Move to Jagran APP

Meerut News: मेडिकल कॉलेज के 600 संविदा सफाईकर्मी हड़ताल पर, चार महीने से वेतन न मिलने का आरोप, सफाई व्यवस्था ठप

Meerut News In Hindi Today मेरठ मेडिकल कॉलेज में संविदा पर तैनात सफाई कर्मियों के हड़ताल पर जाने से बुरा हाल है। वार्डों के अंदर और बाहर कूड़े के ढेर लगने लगे हैं। बहुत कम संख्या में तैनात स्थायी सफाई कर्मियों कार्य नहीं संभाल पा रहे हैं। जिससे यहां उपचार को आए मरीजों के और बीमार होने की आशंका पैदा हो गई है।

By Praveen Vashistha Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 29 May 2024 02:29 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2024 03:14 PM (IST)
Meerut News: मेरठ मेडिकल कॉलेज के 600 संविदा सफाईकर्मी हड़ताल पर, सफाई व्यवस्था ठप

जागरण संवाददाता, मेरठ। मेडिकल कॉलेज में तैनात करीब 600 संविदा कर्मियों को चार माह से वेतन नहीं मिला है। उनके हड़ताल पर चले जाने के बाद सफाई व्यवस्था ध्वस्त हो गई है।

लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज और इससे सम्बंद्ध सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय में लगभग साठ सफाई कर्मियों की तैनाती है। यह संख्या बहुत कम होने के कारण संविदा पर भर्ती की गई है। गुजरात की विश्व एंटरप्राइजेज की ओर से संविदा पर नियुक्त कर्मियों को पीएफ और ईएसआइ काटने के बाद प्रतिमाह 8013 रुपये वेतन मिलता है। यह वेतन भी चार माह से नहीं मिला है।

शनिवार से किया काम बंद

कर्मियों ने बताया कि लगातार वेतन की गुहार करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई। उनका वेतन पहले से ही बहुत कम है। अब इसके भी नहीं मिलने से घर का रोजाना का खर्च चलाना भी मुश्किल हो गया है। शुरू में उधार मांग कर खर्च चलाया, लेकिन अब यह भी मिलना बंद हो गया है।

इस कारण सभी संविदाकर्मी शनिवार से काम बंद कर हड़ताल पर चले गए। वेतन की मांग को लेकर विश्व एंटरप्राइजेज के कार्यालय के निकट प्राइवेट वार्ड परिसर में बैठे कर्मियों ने जमकर नारेबाजी की। समुद्रगुप्त, रवि, सुनील, राजू, रणवीर और रेखा सहित बड़ी संख्या में संविदा कर्मी उपस्थित रहे। उन्होंने नारेबाजी भी की। उधर, विश्व एंटरप्राइजेज के प्रबंधक पंकज ने कहा कि फरवरी माह में प्रत्येक कर्मी को पांच हजार का भुगतान किया था।

वार्डों में हालात होने लगे खराब

मेडिकल कॉलेज के लगभग सभी वार्डों में सफाई की हालत बिगड़ने लगी है। वार्डों के अंदर और बाहर कूड़े के ढेर लगे हैं। यदि हड़ताल जारी रही तो स्थिति बहुत खराब हो जाएगी। कूड़े के कारण मरीजों के साथ-साथ तीमारदारों को भी संक्रमण की आशंका सताने लगी है।शौचालयों तक की सफाई ठीक प्रकार से नहीं हो पा रही है। अस्पताल के वार्डों में शिफ्टों में 34 सफाई कर्मिंयों की नियुक्ति है।

प्राचार्य डा. आरसी गुप्ता ने मेडिकल कालेज में काम कर रहे नौ स्थायी सफाई  कर्मियों को वार्डों में भेजा। हालांकि उनके काफी प्रयास के बाद भी सफाई की स्थिति में खास सुधार नहीं हुआ।

ये भी पढ़ेंः Muzaffarnagar: जिस एकेडमी ने हिंदू दोस्त को हॉस्टल बुलाने पर मुस्लिम छात्र किया है बर्खास्त, केरल की संस्था कर रही उसका संचालन

ये भी पढ़ेंः Mathura: 'दो दिन में थी पति की हत्या की योजना, पत्नी को पहले ही मार डाला', पुलिस कस्टडी में आरोपित ने कबूल सनसनीखेज राज

इन्होंने कहा

विश्व एंटरप्राइजेज का अनुबंध 31 जनवरी था। आगे कार्य के लिए शासन को टेंडर भेजा गया था। इस टेंडर का अनुमोदन और अनुबंध के विस्तारीकरण का पत्र अभी प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में बजट होते हुए भी भुगतान नहीं हो पा रहा है। हालांकि इस सम्बंध में चिकित्सा शिक्षा विभाग को पत्र लिखे गए हैं। आशा है कि बहुत जल्द समस्या का समाधान हो जाएगा। कर्मियों ने हुई वार्ता सकारात्मक रही है। उनके बुधवार से काम पर आने की संभावना है। डा. आरसी गुप्ता, प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.