Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल: पहले चरण के निर्माण के लिए टेंडर अपलोड

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में साहिबाबाद से गाजियाबाद तक होने वाले निर्माण के लिए वेबसाइट पर टेंडर अपलोड कर दिए हैं।

By Ashu SinghEdited By: Updated: Wed, 03 Oct 2018 12:46 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल: पहले चरण के निर्माण के लिए टेंडर अपलोड

मेरठ (जेएनएन)। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में साहिबाबाद से गाजियाबाद तक होने वाले निर्माण के लिए एनसीआरटीसी (नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन) ने वेबसाइट पर टेंडर अपलोड कर दिए हैं। नवंबर में निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। निर्माण से पहले की सभी औपचारिकताएं एनसीआरटीसी ने पूर्ण कर ली हैं। इंतजार है बस कैबिनेट से मंजूरी का।

16.5 किलोमीटर के निर्माण

पहले चरण में 16.5 किलोमीटर के निर्माण कार्य के लिए कंसल्टेट और डिटेल डिजाइन कंसल्टेंट के लिए पहले ही टेंडर अपलोड कर दिए गए थे। इस बार निर्माण कार्य के लिए वेबसाइट पर टेंडर अपलोड कर कार्य जल्द शुरू होने के संकेत दिए हैं। निर्माण कार्य की निगरानी के लिए एनसीआरटीसी मेरठ, गाजियाबाद और दिल्ली में फील्ड कार्यालय खोल चुका है। निर्माण शुरू होने के बाद इंजीनियर मौका-मुआयना करेंगे और रिपोर्ट एनसीआरटीसी को भेजेंगे।

दो टेंडर किए गए अपलोड

दो अक्टूबर को अपलोड किए गए टेंडर में साहिबाबाद से गाजियाबाद तक का निर्माण शामिल है। इसकी प्राथमिक राशि चार करोड़ 60 लाख तय की गई है। इस क्षेत्र के अंतर्गत सभी स्टेशन एलीवेटेड बनाए जाने हैं। दूसरे टेंडर में गाजियाबाद स्टेशन से आगे के निर्माण का टेंडर अपलोड किया गया है। इसकी प्राथमिक राशि भी पांच करोड़ तय की गई है।

अभी तक यहां पहुंचा है प्रोजेक्ट

रैपिड रेल के 82 किमी के प्रोजेक्ट पर पिछले छह महीने में एनसीआरटीसी ने तेजी से कार्य किया है। टेंडर प्रक्रिया के साथ मिट्टी की जांच, गुलधर में सड़क चौड़ीकरण कार्य भी पूरा करा दिया गया है। दो सप्ताह पहले प्रोजेक्ट फाइल लोक निवेश बोर्ड में भेजी जा चुकी है। वहां से कैबिनेट तक पहुंचेगी और वहां से मंजूरी का इंतजार है।

इन्होंने कहा

हमारी तरफ से सभी कार्य पूरे किए जा चुके हैं। बस इंतजार है लोक निवेश बोर्ड के फैसले का। इसके बाद कैबिनेट में फाइल जाएगी। हमारा कार्य रफ्तार पर है।

-सुधीर कुमार शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, एनसीआरटीसी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर