Move to Jagran APP

Rapid Rail: दिल्‍ली-मेरठ रैपिड रेल का मुजफ्फरनगर तक विस्‍तार को मिली मजबूती, यूपी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्‍ताव

RRTS (Raipid Rail Transition system) के दिल्ली-मेरठ के विस्तार के बाद मुजफ्फरनगर तक आने को मजबूती मिली है। प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव को केंद्र को भेजा। यूपी सरकार के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी नियोजन कार्य मंत्रालय को पत्र लिखकर अनुमोदित प्रस्ताव भेजा है।

By Himanshu DiwediEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 03:41 PM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 03:41 PM (IST)
मुजफ्फरनगर तक रैपिड रेल के विस्‍तार को मजबूती मिली है।

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। RRTS (Raipid Rail Transition system) के दिल्ली-मेरठ के विस्तार के बाद मुजफ्फरनगर तक आने की मुहिम को मजबूती मिली है। प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव को अनुमोदित कर केंद्र सरकार को भेजा हैै। यूपी सरकार के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी नियोजन कार्य मंत्रालय को पत्र लिखकर अनुमोदित प्रस्ताव भेजा है। साथ ही जल्‍द निर्णय से अवगत कराने का अनुरोध भी किया है। 

दिल्‍ली-मेरठ रैपिड रेल का मुजफ्फरनगर तक विस्‍तार के संबंध में 12 जनवरी 2020 को केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, व्यावसयिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल, राज्यमंत्री विजय कश्यप समेत खतौली विधायक विक्रम सैनी, पुरकाजी विधायक प्रमोद ऊटवाल और बुढ़ाना विधायक उमेश मलिक समेत भाजपा पदाधिकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात की थी। डॉ. संजीव बालियान ने सीएम से मांग की थी कि रैपिड रेल का आखिरी स्टेशन मुजफ्फरनगर में बने। इससे जनपद के लोगों का आर्थिक और सामाजिक विकास होगा। प्रतिदिन व्यापारिक गतिविधियों और नौकरी के लिए गाजियाबाद व दिल्ली जाने वाले यात्रियों को लाभ मिलेगा। जिसके बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने आश्‍वासन दिया था। अब इसी के मद्देनजर यूपी सरकार ने केंद्र को प्रस्‍ताव भेजा है।

सीएओ से 11 सितंबर को मिली थी मंजूरी

सीएमओ आफिस से रैपिड रेल को मुजफ्फरनगर तक किए जाने तक 11 सितंबर को मंजूरी दे दी गई थी। जिसके बाद से यूपी सरकार के केंद्र को प्रस्‍ताव भेजने की तैयारी की जारी थी। इसी के मद्देनजर यह प्रस्‍ताव भेजा गया है।

मेरठ से मुजफ्फरनगर तक बढ़ेंगे 40 किलोमीटर

केन्द्रीय राज्यमंत्री के प्रस्ताव में मुजफ्फरनगर तक रैपिड रेल का विस्तार होने पर महज 40 किलोमीटर बढ़ाने की जानकारी दी गई थी। दिल्ली से मेरठ की दूरी 82 किलोमीटर है। मुजफ्फरनगर तक रैपिड रेल पहुंचती है तो केवल 40 किलोमीटर की दूरी और बढ़ेगी, क्योंकि मेरठ के मोदीपुरम तक परियोजना मंजूर है। दिल्ली से मुजफ्फरनगर की दूरी कुल 122 किलोमीटर हो जाएगी।

डेढ़ घंटे में दिल्ली से मुजफ्फरनगर

दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर रैपिड रेल प्रोजेक्ट आने पर दिल्ली से मुजफ्फरनगर के बीच ट्रैफिक का काफी भार घट जाएगा। सड़क मार्ग पर वाहनों में कमी आने से प्रदूषण कम होगा। ट्रेनों की रफ्तार 100 से 180 किमी प्रति घंटा तक होने से अधिकतम डेढ़ घंटे में दिल्ली से मेरठ होते हुए मुजफ्फरनगर पहुंचा जा सकेगा। मेरठ और मुजफ्फरनगर दोनों का विकास होगा। रैपिड ट्रेन का सफर सामान्य ट्रेन के मुकाबले आरामदायक भी होगा। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.