Move to Jagran APP

Delhi-Meerut Expressway पर चलने से पहले जान लें वे सात खास बातें, सफर और भी होगा आसान

Delhi Meerut Expressway मेरठ से दिल्ली और दिल्ली से मेरठ के बीच एक्सप्रेस-वे के जरिए फर्राटा भरने का जो इंतजार अर्से से हो रहा था उसके पूरा होने की घड़ी आ गई है। आज यानी गुरुवार को मेरठ से डासना खंड को आम वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:53 AM (IST)
Hero Image
कल से खुल जाएगा दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेस वे।
मेरठ, जेएनएन। Delhi Meerut Expressway मेरठ से दिल्ली और दिल्ली से मेरठ के बीच एक्सप्रेस-वे के जरिए फर्राटा भरने का जो इंतजार अर्से से हो रहा था, उसके पूरा होने की घड़ी आ गई है। आज यानी गुरुवार को मेरठ से डासना खंड को आम वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। जिन स्थानों पर बैरिकेड से प्रवेश-निकास के रास्ते बंद किए गए हैं, वे खोल दिए जाएंगे। यानी अब एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से जनता को समर्पित हो जाएगा।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने जानकारी दी कि एनएचएआइ के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत के बाद एक अप्रैल को एक्सप्रेस-वे को खोलने की बात तय हो गई है। तकनीकी अनुमति में देरी होने से 31 मार्च को खोलने की तिथि निर्धारित नहीं हो सकी। बुधवार को एक्सप्रेस-वे को खोलने के संबंध में सभी दिशा निर्देश प्राप्त हो जाएंगे।

उन्होंने बताया कि अभी डासना से यूपी गेट के बीच में कई स्थानों पर काम चल रहा है, इसलिए उसके पूरा होने के बाद दोनों चरणों का लोकार्पण एक साथ होगा। बहरहाल, अभी लोगों की सुविधा के लिए एक्सप्रेस-वे खोला जा रहा है।

फिलहाल टोल शुल्क कुछ दिन बाद : एक अप्रैल से एक्सप्रेस-वे को खोलने का दावा किया गया है, लेकिन टोल वसूली के बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं है। ऐसे में कुछ दिनों तक बिना टोल दिए ही जा सकेंगे। अभी टोल के लिए कंपनी का चयन नहीं हो पाया है। चयन होते ही कंपनी को तैनाती दे दी जाएगी।

एनएचएआइ ने की पुष्टि : एनएचएआइ के अधिकारी व दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के प्रोजेक्ट मैनेजर अर¨वद कुमार का कहना है कि एक अप्रैल को एक्सप्रेस-वे खोल दिया जाएगा। टोल समेत बाकी प्रक्रिया पर कार्य होता रहेगा। एक्सप्रेस-वे के चौथे चरण को पूर्णता प्रमाण पत्र भी जल्द दे दिया जाएगा।

..ताकि सुहाना बने सफर : रात में सफर को सुहाना बनाने के लिए एक्सप्रेस-वे पर बीच-बीच में रंग-बिरंगी लाइटें भी लगाई गई हैं। फुटपाथ व साइकिल ट्रैक पर अलग से प्रकाश की व्यवस्था की गई है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। सिर्फ टोल प्लाजा और यू-टर्न और अंडरपास और एफओबी के आसपास लाइट लगाई जा रही हैं।

एक्सप्रेस-वे की खास बातें

  • 80 से 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेंगे वाहन
  • 8 से 10 किमी की दूरी पर एक्सप्रेसवे की प्रत्येक लेन पर लगी डिस्प्ले में दिखेगी वाहन की स्पीड
  • एक्सप्रेसवे पर चढ़ने व उतरने के लिए डासना में पांच-पांच लेन उपलब्ध
  • एक्सप्रेसवे के दोनों ओर पांच-पांच लेने के टोल बूथ, सभी में 100 मीटर का अंतर
  • डासना से मेरठ तक एक्सप्रेसवे के चौथे चरण में 72 सीसीटीवी लगाए गए
  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को कुशलिया में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से इंटरचेंज बनाकर जोड़ा, जिसमें टोल बूथ बनाए गए
  • एक्सप्रेस-वे के चरण संख्या-चार यानि मेरठ से डासना के 32 किमी खंड पर मेरठ के काशी गांव में 19 बूथों का टोल प्लाजा बनाया गया।
एनएचएआइ परियोजना निदेशक मुदित गर्ग ने कहा- दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे एक अप्रैल से आम जनता के लिए खुल जाएगा। टोल की वसूली अत्याधुनिक तकनीकी के आधार पर की जाएगी। उद्घाटन का समय और कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया है।

जानिए एक्सप्रेस-वे का विवरण

चरण     लंबाई किमी  कहां से कहां तक     लागत करोड़

पहला      8.360       निजामुद्दीन से यूपी गेट     841 करोड़

दूसरा      19.380      यूपी गेट से डासना          1989 करोड़

तीसरा     22.270      डासना से हापुड़             1057 करोड़

चौथा       31.770      डासना से मेरठ             1087 करोड़

Delhi-Meerut Expressway पर फर्राटा भरने लगे वाहन, देहरादून से भी गाड़ि‍यां सीधे पहुंच रहीं दिल्ली

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।