Move to Jagran APP

Basement Caoching: मेडा की टीम को देखते ही मची खलबली, तीन कोचिंग सेंटर पर लटका ताला

दिल्ली की घटना के बाद यूपी के कई जिलों में सर्वे किया जा रहा है। मेडा की टीम ने भी मेरठ में चल रहे अवैध कोचिंग सेंटर सील कराए हैं। मेडा के प्रवर्तन दस्ते ने पीएल शर्मा रोड पर अध्यापन एकेडमी भवन के बेसमेंट में सचिन त्यागी के लाइब्रेरी व कोचिंग सेंटर को सील किया। इस दौरान टीम को विरोध का भी सामने करना पड़ा।

By dileep patel Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 02 Aug 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
मेरठ में बेसमेंट में चल रहे तीन कोचिंग सेंटर सील

जागरण संवाददाता, मेरठ। दिल्ली में कोचिंग संस्थान में पानी भरने से हुई तीन छात्रों की मौत के बाद भवनों के बेसमेंट में अवैध रूप से चल रहीं व्यावसायिक गतिविधियों को रोकने के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई तेज कर दी है। लगातार दूसरे दिन गुरुवार को मेडा का प्रवर्तन दस्ता पीएल शर्मा रोड पहुंचा।

दस्ते को देखते ही कोचिंग संचालकों में खलबली मच गई। कोचिंग संचालकों ने सील लगाने की कार्रवाई का विरोध किया। लेकिन मेडा की सख्ती के आगे उनकी एक न चली। मेडा के प्रवर्तन दस्ते ने कार्रवाई करते हुए बेसमेंट में चल रहे पीएल शर्मा रोड के दो और नेहरू रोड के एक कोचिंग सेंटर को सील कर दिया।

मेडा के प्रवर्तन दस्ते ने पीएल शर्मा रोड पर अध्यापन एकेडमी भवन के बेसमेंट में सचिन त्यागी के लाइब्रेरी व कोचिंग सेंटर को सील किया। इस दौरान कोचिंग संचालक ने विरोध जताया। कहा कि उनसे पहले ही सामान हटा लिया है। फिर बेसमेंट को सील क्यों किया जा रहा है। इस पर उप प्रभारी प्रवर्तन मनोज सिसौदिया ने कहा कि बेसमेंट में कोचिंग का स्ट्रक्चर मौजूद है।

विरोध के बीच मेडा ने सील लगा दी। इसके बाद पीएल शर्मा रोड पर ही विजय श्री कांप्लेक्स टीम पहुंची। यहां पर बेसमेंट के अंदर चल रही लाइब्रेरी और कोचिंग सेंटर को सील किया गया। कोचिंग सेंटर पहले से बंद चल रहा था। सहदेव सिंह के इस कोचिंग सेंटर को सील करने के बाद मेडा की टीम नेहरू रोड पहुंची।

यहां बेसमेंट में संचालित देवेंद्र चौधरी के कोचिंग सेंटर पर सील लगाई गई। यहां भी विरोध का प्रयास हुआ। इस कार्रवाई के दौरान मेडा के तीन अवर अभियंता भी मौजूद रहे। उप प्रभारी प्रवर्तन ने कहा कि तीनों कोचिंग सेंटर बेसमेंट में चल रहे थे। भवन के मानचित्र में बेसमेंट की स्वीकृति स्टोर के लिए ली गई थी। स्टोर के बजाए उसमें व्यासायिक गतिविधि की जा रही थी।

125 भवनों का हो चुका है सर्वे

मेरठ विकास प्राधिकरण ने अब तक 125 भवन चिह्नित कर लिए हैं। जिनके बेसमेंट में कोचिंग सेंटर, पुस्तकालय, कपड़े की दुकान, मोबाइल सेंटर समेत अन्य प्रकार की व्यावसायिक गतिविधि की जा रही है। जिनके क्रम में गंगानगर, मवाना में जिम, लाइब्रेरी और अब पीएल शर्मा रोड पर कोचिंग सेंटरों पर सील लगाई गई है। बेसमेंट में सील लगाने का अभियान जारी रहेगा। - अर्पित यादव, प्रभारी अधिकारी, प्रवर्तन मेरठ विकास प्राधिकरण।

ये भी पढ़ें - 

Video: सार्जन-रावण DJ ने किया हाईवे जाम, IAS Officers के छूटे पसीने; गाड़ियां छोड़कर भीड़ में घुसे अफसर

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।