Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut News: शिफ्ट होने वाला है भैंसाली बस अड्डा, 17 दिन इंतजार... जमीन अधिग्रहण को मिल जाएगी हरी झंडी

मेरठ शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए शहर के बीचोबीच संचालित दो बस अड्डों को शहर के बाहर स्थानांतरित किया जाएगा। भैंसाली बस अड्डे को दो भागों में बांटकर भूडबराल और मोदीपुरम में स्थानांतरित करने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इस खबर में बस अड्डों के स्थानांतरण से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है।

By anuj sharma Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 24 Aug 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
बस अड्डे पर खड़ी रोडवेज बसें - प्रतीकात्मक तस्वीर।

अनुज शर्मा, मेरठ। मेरठ शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए शहर के बीचोबीच संचालित रोडवेज के दो बस अड्डों को शहर के बाहर स्थानांतरित करने की तैयारी है। फिलहाल भैंसाली बस अड्डे को दो भागों में बांटकर भूडबराल और मोदीपुरम में स्थानांतरित करने के लिए भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है। भूडबराल, सिवाया, पल्हैड़ा और दुल्हैड़ा गांवों में 39,930 वर्ग मीटर जमीन का अधिग्रहण होगा।

नई भूमि अधिग्रहण नीति के तहत सामाजिक समाघात सर्वे का कार्य पूरा करके अब संबंधित गांवों के लोगों से 60 दिन के भीतर आपत्तियां मांगी गई हैं। इस घोषणा को 43 दिन का समय भी बीत चुका है। अब बस 17 दिन बाकि हैं। इसके बाद उक्त चिह्नित भूमि के अधिग्रहण की अंतिम घोषणा करके अवार्ड निर्धारण का कार्य शुरू किया जाएगा।

बाहर जाएंगे बस अड्डे तो मिलेगी शहर को जाम से मुक्ति

शहर का प्रत्येक मुख्य मार्ग और चौराहा जाम का शिकार है। इसके मुख्य कारणों में से एक कारण रोडवेज के दो बस अड्डों का शहर के बीचोबीच संचालित होना तथा उनसे रोजाना आवागमन करने वाली कई सौ बसें भी हैं। फिलहाल रैपिड रेल का निर्माण कार्य गतिमान है। उसी के माध्यम से दिल्ली रोड स्थित भैंसाली बस अड्डे को भूडबराल और मोदीपुरम में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया की जा रही है।

दोनों बस अड्डों के लिए 39,930 वर्ग मीटर भूमि का अधिग्रहण

इन दोनों बस अड्डों के लिए चार गांवों की कुल 39,930 वर्ग मीटर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है। अधिग्रहण की नई नीति के तहत धारा चार की घोषणा करके जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक समाघात सर्वे कराया गया। इसके बाद 11 जुलाई को धारा 11 के तहत सभी गांवों और भूमि के खसरा संख्या और क्षेत्रफल की घोषणा करते हुए संबंधित गांवों व भूमि के मालिक किसानों से 60 दिन के भीतर आपत्ति मांगी गई है।

43 बीते, बस 17 दिन बाकि

आपत्ति के लिए घोषित 60 दिवस में से 43 दिन बीत चुके हैं। कुछ आपत्तियां भी जिला प्रशासन को प्राप्त हुई हैं। आपत्ति के लिए 17 दिन का समय शेष है। 9 सितंबर के बाद जिला प्रशासन आपत्तियों का निस्तारण करेगा और भूमि के अधिग्रहण की अंतिम घोषणा कर देगा। जिसके बाद भूमि को अधिग्रहण से मुक्त करने की बात नहीं होगी। केवल भूमि के अवार्ड पर बात होगी।

भूड़बराल बड़ा और मोदीपुरम में छोटा बस अड्डा

भूड बराल में 28,082 वर्ग मीटर भूमि में बस अड्डे का निर्माण होगा जबकि मोदीपुरम में 11,848 वर्ग मीटर भूमि में बस अड्डे का निर्माण कराया जाएगा। भूडबराल बस अड्डे के लिए के लिए केवल भूडबराल गांव के 9 खसरों की भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है जबकि मोदीपुरम में सिवाया, पल्हैड़ा और दुल्हैड़ा गांवों कुल 13 खसरों की जमीन ली जाएगी।

इन्होंने कहा......

फिलहाल भैंसाली बस अड्डा को दो स्थानों पर स्थानांतरित किया जाएगा। दोनों स्थानों पर बस अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। जल्द यह पूरी होगी और बस अड्डों का निर्माण शुरू होगा। इससे शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी। - दीपक मीणा, जिलाधिकारी

ये भी पढ़ें - 

Meerut Crime News: नाखून काटने के बहाने प्रिंसिपल जमाल कामिल ने की कक्षा चार छात्रा से छेड़छाड़

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर