Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mission Examination: अच्छे अंक के लिए सूत्रों का करें अभ्यास, इन प्वाइंट्स पर ध्यान देकर आसानी से हल कर सकेंगे गणित का पेपर

Mission UP Board Examination आगामी 22 फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षा की शुरू हो रही है। परीक्षा की घड़ी जैसे-जैसे करीब आती जा रही है परीक्षार्थियों के अंदर एग्जाम को लेकर घबडाहट बढ़ती जा रही है। हाईस्कूल गणित विषय की परीक्षा आगामी 27 फरवरी को सुबह की पाली में होगी। हाईस्कूल बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए गणित विषय का पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 18 Feb 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स की मदद से बोर्ड परीक्षा में आसानी से हल करें गणित का पेपर

जागरण संवाददाता, मेरठ। Mission UP Board Examination: यूपी बोर्ड की वर्ष-2024 की परीक्षाएं आगामी गुरुवार (22 फरवरी) से शुरू हो रही हैं। हाईस्कूल गणित विषय की परीक्षा आगामी 27 फरवरी को सुबह की पाली में होगी। हाईस्कूल बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए गणित विषय का पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

गणित के पेपर में सर्वश्रेष्ठ अंक लाने के लिए परीक्षार्थियों को महत्वपूर्ण सुझाव दे रहे हैं सरदार पटेल म्युनिसिपल इंटर कालेज शारदा रोड मेरठ के सहायक अध्यापक उपेंद्र सिंह।

अतिरिक्त प्रयास से ला सकते हैं अच्छे अंक

उनका कहना है कि हाईस्कूल में गणित विषय सबसे महत्वपूर्ण है। यह ऐसा विषय है, जिसमें परीक्षार्थी शत-प्रतिशत अंक ला सकते हैं। जिसका उनकी श्रेणी व मेरिट में महत्वपूर्ण रोल होता है। गणित में अच्छे अंक लाने के लिए बस थोड़ा सा अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत होती है।

उनका कहना है कि कई बार यह भी देखने में आता है कि गणित विषय को लेकर परीक्षार्थियों में थोड़ा घबराहट भी होती है। परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है।

पिछले प्रश्नपत्रों को करें हल

गणित विषय भी अन्य विषयों की तरह ही है। इसकी खास बात यह है कि परीक्षा में जितना आप करेंगे। उतने अंक जरूर आपको मिलेंगे। कोई अंक नहीं कटेगा। अभी परीक्षा में कुछ दिन बाकी हैं, इसलिए पिछले सालों के प्रश्नपत्र को जरूर हल करके देख लें। सूत्रों को लिखकर अभ्यास कर लें। त्रिकोणमिति में साइन, कोस, टेन के मान शून्य से 90 डिग्री तक अवश्य याद करें।

आते हुए प्रश्न को लगाए टिक

शिक्षक उपेंद्र सिंह का यह भी सुझाव है कि परीक्षा भवन में पहुंचकर शांत मन से पहले प्रश्नपत्र को ध्यानपूर्वक गंभीरता से पढ़ें। जो प्रश्न आपको आते हैं, उन पर निशान लगा लें। इसके बाद क्रमश: उन प्रश्नों को हल करना शुरू करें।

स्टेवाइज हल करें प्रश्न

प्रश्नों को स्टेपवाइज हल करें। किस प्रश्न का उत्तर आपने हल किया है, वह कापी में स्पष्ट लिखा हो, ताकि परीक्षक को मूल्यांकन में कोई दिक्कत न आए। जो प्रश्न नहीं आते हैं अथवा अधिक समय लगने की संभावना है, उन्हें सबसे अंत में हल करें।

प्रश्नपत्र को हल करने के लिए ऐसा समय प्रबंधन करें कि बाद के पांच से 10 मिनट पूरे पेपर के सवालों को चेक करने के लिए आपको मिल जाएं। ताकि यदि कोई त्रुटि हो गई है तो उसे ठीक किया जा सके।

यह भी पढ़ें:

UP Board: इंटरमीडिएट परीक्षा में महत्वपूर्ण विषय है हिंदी, मात्राओं पर विशेष ध्यान दें छात्र; बीते वर्षों के प्रश्नों को करें हल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर