Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CTET 2024: अकबर ने किन सरदारों को वतन जागीर दिया था...सीटीईटी की परीक्षा में पूछा गया सवाल

Central Teacher Eligibility 2024 Meerut News In Hindi मेरठ में सीटीईटी परीक्षा के लिए 40 केंद्र बनाए गए हैं। 23 हजार से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। केंद्रों में वेस्ट एंड रोड स्थित दीवान पब्लिक स्कूल व दर्शन एकेडमी समेत अन्य परीक्षा केंद्र शामिल हैं। परीक्षा में 150 सवाल आए हैं। दोनों पालियों में परीक्षार्थियों को कड़ी सुरक्षा के बाद प्रवेश दिया गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 07 Jul 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में परीक्षा कक्ष में जाने से पूर्व सेंट जोंस स्कूल में बॉयोमेट्रिक कराते अभ्यर्थी।

राजेंद्र शर्मा, मेरठ। Central Teacher Eligibility केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि (सीटीईटी) रविवार को यहां कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच प्रारंभ हुई। परीक्षा में कई चर्चित मुद्दों, घटनाओं एवं इतिहास की प्रमुख घटनाओं से संबंधित सवाल पूछे गए। इनमें एक सवाल था, अकबर ने किन सरदारों को वतन जागीर दिया था। विकल्प के रूप में मराठों, सिसोदिया राजपूतों, भारतीय मुसलमानों और सिक्खों दिया गया था।

सुबह की पाली में हुई द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा के सामाजिक अध्ययन विषय की परीक्षा में कई अन्य सवाल भी पूछे गए। इनमें केसरी नामक अखबार जो, ब्रिटिश शासन का कट्टर आलोचक बन गया था, के संपादक कौन थे। विकल्प के रूप में बाल गंगाधर तिलक, महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय व ज्योतिराव फुले दिया गया था। इसी तरह वायुमंडल की किस परत में वायु की बहुत पतली परत होती है, पूछा गया था।

ये पूछे गए सवाल

इसके साथ ही एक बड़े आधार और पतली चोटी वाला जनसंख्या पिरामिड दर्शाता है। वहीं, भारत के किस क्षेत्र में आदिवासी समुदायों की सघनता सबसे अधिक है, यह सवाल भी पूछा गया था।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के लिए बदले डीजे के नियम, क्या है इस बार खास प्लानिंग, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

ये भी पढ़ेंः UP News: मुड़िया मेला में आने से पहले समझ लें रूट प्लान, गोवर्धन में वाहनों की नो एंट्री, ये हैं पार्किंग

परीक्षा में आए कुल 150 सवाल

सुबह की पाली में हुई परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे गए थे। इनमें बाल विकास व शिक्षा शास्त्र, गणित व विज्ञान, सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान, भाषा में अंग्रेजी या हिंदी तथा दूसरी भाषा के रूप में हिंदी या संस्कृत सभी में से 30-30 सवाल परीक्षा में हल करने के लिए आए। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी इसलिए सभी अभ्यर्थियों ने सभी सवाल हल किए।

दो पालियों में हो रही परीक्षा

सीटीईटी परीक्षा रविवार को दो पालियों में हो रही है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक संपंन हुई। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से शुरू हुई। यह शाम 4:30 बजे तक चलेगी। सुबह की पाली में परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की एंट्री सुबह 7:30 बजे ही सभी केंद्रों पर शुरू कर दी गई थी, जबकि द्वितीय पाली के लिए एंट्री दोपहर 12 बजे से शुरू कर दी गई।

परीक्षा छूटते ही शुरू हुई रिमझिम बारिश

सुबह की पाली की परीक्षा सभी केंद्रों पर सुबह 9:30 से दोपहर 12 तक हुई। परीक्षा छूटने के बाद रिमझिम बारिश की बौछारें भी शुरू हो गई। इस कारण अभ्यर्थियों को भीगते हुए जाना पड़ा। सुबह की पाली में द्वितीय प्रश्न पत्र जूनियर वर्ग के लिए परीक्षा हुई, जबकि द्वितीय पाली में प्राथमिक वर्ग के लिए परीक्षा हो रही है।

गेट पर ली गई अभ्यर्थियों की सघन तलाशी

मेरठ में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर एंट्री देते समय मुख्य गेट पर अभ्यर्थियों की सघन तलाशी की गई। किसी को भी मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के अलावा बेल्ट आदि भी कोई सामान ले जाने की अनुमति नहीं थी। वहीं, परीक्षा कक्ष में भी बुकलैट के सील बंद लिफाफे अभ्यर्थियों की मौजूदगी में खोले गए। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर