Move to Jagran APP

Meerut News: अरे भैया अब क्या यहां भी चलेगा बुलडोजर? अतिक्रमण से संकरी हुईं सड़कें, गड्ढे भी हैं बहुत

मोदीपुरम के पल्लवपुरम और रूड़की रोड क्षेत्र के बाजारों में अव्यवस्था का आलम है। दुकानों के सामने सामान रखा रहता है बाकी बची जगह पर वाहन खड़े रहते हैं। राहगीर सड़क पर चलने को मजबूर हैं। पार्किंग और शौचालयों का न होना भी बड़ी समस्या है। व्यापारी और ग्राहक काफी समय से इसकी मांग कर रहे हैं लेकिन हर बार उनकी बात अनसुनी कर दी जाती है।

By Sanjeev Kumar Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 10 Oct 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
पल्लवपुरम फेज-दो की मार्केट में सड़क किनारे अस्थाई दुकान लगाकर अतिक्रमण और सड़क किनारे खड़े वाहन।

जागरण संवाददाता, मोदीपुरम। किसी भी छोटे-बड़े बाजार के व्यापारी हों या फिर इनमें आने वाले ग्राहक... सभी बेहतर सार्वजनिक सुविधाओं की उम्मीद रखते हैं। लेकिन पल्लवपुरम-रूड़की रोड क्षेत्र के बाजारों में इसके ठीक विपरित व्यवस्था है। इन बाजारों में दुकानों के सामने सामान रखा रहता है... बाकी बची जगह पर वाहन खड़े रहते हैं। राहगीर सड़क पर चलने को मजबूर हैं। जहां फुटपाथ होने चाहिएं, वहां अवैध रूप से ठेले, रेहड़ी और चलती फिरती दुकानों का कब्जा रहता है।

सड़कें भी टूटी हुई हैं, नालियों की हालत भी खराब है। इन बाजारों में सबसे बड़ी समस्या पार्किंग और शौचालयों का न होना है। व्यापारी और ग्राहक काफी समय से इसकी मांग कर रहे हैं, लेकिन हर बार उनकी बात अनसुनी कर दी जाती है। बाजारों में नियमित रूप से सफाई तक नहीं होती, जिससे जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। अधिकांश खंभों पर स्ट्रीट लाइट तक नहीं हैं। दैनिक जागरण के व्यवस्थित बाजार अभियान की कड़ी में पेश है पल्लवपुरम और रूड़की रोड के बाजारों की स्थिति पर संजीव तोमर की रिपोर्ट...

बाजार की खासियत

पल्लव टावर और चौहान मार्केट पल्लवपुरम क्षेत्र के मुख्य बाजारों में से एक है। इनके अलावा मोदीपुरम, पल्लवपुरम फेज-वन डिवाइडर रोड, फेज-दो डिवाइडर रोड, फेज-वन और फेज-दो के बीच में पल्हैड़ा पैंठ बाजार रोड, पल्हैड़ा फ्लाईओवर के पास का बाजार, पुरानी एलआइसी के पीछे का बाजार की गिनती भी प्रमुख बाजारों में होती है। यहां पर थोक व रिटेल के किराना व्यापारी, रेडिमेड शोरूम, बाइक के चार शोरूम, मिठाई की दुकानें, दवा की दुकानें, रेस्टोरेंट, ढाबे, फास्डफूड कार्नर भी हैं। पांच एटीएम बूथ और चार बैंक हैं। करीब ढाई किमी के दायरे में यह बाजार फैला हुआ है।

दीर्घकालिक समस्या

  • पल्लवपुरम-रूड़की रोड के बाजार क्षेत्रों में नगर निगम की ओर से एक भी पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है। सड़कों के किनारे, नाले की पटरी और बाजार में कहीं भी जगह मिलने पर लोग वाहनों को खड़े कर देते हैं, जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है।
  • क्षेत्र के सभी बाजारों में स्थित दुकानों में काफी संख्या में महिला कर्मचारी भी कार्यरत हैं। वहीं महिलाएं ग्राहक भी खरीदारी के लिए भी आती हैं, मगर इनके लिए भी शौचालय की व्यवस्था उपलब्ध नहीं हैं।

व्यापारी और ग्राहक बोले- शौचालय बनवाएं, स्ट्रीट लाइटें भी सही कराई जाएं

पल्लवपुरम-रूड़की क्षेत्र में छोटे बड़े कईं बाजार हैं, मगर महिला-पुरुष शौचालय एक भी जगह नहीं है। इससे व्यापारियों के साथ ग्राहकों को भी समस्या उत्पन्न होती है। त्योहारी सीजन शुरू हो गया है, शरारती तत्वों पर भी पुलिस को लगाम कसनी चाहिए। - देवेंद्र चौहान, अध्यक्ष, पल्लवपुरम-रूड़की रोड व्यापार संघ।

पार्किंग और शौचालय न होना बड़ी समस्या है। स्थायी नहीं तो अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था हो, जिससे दुकानदार और ग्राहकों को राहत मिल सके। पार्किंग में वाहन खड़े होने पर बाजार में जाम भी नहीं लगेगा। विद्युत आपूर्ति की कटौती नहीं होनी चाहिए। - अनिल यादव, व्यापारी।

पल्लवपुरम और रूड़की रोड का बाजार समृद्ध है। यहां पर सभी प्रकार की दुकानें और शोरूम हैं। शहर में मिलने वाला सभी प्रकार का सामान इन बाजारों में मिल जाता है। बस कमी है तो जनसुविधाओं की। - प्रवीन रस्तोगी, ग्राहक, निवासी पल्लवपुरम फेज-1

बाजार में शौचालय और पार्किंग की व्यवस्था जरूर होनी चाहिए। पार्किंग न होने पर वाहन इधर-उधर खड़े करने पड़ते हैं... जिससे चोरी होने का डर भी बना रहता है। पार्किंग होने पर वाहन भी चोरी नहीं होंगे और जाम से भी राहत मिलेगी। - रोहित वर्मा, ग्राहक, निवासी पल्लवपुरम फेज-1

गुरुवार को पल्लवपुरम में टीम भेजी जाएगी। व्यापारियों से बातचीत उनकी समस्याओं के समाधान का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। - प्रमोद कुमार, अपर नगर आयुक्त

ये भी पढे़ं - 

यूपी में शुरू हो चुका है कई सड़कों के चौड़ीकरण का काम, धर्मार्थ मार्गों को बनाया जाएगा और बेहतर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें