Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

"विविधता में एकता" का मुहावरा किसने दिया था? CTET 2024 में पूछे गए ये सवाल, अभ्यर्थी बोले- लंबा था पेपर

रविवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दो पालियों में संपन्न हुई। परीक्षा में पूछा गया कि विविधता में एकता मुहावरा किसने दिया? विकल्प के रूप में पं. जवाहर लाल नेहरू सही रहा। मेरठ में सीटीईटी 40 केंद्रों पर हुई जिन पर 23 हजार से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत थे। सुबह की पाली में हुई परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे गए थे।

By Rajendra Sharma Edited By: Aysha Sheikh Updated: Mon, 08 Jul 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
परीक्षा लिखता हुआ अभ्यर्थी। प्रतीकात्मक फोट ।

जागरण संवाददाता, मेरठ। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) रविवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच सकुशल संपंन हो गई। परीक्षा में कई चर्चित मुद्दों तथा इतिहास की प्रमुख घटनाओं से संबंधित सवाल पूछे गए। इनमें एक सवाल था केसरी नामक अखबार जो, ब्रिटिश शासन का कट्टर आलोचक बन गया था, के संपादक कौन थे। विकल्प के रूप में बाल गंगाधर तिलक, महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय व ज्योतिराव फुले दिया गया था। इसका सही उत्तर बाल गंगाधर तिलक रहा। इनमें विविधता में एकता मुहावरा किसने दिया? विकल्प के रूप में पं. जवाहर लाल नेहरू सही रहा।

सुबह की पाली में हुई द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा के सामाजिक अध्ययन भाग में कई अन्य सवाल भी पूछे गए। अकबर ने किन सरदारों को वतन जागीर दिया था। भारत के किस क्षेत्र में आदिवासी समुदायों की सघनता सबसे अधिक है। अपने क्षेत्र के भूकंप पीड़ित व्यक्तियों की वास्तविक व सही स्थिति के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए किस विधि का प्रयोग करेंगे समेत कई सवाल पूछे गए थे।

सीटीईटी रविवार को दो पालियों में हुई। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक हुई। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम 4:30 बजे तक हुई। सुबह की पाली में अभ्यर्थियों की एंट्री सुबह 7:30 बजे ही केंद्रों पर शुरू कर दी गई थी, जबकि द्वितीय पाली के लिए एंट्री दोपहर 12 बजे से शुरू कर दी गई। शहर में सीटीईटी 40 केंद्रों पर हुई, जिन पर 23 हजार से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत थे।

केंद्रों में वेस्ट एंड रोड स्थित दीवान पब्लिक स्कूल, दर्शन एकेडमी व सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी समेत अन्य परीक्षा केंद्र शामिल हैं। सिटी कोआर्डिनेटर व केएल इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्य सुधांशु शेखर ने बताया कि सभी केंद्रों पर परीक्षा सकुशल हुई। पहली पाली में 83.5 एवं द्वितीय पाली में 80 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही।

परीक्षा में आए कुल 150 सवाल

सुबह की पाली में हुई परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे गए थे। इनमें बाल विकास व शिक्षा शास्त्र, गणित व विज्ञान, सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान, भाषा में अंग्रेजी या हिंदी तथा दूसरी भाषा के रूप में हिंदी या संस्कृत सभी में से 30-30 सवाल परीक्षा में हल करने के लिए आए। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी, इसलिए अभ्यर्थियों ने सभी सवाल हल किए। दूसरी पाली में हुई परीक्षा में भी 150 सवाल आए।

परीक्षा छूटते ही शुरू हुई रिमझिम बरसात

सुबह की पाली की परीक्षा छूटने के बाद बरसात की बौछारें भी शुरू हो गईं। इस कारण अभ्यर्थियों को भीगते हुए जाना पड़ा। सुबह की पाली में द्वितीय प्रश्न पत्र जूनियर वर्ग व द्वितीय पाली में प्राथमिक वर्ग के लिए परीक्षा हुई।

गेट पर ली गई परीक्षार्थियों की सघन तलाशी

शहर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर एंट्री देते समय मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों की सघन तलाशी की गई। किसी को भी मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण के अलावा बेल्ट समेत कोई सामान ले जाने की अनुमति नहीं थी। वहीं, परीक्षा कक्ष में भी बुकलैट के सील बंद लिफाफे अभ्यर्थियों की मौजूदगी में खोले गए।

परीक्षा छूटने के बाद लगा जाम

सीटीईटी छूटने के बाद सुबह व शाम की पाली में वेस्ट एंड रोड पर जाम भी लगा। इस रोड के कई स्कूल परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं, सोहराब गेट, भैंसाली बस स्टैंड पर भी परीक्षा के बाद घर जाने के लिए अभ्यर्थियों में मारामारी रही।

महिला अभ्यर्थियों के आभूषण उतरवाने का विरोध

सिटी वोकेशनल पब्लिक स्कूल कैंट परीक्षा केंद्र पर बेटी को परीक्षा दिलाने गए अभिभावक विनोद चौहान का कहना है कि महिला अभ्यर्थियों के आभूषण कुंडल व मंगलसूत्र गेट पर ही उतरवाए गए। इससे सभी में आक्रोश रहा। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि दूसरे संप्रदाय की अभ्यर्थियों को बुर्का एवं हिजाब पहनकर यूं ही जाने दिया गया। जब गेट पर खड़े अधिकारियों व कर्मचारियों से पूछा गया तो कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने मुख्यमंत्री से कार्रवाई की मांग की। सिटी कोआर्डिनेटर सुधांशु शेखर का कहना है कि केंद्र से ऐसी कोई शिकायत नहीं मिलीं।

अभ्यर्थी बोले- पेपर मुश्किल नहीं था, लेकिन लंबा था

मैंने परीक्षा में आए पूरे 150 सवाल हल किए। निगेटिव मार्किंग नहीं थी, पेपर ज्यादा मुश्किल नहीं था, लेकिन मुझे ज्यादा लंबा लगा। कई सवाल पढ़ने में काफी समय लगा। -नेहा कुमारी, अभ्यर्थी

सुबह की पाली में आया पेपर अच्छा था, लेकिन सवालों के हिसाब से समय कम रहा। गणित के सवालों की गणना करने में समय लगा। पैराग्राफ छोटे रहने से राहत रही। - शिवानी त्यागी, अभ्यर्थी

परीक्षा में कई सवाल काफी लंबे आए। उन्हें पढ़ने में काफी समय लग गया। हालांकि मेरी तैयारी अच्छी थी इसलिए आसान लगा। पिछली परीक्षा से कोई सवाल रिपीट नहीं हुआ। - स्वाति सिंह, अभ्यर्थी

मैंने पहली बार यह परीक्षा दी। पेपर सामान्य लगा। परीक्षा में हिंदी व बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (सीडीपी) की तैयारी अच्छी थी, यह सभी सवाल अच्छे हुए हैं, लेकिन मेरी संस्कृत की तैयारी नहीं थी। - आकाश कुमार, अभ्यर्थी

ये भी पढ़ें - 

कोई तो करो मदद! यूपी के इस इलाके में 36 घंटे से बिजली-पानी को तरस रहे 400 परिवार, लिफ्ट बंद होने से घरों में हुए कैद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर