Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छात्रों के हंगामे के बाद सीसीएसयू ने छात्रावास के बढ़े शुल्क पर लगाई रोक, छात्रों से करेंगे चर्चा

सीसीएसयू ने छात्रों के लगातार हंगामे को देखते हुए विश्वविद्यालय के छात्रावासों की शुल्क बढ़ोतरी को वापस ले लिया है। पिछले सत्र की तुलना में इस सत्र में करीब 13800 रुपये से अधिक शुल्क लिया जा रहा था जिस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

By Taruna TayalEdited By: Updated: Tue, 23 Aug 2022 04:40 PM (IST)
Hero Image
सीसीएसयू ने छात्रावास के बढ़े शुल्क पर लगाई रोक।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने छात्रों के लगातार हंगामे को देखते हुए विश्वविद्यालय के छात्रावासों की शुल्क बढ़ोतरी को वापस ले लिया है। पिछले सत्र की तुलना में इस सत्र में करीब 13,800 रुपये से अधिक शुल्क लिया जा रहा था जिस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। जिन छात्रों ने ऑनलाइन शुल्क जमा कर दिया है उनकी फीस बाद में एडजस्ट की जाएगी। मंगलवार को अतुल बढ़ाना, आदेश प्रधान, अक्षय बैसला सहित तमाम छात्र नेताओं ने छात्रों के साथ कुलपति कार्यालय के सामने दो घंटे तक धरना प्रदर्शन किया। छात्रों के विरोध को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपने निर्णय को बदला।

मौखिक आश्वासन पर नहीं माने छात्र

मौखिक आश्वासन पर छात्र नहीं हटे तो विश्वविद्यालय की ओर से लिखित आश्वासन दिया गया। उसके बाद छात्रों ने अपना धरना समाप्त किया। इस धरने में अंबेडकर हॉस्टल सहित गर्ल्स हॉस्टल के छात्र छात्राओं ने भी हिस्सा लिया। छात्रों ने आरोप लगाया कि छात्रों के हित की बात करते हुए बिना छात्रों से कोई चर्चा किए ही शुल्क में बढ़ोतरी की गई जिसे छात्र नहीं दे सकेंगे। चीफ वार्डन प्रोफेसर रूपनारायण ने कहा कि बढ़े हुए शुल्क को फिलहाल वापस ले लिया गया है। इस पर छात्रों से बातचीत कर निर्णय लिया जाएगा।

नहीं चाहिए दही और मिठाई, हास्टल फीस में बढ़ोत्तरी वापस हो

ट्विटर पर सीसीएसयू हास्टल की बढ़ी फीस वापस लो हैश टैग के साथ दर्जनों की संख्या में लोगों संदेश जारी किए। अक्षय बैसला ने कहा फल, मिठाई और दही के नाम पर 13875 रुपये बढ़ाने का सभी छात्र विरोध करते हैं। छात्र इन सुविधाओं को नहीं लेना चाहते। छात्रों ने दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचार की कटिंग भी साथ में पोस्ट की। सरधना विधायक और छात्र नेता अतुल प्रधान ने ट्वीट किया इस तरह का बोझ निंदनीय है। इसका पुरजोर विरोध किया जाएगा। बढ़ी फीस वापस लेने की मांग की। सीसीएसयू में गत वर्ष हास्टल शुल्क 33300 रुपये था जिसे बढ़ा कर 47175 रुपये कर दिया गया है। यह बढ़ोत्तरी मेस शुल्क में की गई है। पहले मेस शुल्क 25500 रुपये था। इस सत्र में इसे बढ़ा कर 39750 कर दिया गया है। पहले एक दिन का खाना 83 रुपये था जिसे बढ़ा कर 131.25 रुपये कर दिया गया है। अब छात्रों को सुबह के समय फल, दोपहर में दही और रात में मिठायी दी जाएगी। विवि में 850 कमरे हैं जिसमें 1700 छात्र रहते हैं।