Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Admission In CCSU: स्‍नातक में प्रवेश के लिए कल तक ही होंगे ऑनलाइन पंजीयन Meerut News

Admission In CCSU विवि के जुड़े कॉलेजों में स्‍नातक और परास्‍नातक में करीब एक लाख 47 हजार अभ्‍यर्थियों ने पंजीयन कराया है। सोमवार तक ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

By Prem BhattEdited By: Updated: Sun, 20 Sep 2020 01:50 PM (IST)
Hero Image
Admission In CCSU: स्‍नातक में प्रवेश के लिए कल तक ही होंगे ऑनलाइन पंजीयन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Admission In CCSU मेरठ और सहारनपुर मंडल के डिग्री कॉलेजों और चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में संचालित स्‍नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए सोमवार यानी 21 सितंबर तक ऑनलाइन पंजीयन होंगे। जिन छात्र- छात्राओं ने अभी पंजीयन की तिथि नहीं बढ़ाई है, वे पंजीयन करा सकते हैं। विवि के जुड़े कॉलेजों में स्‍नातक और परास्‍नातक में करीब एक लाख 47 हजार अभ्‍यर्थियों ने पंजीयन कराया है। इसमें एक लाख 32 हजार के पंजीयन शुल्‍क भी जमा हो चुके हैं।

एलएलबी में भी पंजीयन की अंतिम तिथि तय नहीं

विवि ने स्‍नातक प्रथम वर्ष में पंजीयन की तिथि अभी नहीं बढ़ाई है। परास्‍नातक और एलएलबी पाठ्यक्रमों में भी पंजीयन की अंतिम तिथि तय नहीं है। स्‍नातक में इस साल करीब दो लाख सीटों पर प्रवेश होना है। लेकिन स्‍नातक के सभी कोर्स को मिलाकर एक लाख पंजीयन हुए हैं। कुछ एडेड कॉलेजों को छोड़ दें तो ज्‍यादातर सेल्‍फ फाइनेंस कॉलेजों में जितनी सीट है, उससे बहुत कम अभ्‍यर्थियों ने पंजीयन कराया है। ऐसे में इन कॉलेजों के सामने प्रवेश की चुनौती रहेगी।

सितंबर में प्रवेश की प्रक्रिया होगी शुरू

विवि की ओर से स्‍नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया इस महीने से शुरू की जाएगी। जिसके लिए सितंबर के आखिर में पहली मेरिट निकल सकती है। विवि की ओर से दो मेरिट निकालने के बाद ओपन मेरिट से प्रवेश कराने की तैयारी है। ताकि कोविड की वजह से प्रवेश में हुई देरी को सही किया जा सके। 

कैंपस में ऑनर्स में रुझान

विवि परिसर में स्‍नातक ऑनर्स के कोर्स शुरू किए गए हैं, उसमें पंजीयन की स्‍थिति ठीक है। सीट से कई गुना अभ्‍यर्थियों ने पंजीयन कराया है। शहर के एडेड कॉलेजों में भी सीट के सापेक्ष पंजीयन कई गुना है।