Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CCSU Admission: आज से ओपन मेरिट में होंगे प्रवेश, कॉलेजों में पहली कटऑफ से स्नातक में प्रवेश लेने के लिए बचा एक दिन

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की ओर से बीपीईएस पाठ्यक्रम को छोड़कर सभी स्नातक और स्नातक स्तरीय डिप्लोमा व सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शनिवार को पहली ओपन मेरिट जारी की जा रही है। सीसीएसयू से संबद्ध कालेजों में पहली कटआफ से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुक्रवार को शुरू हुए। छह जिलों में संबद्ध 714 कालेजों में पहले दिन शाम छह बजे तक 3620 विद्यार्थियों के प्रवेश हुए।

By Amit Tiwari Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 20 Jul 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
सीसीएसयू परिसर में आज से ओपन मेरिट में होंगे प्रवेश

जागरण संवाददाता, मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में दूसरी कटआफ में शुक्रवार तक कुल 501 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। दो कटआफ में सीसीएसयू परिसर के विभागों में व्याप्त कुल 1,562 सीटों के सापेक्ष अब तक 32 प्रतिशत सीटों पर ही प्रवेश हुए हैं। विश्वविद्यालय की ओर से बीपीईएस पाठ्यक्रम को छोड़कर सभी स्नातक और स्नातक स्तरीय डिप्लोमा व सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए शनिवार को पहली ओपन मेरिट जारी की जा रही है।

इसमें परिसर के शैक्षणिक विभागों में पंजीकृत लेकिन अप्रवेशित छात्रों की पूरी सूची जारी की जाएगी। इनके आफर लेटर विद्यार्थी अपनी लागइन आइडी से 20 से 22 जुलाई तक डाउनलोड कर चयनित शैक्षिक विभाग में 20 से 22 जुलाई तक ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं। उक्त तीन दिनों में जमा आफर लेटर के अनुरूप संबंधित विभाग 23 जुलाई को रिक्त सीटों के सापेक्ष वरीयता सूची जारी कर 23 व 24 जुलाई को प्रवेश करेंगे। विभागों को पहली ओपन कटआफ के सभी प्रवेशित छात्रों का प्रवेश 24 जुलाई तक कन्फर्म करना होगा।

कालेजों में पहली कटआफ से प्रवेश शुरू

सीसीएसयू से संबद्ध कालेजों में पहली कटआफ से स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुक्रवार को शुरू हुए। विश्वविद्यालय के अंतर्गत छह जिलों में संबद्ध 714 कालेजों में पहले दिन शाम छह बजे तक 3,620 विद्यार्थियों के प्रवेश हुए। इनमें सर्वाधिक 1,062 प्रवेश बीसीए और सबसे कम केवल एक प्रवेश बीएलएड पाठ्यक्रम में हुआ। इस बीच बीबीए में 832, बीकाम एनईपी में 601, बीए-एनईपी में 550 और बीएससी-एनईपी में 213 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिए।

कालेजों में प्रवेश के लिए करीब 60,000 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इन विद्यार्थियों को पहली कटआफ में सोमवार तक प्रवेश लेने का समय है। पहली कटआफ में आने वाले विद्यार्थी यदि किसी कारण प्रवेश लेने से वंचित रह जाते हैं तो उन्हें ओपन कटआफ में ही प्रवेश लेने का मौका मिलेगा। इसलिए जरूरी है कि विद्यार्थी शनिवार और सोमवार को प्रवेश प्रक्रिया पूरी करा लें।

ये भी पढ़ें - 

लहसुन-प्याज का खाना परोसने पर हंगामा, गुस्साए कांवड़ियों ने की तोड़फोड़; पुलिस ने ढाबे को कराया बंद