सेना इंटेलीजेंस, एटीएस और अन्य जांच एजेंसियों ने पूछताछ शुरू की।

टाईमर बम बनाने का मास्टरमाइंड है जावेद

पुलिस लाइंस में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में एसटीएफ एएसपी बृजेश सिंह ने बताया कि टाईमर बम बनाने के मास्टरमाइंड जावेद पुत्र जरीफ अहमद निवासी मिमलाना रोड रामलीला टीला, थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर में रहता है।

मुखबिर की सूचना पर घेराबंदी करने के बाद एसटीएफ ने जावेद को कोतवाली थाना क्षेत्र के चरथावल रोड पर काली नदी के पुल से सुबह साढ़े दस बजे गिरफ्तार कर मुजफ्फरनगर पुलिस को सौंप दिया। उस समय जावेद चार टाइमर बम की डिलेवरी देने के लिए शामली के बाबरी थाना क्षेत्र के बंतीखेड़ा गांव में इमराना के घर जा रहा था।

ऐसे तैयार किए थे टाइमर बम

एएसपी ने बताया कि जावेद से पूछताछ में जानकारी मिली कि चार बोतल बम आईईडी है, बोतल के अंदर गन पाउडर-999, लोहे की छोटी गोलियों, रूई, पीओपी आदि है। यह बोतल बम आईईडी उसने इमराना पत्नी आजाद निवासी ग्राम-बंतीखेडा, थाना बाबरी, जनपद शामली, हाल पता कालीनदी पुलिया के पास प्रेमपुरी, थाना कोतवाली नगर, जनपद मुजफ्फरनगर के कहने पर तैयार किए है।

कोज की बोतलें डाक्टरों से व लोहे की गोलियां साईकिल की दुकान व घड़ी की मशीनें, घड़ी की दुकानों से ली गई। इमराना ने उसे बोतल बम तैयार करने के लिए 10 हजार की रकम एडवांस दी थी। 40 हजार डिलीवरी के बाद देने तय हुए थे।

यू-ट्यूब से सीखा बम बनाना

जावेद के चाचा अरर्शी पुत्र खलील निवासी मिमलाना रोड, रामलीला टीला, थाना कोतवाली नगर, मुजफ्फरनगर पटाखे बनाने का काम करते है। उनसे ही बारूद व बोतल बम (आईईडी) बनाने का काम सीखा। कुछ जानकारी यू-ट्यूब और इंटरनेट से ली थी।

इमराना तांत्रिक क्रिया में प्रयोग करना चाहती थी टाइमर बम

जावेद ने बताया कि इमराना तांत्रिक क्रिया का काम करती है। वह टाइमर बमों से धमाका कर अपने ग्राहक बढ़ाना चाहती थी। इसलिए उसने चार टाइमर बम बनवाए थे। उसके अलावा भी जावेद पर बम बनाने के लिए आर्डर आए हुए थे। वह हिंसा और दंगों के लिए भी बम तैयार कर रहा था। उसके आर्डर की सूची भी एसटीएफ ने हासिल कर ली है।

ये है जावेद का प्रोफाइल

जावेद कक्षा सात पास हैं, फराटेंदार अंग्रेजी और उर्दू बोतला है। यू-ट्यूब पर ज्यादा पाकिस्तानी कार्यक्रम देखता है। उसकी मां नीतू है, जो नेपाल के लाजीम पार्ट खरसानी ताल काठमांडू की रहने वाली है। उसके पिता जरीफ अहमद नेपाल घूमने गए थे, तब वहां नीतू से मुलाकात हुई और नेपाल ने में ही दोनों ने प्रेम विवाह कर लिया।

जावेद दो भाई और एक बहन है। जावेद का जन्म भी नेपाल में हुआ था। उसकी बहन की शादी नेपाल में हुई है। उसका भाई अमेरिका के न्यूयार्क में रहकर एमसीआर शापिंग सेंटर में काम करता है।

इसे भी पढ़ें: भाजपा काट सकती है मेनका गांधी का टिकट! अटकलों के बीच दावेदार लगा रहे दिल्ली तक दौड़; मोदी-शाह करेंगे इस सीट का फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर