Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CCSU Meerut News: राज्यपाल से फटकार के बाद मेरठ में विश्वविद्यालय के खेल मैदान सुधारने को बनी समिति

CCSU Meerut News मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर के खेल मैदान की सूरत अब जल्‍द बदली-बदली नजर आएगी। लंबी कूद के दोनों पिट होगी व्यवस्थित बैडमिंटन व बास्केटबाल एरिना की मरम्मत भी। यह सब सूबे की राज्‍यपाल की फटकार के हो रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 11:32 AM (IST)
Hero Image
CCSU Meerut News मेरठ में सीसीएसयू परिसर का खेल मैदान अब नया सा दिखने लगेगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। CCSU Meerut News लंबे समय तक रखरखाव में लापरवाही का दंश झेल रहे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर के खेल मैदान का दिन अब लौटने की उम्मीद जग रही है। कुलाधिपति व राज्यपाल के प्रतिनिधि के निरीक्षण में मिली खामियों के बाद अब खेल मैदान को व्यवस्था करने के लिए समिति का गठन किया गया है। पांच सदस्यीय समिति ने प्राथमिक तौर पर खेल मैदान को व्यवस्थित करने के लिए नौ बिंदुओं की कार्ययोजना तैयार की है जिस पर कार्य आगे बढ़ाने को हरी झंडी मिल चुकी है।

यह है पूरी योजना

सबसे पहले खेल मैदानों की जुताई कराकर उसे समतल बनाने के बाद घास लगाई जाएगी और साथ ही हर महीने घास कटिंग व निरंतर सफाई होगी। विश्वविद्यालय को सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक मिलने तक ट्रैक पर झाड़ू से मोटी बजरी को इकट्ठा कर बाहर निकालेंगे। साथ ही ट्रैक पर सिंडर यानी दानेदार भट्टे की राख या मरम यानी लाल मिट्टी की कम से कम डेढ़ से दो इंच मोटी परत बिछाई जाएगी। एथलेटिक्स ट्रैक के भीतर स्थित दोनों लंबी कूद पिट में जरूरत के अनुरूप रेत डाला जाएगा। ट्रैक की नालियों की मरम्मत व पुताई होगी। क्रिकेट अभ्यास के लिए चार हाफ सिमेंटेड पिच और नेट लगाने के लिए पोल सहित तैयार होंगे। मैदान के उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित क्रिकेट के मैदान में 30 गुणा 15 मीटर के चार टर्फ विकेट तैयार किए जाएंगे।

इन व्यवस्थाओं को भी करेंगे सुसज्जित

खेल मैदान के भीतर की व्यवस्था बनाने के साथ ही परिसर में विभिन्न स्थानों पर बने बैडमिंटन व बास्केटबाल कोर्ट की मरम्मत होगी। बैडमिंटन हाल के पीछे उत्तर दिशा में ट्रैक के बाहर करीब 100 मीटर लंबे व करीब 15 मीटर चौड़े स्थान में दर्शक दीर्घा बनाने के लिए मिट्टी डलवाकर ढलान बनाकर घास लगाई जाएगी। इसके पास ही गोल्फ कोर्स के बारे में बीपीएड, एमपीएड छात्रों को समझाने के लिए एक गोल्फ कोर्स भी तैयार किया जा सकता है। मैदान के चारदीवारी की पेंटिंग होगी। बैडमिंटन हाल के पीछे बने कमरे के ऊपर सीढ़ियों के साथ एक बड़ा स्थायी स्टेज तैयार होगा। इसके साथ ही मैदान के गेट के पास इलेक्ट्रिक साइन बोर्ड भी बनाने की योजना है।

समिति में यह हैं शामिल

पांच सदस्यीय समिति में विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा समन्वयक प्रो. विजय जायसवाल, क्रीड़ाधिकारी डा. जीएस रुहल, विश्वविद्यालय अभियंता मनीष कुमार मिश्रा, शारीरिक शिक्षा के एसोसिएट प्रो. डा. प्रवीण कुमार और असिस्टेंट प्रो. डा. ओमपाल हैं।