Move to Jagran APP

Delhi-Doon Highway से रोजाना निकलते हैं 45 हजार से अधिक वाहन, अब और बढ़ेगी रफ्तार: बनेगी चार लेन की एलिवेटेड रोड

Delhi-Doon Highway दिल्ली-देहरादून हाईवे पर परतापुर से सिवाया टोल प्लाजा तक बनने वाली चार लेन की एलिवेटेड रोड से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इस 26 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। नितिन गडकरी ने इसके लिए डीपीआर बनाने का आदेश दिया है। गडकरी ने ही बाईपास का छह लेन के रूप में चौड़ीकरण या फिर एलिवेटेड रोड बनाने की बात कही थी।

By pradeep diwedi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 24 Oct 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
Delhi-Doon Highway: देहरादून हाईवे पर परतापुर से सिवाया टोल तक बनेगा एलिवेटेड रोड. Concept Photo
जागरण संवाददाता, मेरठ । Delhi-Doon Highway: गति से प्रगति देने के लिए मेरठ की कनेक्टिविटी के लिए बड़ी खुशखबर है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिल्ली-देहरादून हाईवे पर परतापुर से सिवाया टोल प्लाजा तक एलिवेटेड रोड बना दी जाएगी। इसे परतापुर में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के इंटरचेंज से जोड़ा जाएगा।

कैंट विधायक अमित अग्रवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय परिवहन, सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसके लिए डीपीआर बनाने का आदेश कर दिया है। जल्द ही एजेंसी नामित होगी, जोकि परियोजना कार्यालय मेरठ से समन्वय करके डीपीआर बनाने में जुटेगी। लगभग 26 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड चार लेन की होगी।

यह भी पढ़ें- Weather Update: कमजोर चक्रवात के असर से उत्तराखंड से ठंड गायब, दिवाली के बाद ही बदलेगा मौसम

न चौड़ाई बढ़ी व न ही एलिवेटेड रोड बनाई

कैंट विधायक अमित अग्रवाल दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से मिले। उन्हें अवगत कराया कि मई 2023 में स्वयं नितिन गडकरी ने बाईपास का छह लेन के रूप में चौड़ीकरण या फिर एलिवेटेड रोड बनाने की बात कही थी। उसी समय डीपीआर बनाने का मौखिक निर्देश भी दिया था, लेकिन तब उस पर कोई कार्य नहीं हुआ।

चौड़ाई बढ़ी न ही एलिवेटेड रोड बनाई गई। विधायक ने बताया कि जब उन्हें पुरानी बात याद दिलाई गई तो केंद्रीय मंत्री ने फौरन लिखित में आदेश जारी कर दिया किया कि एलिवेटेड रोड की डीपीआर बनाई जाए। अमित अग्रवाल के अनुसार, छह लेन के रूप में चौड़ीकरण में बाधा है।

आसपास निर्माण के कारण जगह कम पड़ रही है, वहीं तमाम कालेज, विवाह मंडप आदि हैं, इससे जाम लगा रहता है, ऐसे में यदि एलिवेटेड रोड बन जाएगी तो बाहर का ट्रैफिक ऊपर से निकल जाएगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से जुड़ने से दिल्ली-गाजियाबाद की तरफ जाने वाले वाहन ट्रैफिक जाम में नहीं फंसेंगे।

यह भी पढ़ें- अब Train में बिना सफर किए ही उठाएं लजीज खाने का लुत्फ, 24 घंटे मिलेंगी सुविधाएं; होगा बेहद खास

बाईपास पर बनेगी सर्विस रोड

कैंट विधायक ने बताया कि देहरादून बाईपास पर सर्विस रोड न होने से स्थानीय वाहन मुख्य मार्ग में आ जाते हैं, इससे भी जाम लगता है। केंद्रीय मंत्री को इस स्थिति से अवगत कराया गया है। केंद्रीय मंत्री ने सर्विस रोड बनाने का आदेश किया है।

फ्लाईओवर और आरआरटीएस कारिडोर नहीं बनेगा बाधा

देहरादून बाईपास पर सिवाया टोल प्लाजा तक कई फ्लाईओवर हैं, ऐसे में यदि एलिवेटेड रोड बनती है तो इन फ्लाईओवर को भी इसमें समाहित कर लिया जाएगा या फिर किनारे से निकाल दिया जाएगा। वहीं मोदीपुरम मोड़ से कृषि विश्वविद्यालय तक आरआरटीएस कारिडोर भी है, फिर भी उसका विकल्प निकाला जाएगा। इस हिस्से में आरआरटीएस कारिडोर हाईवे के किनारे बनाया गया है, इसलिए एलिवेटेड रोड में बाधा नहीं आएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।