Move to Jagran APP

CBSE Syllabus Updates; 12वीं तक के पाठ्यक्रम किए अपडेट, अब AI से कैंसर डिटेक्टर मॉडल से डीपफेक एथिक्स तक सीखेंगे छात्र

CBSE Updates Courses / CBSE Syllabus 2024-24 अब सीबीएसई ने भी कक्षा नौवीं से कक्षा 12वीं तक पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों वेब एप्लीकेशन इन्फार्मेनशन टेक्नोलॉजी और आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ्यक्रम अपडेट कर दिया है। स्कूल स्तर पर ही विद्यार्थी आईबीएम जैसे अंतरराष्ट्रीय संस्थानों की मदद से एआई आधारित स्कूल अटेंडेंस सिस्टम कैंसर डिटेक्शन सिस्टम एथिक्स ऑफ डीनपफेक हेट स्पीच डिटेक्शन जैसे प्रोग्राम सीखेंगे और करेंगे।

By Abhishek Saxena Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 19 Jun 2024 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 01:01 PM (IST)
नौ से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में अपडेट किया गया है। सांकेतिक तस्वीर।

अमित तिवारी, मेरठ। वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए अनिवार्य होती जा रही आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस सेवाओं को देखते हुए भारत सरकार ने इस क्षेत्र में तेजी से कुशल कौशल विकसित करने की योजना शुरू कर दी है। 

एआई सहित अपग्रेड हुए अन्य पाठ्यक्रम

सीबीएसई की ओर से सत्र 2024-25 के लिए कक्षा नौवीं का आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस, कक्षा 10वीं का इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी और कक्षा 11वीं में वेब एप्लीकेशन और आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस पाठ्यक्रमों को अपडेट किया है। इन अपडेट पाठ्यक्रमों को इसी सत्र से लागू किया जा रहा है।

इसके अलावा सीबीएसई की ओर से कक्षा 12वीं के वेब एप्लीकेशन स्किल विषय का पाठ्यक्रम भी अपडेट किया जा रहा है जिसे सत्र 2025-26 में लागू किया जाएगा। उक्त सभी अपडेट पाठ्यक्रमों के लिंक सीबीएसई ने एकेडमिक्स पोर्टल पर अपलोड कर दिए हैं।

ये भी पढ़ेंः आगरा में नया शहर बसाने के लिए एडीए लेगा 500 करोड़ का लोन; ककुआ व भांडई में 138.53 हेक्टेयर भूमि में की जानी है विकसित

कौशल विषयों पर सीबीएसई का जोर

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में स्कूल स्तर पर ही विद्यार्थियों का कौशल बढ़ाने पर अतिरिक्त जोर दिया गया है। इसी कड़ी में सीबीएसई ने कौशल विषयों को प्रभावी तरीके से लागू करने की पहल की है। इसमें रट्टामार पढ़ाई को छोड़कर बच्चों को कम थ्योरी और अधिक प्रैक्टिकल करने का अवसर कौशल विषयों में दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Mathura Accident: मथुरा में तेज रफ्तार कार ने बाइक को मारी टक्कर, पति-पत्नी और देवर की मौत से परिवार में मचा कोहराम

एआई के यह प्रोजेक्ट करेंगे कक्षा 11वीं-12वीं के विद्यार्थी

  • डाटा साइंस : एआई इनेबल्ड अटेंडेंस सिस्टम और ब्रेस्ट कैसर डिटेक्शन मॉडल
  • नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग : एआई वायस असिस्टेंट फार पीपल विद डिजेबिलिटी और हेट स्पीच डिटेक्शन
  • कंप्यूटर विजन : स्कूल सर्विलांस सिस्टम और लंग कैंसर डिटेक्शन मॉडल
  • लो कोड-गूगल डायलाग फ्लो : लीक वीक
  • नो कोड-एमआईटी एप्लनवेंटर : इमेज क्लरसीफिकेशन-कंप्यूटर विजन, फेक वायसेस-द एथिक्स ऑफ डीपफेक्स और मूड बताने वाला एप्लीकेशन व उसका डाटा-डाटा साइंस। 

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.