Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आप CCSU से PHD करने वाले हैं तो काम की हो सकती है ये खबर Meerut News

CCSU Meerut एक अप्रैल से सीसीएसयू के शोधार्थी स्कालरशिप पाएंगे। पांच लाख रुपये वार्षिक आय वाले परिवार के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति।

By Taruna TayalEdited By: Updated: Tue, 17 Mar 2020 01:54 PM (IST)
Hero Image
अगर आप CCSU से PHD करने वाले हैं तो काम की हो सकती है ये खबर Meerut News

मेरठ, जेएनएन। अगर आप चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University Meerut) से पीएचडी करने वाले हैं। प्रवेश मिलने वाला है तो इस बार छात्रवृति भी ले सकते हैं। पीएचडी में रजिस्टर्ड छात्र- छात्राओं को इस साल से तीन हजार रुपये प्रति महीने की छात्रवृत्ति मिलेगी। पांच लाख रुपये वार्षिक आय तक के अभ्यर्थी इसके लिए 18 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  पीएचडी में दो साल तक इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकेंगे। एक अप्रैल से यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इस छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए शोधार्थियों को अपने आवेदन पत्र को विभागाध्यक्ष, प्राचार्य से अग्रसारित कराकर छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय में 18 मार्च तक जमा कराना होगा। यह छात्रवृत्ति केवल उन्हीं शोधार्थियों को दी जाएगी, जिन्होंने नेट उत्तीर्ण किया है। इसके साथ विश्वविद्यालय परिसर में आरडीसी की संस्तुति के बाद शोधार्थी के तौर पर पंजीकृत हुए हैं। ऐसे शोधार्थियों के परिवार की सभी स्रोत को मिलाकर पांच लाख रुपये से अधिक वार्षिक आय नहीं होनी चाहिए। यह छात्रवृत्ति एक अप्रैल 2020 से शुरू की जाएगी।

दो साल तक मिलेगी

दो साल तक यह छात्रवृत्ति दी जाएगी, लेकिन अगर कोई छात्र इससे पहले भी अपने शोध को पूरा कर लेता है तो उसकी छात्रवृत्ति उसी दिन खत्म हो जाएगी। शोध के दौरान अगर किसी छात्र की नौकरी लग जाती है तो उसके बाद भी यह छात्रवृत्ति खत्म हो जाएगी। विवि की इस योजना से छात्रों को शोध करने में सुविधा होगी।