Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE बोर्ड वालों के लिए जरूरी खबर! आ गया नया आदेश, अब चीटिंग करने से पहले 100 बार सोचेंगे बच्चे

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। हर कक्ष में कैमरे होंगे और स्कूल में प्रवेश करने से लेकर सीढ़ियों तक हर जगह कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरों वाले स्कूलों को ही सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

By Amit Tiwari Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 28 Sep 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
कैमरों की निगरानी में होगी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा भी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। तमाम परीक्षाओं में बढ़त सेंधमारी को देखते हुए अब सीबीएसई ने भी कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में पहली बार सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में कराने का निर्णय लिया गया है।

बोर्ड ने शुक्रवार को जारी नोटिफिकेशन में स्पष्ट कर दिया है कि वर्ष 2025 की बोर्ड परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होंगी। इसके लिए जो भी स्कूल परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे उन्हें हर कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगवाने होंगे। सीसीटीवी कैमरों वाले स्कूलों को ही सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

हर जगह होंगे कैमरे

सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कक्ष के अलावा स्कूल में प्रवेश करने से लेकर सीढ़ियों आदि हर जगह कैमरे इस तरह लगाए जाएंगे जिससे परीक्षार्थी पूरे समय कैमरे की निगरानी में ही रहें। केंद्रों को सीसीटीसी के वीडियो बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के दो महीने बाद तक सुरक्षित रखने होंगे जिससे जरूरत पड़ने पर उन्हें देखा जा सके।

सीबीएसई के स्कूलों में वैसे तो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं लेकिन परीक्षा हाल में कैमरे नहीं लगे थे। अब वहां भी अच्छी क्वालिटी के कैमरे लगाए जाएंगे। मेरठ में भी हर वर्ष करीब 40 हजार परीक्षार्थियों के लिए 30 से 35 परीक्षा केंद्र बनाए जाते हैं। अब इन विद्यालयों को परीक्षा की सुचिता से जुड़े निर्देशों के बाद अतिरिक्त तैयारी करनी होगी।

ये भी पढ़ें - 

मेरठ में ये क्या हुआ? भोला रोड से रहस्यमय तरीके से 9 साल का बालक लापता, CCTV से भी कुछ नहीं हुआ क्लियर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें