Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengu News: बरसात के बाद नाले चोक होने से बढ़ा डेंगू का खतरा, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

Dengu In Meerut बीते दिनों हुई बारिश के बार शहर में एक बार फिर डेंगू का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Fri, 07 Oct 2022 03:00 PM (IST)
Hero Image
Prevent From Dengu डेंगू के खतरे से बचने के लिए कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखें।

मेरठ, जेएनएन। Dengu News मेरठ में नाले-नालियां चोक होने से शहर में कई मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। जिससे मच्छर पनप रहे हैं। ऐसे में डेंगू का खतरा और भी बढ़ जाता है। डेंगू को लेकर अब सावधान रहने की जरूरत है। वहीं बुलंदशहर दो नए डेंगू मरीज मिले हैं। अब तक मिले मरीजों में से 22 लोगों के सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजे गए हैं। हमें डेंगू से बचने के उपायों पर ध्‍यान देना चाहिए।

इन बातों पर रखें ध्‍यान

अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं। किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है। जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें । गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। पानी को एक ही स्‍थान पर एकत्रित न होने दें।

फुल आस्तीन के कपड़े पहनें

एडीज मच्छरों को मारने के लिए उपाय करने चाहिए क्‍योंकि इसकी चपेट में आने से वयस्क मच्छरों की मौत हो जाएगी। वहीं नए मच्छर नहीं बढ़ें इसके लिए जलजमाव वाली जगहों पर लार्वीसाइड्ल का छिड़काव किया जा रहा है। बावजूद इसके आमजन अपने घर में और आसपास पानी जमा नहीं होने दें। दिन के समय भी मास्कीटो रिपेलेंट का प्रयोग करें और फुल आस्तीन के कपड़े पहनकर रहें।

घबराने की जरूरत नहीं

डेंगू के बढ़ रहे मरीजों में अधिकांश में डी-वन श्रेणी का संक्रमण है। घबराने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे मरीज का प्लेटलेट्स दस हजार से नीचे जाने पर ही डाक्टर की सलाह पर प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए बात करें। उन्होंने कहा कि डेंगू के डी-टू श्रेणी का संक्रमण कम मिल रहा है। ऐसे मरीजों में प्लेटलेट्स 30 हजार पहुंचने पर डाक्टर की सलाह लेकर प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए बात करें।

डेंगू के 22 मरीजों के सैंपल जांच को मेरठ भेजे

बुलंदशहर : गुरुवार को भी जिले में दो नए डेंगू मरीज मिले हैं। वहीं अब तक मिले मरीजों में से 22 लोगों के सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजे गए हैं। जिससे डेंगू होने या नहीं होने की पुष्टि होगी।शहर से देहात क्षेत्रों तक हर घर में बीमार हैं। बारिश के बाद संक्रामक बीमारियों ने हमला तेज कर दिया है। गुरुवार को सुबह से ही जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ उमड़ी रही। पर्चा काउंटर से लेकर डॉक्टरों के कक्ष तक लंबी लाइन देखने को मिली। 1200 से अधिक मरीज उपचार के लिए पहुंचे। इनमें सबसे ज्यादा बुखार के रहे। वहीं 20 से अधिक लोगों की डेंगू जांच की गई।

अपर्याप्त फागिंग मशीनें, डंक मार रहे मच्छर

मेरठ : नाले-नालियां चोक होने से शहर में कई मोहल्लों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। जिससे मच्छर पनप रहे हैं। फागिंग दस्ता कहीं नजर नहीं आ रहे हैं। ये बात दीगर है कि एक अक्टूबर से नगर निगम और मलेरिया विभाग संचारी रोग नियंत्रण अभियान चला रहा है। नगर निगम के दिल्ली रोड वाहन डिपो के 36 वार्ड में 12 फागिंग मशीन, सूरजकुंड वाहन डिपो के 36 वार्ड में 16 फागिंग मशीन और कंकरखेड़ा वाहन डिपो में 17 वार्ड में 17 फागिंग मशीन मौजूद हैं। दिल्ली रोड वाहन डिपो और सूरजकुंड वाहन डिपों में प्रति वार्ड एक फागिंग मशीन भी उपलब्ध नहीं है। जबकि वार्ड बड़े-बड़े हैं। इससे वार्डों में नियमित फागिंग नहीं हो पा रही है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें