Move to Jagran APP

CCSU ने बदल दिया परीक्षा फॉर्म भरने का तरीका... अब जो छात्र पुरानी व्यवस्था से शुल्क जमा कर चुके, उनका क्या होगा?

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के निर्देशों के बाद इस सत्र के परीक्षा फॉर्म समर्थ पोर्टल के माध्यम से भरवाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस कदम का उद्देश्य परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता लाना है। छात्रों को अब अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करनी होगी जिससे उनके निजी विवरण सुरक्षित रहेंगे और गलतियाँ कम होंगी।

By Amit Tiwari Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 19 Oct 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
सीसीएसयू में परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, मेरठ। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के सख्त निर्देशों के बाद अब चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने इस सत्र के परीक्षा फार्म समर्थ पोर्टल से भरवाने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे पहले विश्वविद्यालय की ओर से एनईपी विषम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरवाने शुरू करा दिए गए थे, जिसे तकनीकी कारणों से बंद कर दिया गया है।

अब तक जो छात्र पुराने व्यवस्था में परीक्षा फार्म भरकर शुल्क जमा करा चुके हैं, उन पर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा। विश्वविद्यालय की पूरी व्यवस्था को समर्थ के तहत उपलब्ध 40 मोड्यूल्स के क्रियान्वयन के लिए 31 अक्टूबर तक का समय दिया गया है।

विश्वविद्यालय की ओर से समर्थ पोर्टल पर कर्मचारियों की सभी गतिविधियां, वित्तीय गतिविधियां, शिक्षकों, कर्मचारियों के अवकाश, बिलिंग के साथ ही पाठ्यक्रम व कोर्स को भी आनलाइन कर दिया गया है। सीसीएसयू से संबद्ध 718 कालेज हैं। परिसर व संबद्ध कालेजों में 228 प्रोग्राम के अंतर्गत करीब 3,200 कोर्स संचालित हैं। अब परीक्षा फार्म भी समर्थ पोर्टल पर भरे जाएंगे।

अपना मोबाइल नंबर व ई-मेल आइडी ही डालें छात्र

अब तक आनलाइन पंजीकरण और परीक्षा फार्म छात्र साइबर कैफे में भरवाते रहे हैं। अधिकतर छात्रों के फार्म में साइबर कैफे संचालक अपना ही मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी डाल देते थे। अब ऐसा नहीं चलेगा। परीक्षा फार्म में छात्र को अपना ही मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी भरनी होगी।

इसके जरिए ही पंजीकरण फार्म या परीक्षा फार्म में संशोधन होंगे। गलत ई-मेल आइडी या मोबाइल नंबर डालने वाले छात्रों को यह अवसर नहीं मिलेगा। पहले पंजीकरण कराते समय जिन छात्रों के पंजीकरण फार्म में साइबर कैफे संचालकों की ई-मेल आइडी है, उन्हें समर्थ पोर्टल पर अपना विवरण संशोधित कराने का एक और मौका मिलेगा।

... तो सीसीएसयू में हर व्यवस्था हो जाएगी आनलाइन

समर्थ के साथ सीसीएसयू की हर व्यवस्था आनलाइन हो जाएगी। हर विद्यार्थी का डाटा सीसीएसयू के पास सुरक्षित रहेगा। प्रवेश, पढ़ाई, परीक्षा व परिणाम की लय सुधरेगी और सत्र नियमित हो सकेगा। छात्रों के परिणाम में अंकों की अदला-बदली रुकेगी, कम अंक दिखाकर उसे बढ़ाने के नाम पर वसूली रुकेगी। कर्मचारियों के अवकाश का आवेदन अधिकारी ने तीन दिन में आगे नहीं बढ़ाया तो वह रिमाइंडर देते हुए अगले पटल पर पहुंच जाएगा। जवाबदेही के साथ पारदर्शिता भी बढ़ेगी।

समर्थ पोर्टल से छात्रों को लाभ मिलेगा। उनका निजी विवरण सुरक्षित रहेगा। प्रवेश, परीक्षा व परिणाम में होने वाली गलतियां नहीं होंगी। सत्र नियमित होगा। सूचनाएं समय से मिलेंगी। पहले की तरह एजेंसी की गलतियों के कारण छात्रों को विश्वविद्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। फीस की अवैध वसूली पर रोक लगेगी। -अंकित अधाना, पूर्व महामंत्री, छात्र संघ, सीसीएसयू

ये भी पढे़ं - 

मेरठ में एक पव्वा के लिए ईंटों से सिर कुचलकर हत्या, रातभर लाश के साथ रहा हत्यारोपित; नेपाल का रहने वाला है मृतक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।