Move to Jagran APP

दीपावली पर नहीं बिकेगी अवैध शराब, खूब मिलेगी बिजली; जिला प्रशासन ने विभागों को आदेश भेजकर याद दिलाई जिम्मेदारी

दिवाली के त्योहार को शांतिपूर्ण और सुरक्षित बनाने के लिए मेरठ जिला प्रशासन ने सभी विभागों को आदेश जारी किए हैं। अवैध शराब की बिक्री पर रोक निर्बाध बिजली आपूर्ति अग्निशमन और चिकित्सा सुविधाओं की तैयारी यातायात व्यवस्था और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको मेरठ में दिवाली की तैयारियों से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 28 Oct 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
Meerut News: खबर में प्रतीकात्मक तस्वीर का उपयोग किया गया है।
जागरण संवाददाता, मेरठ। Meerut News Diwali No Power Cut: दीपावली के त्योहार पर शांति व्यवस्था कायम रहे। अवैध शराब की बिक्री न हो ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके। बिजली की आपूर्ति में कोई बाधा न आये। किसी घटना की स्थिति से निपटने के लिए अग्निशमन और अस्पताल तैयार रहें।

इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित विभागों के अफसरों को आदेश भेजकर उनकी जिम्मेदारी याद दिलाई गई है तथा उसका अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी के आदेश पर एडीएम सिटी बृजेश सिंह द्वारा सभी विभागों को आदेश भेजा गया है। उन्होंने उप नियंत्रक नागरिक सुरक्षा को बाजारों और प्रमुख संवेदनशील स्थानों पर निगरानी के लिए वार्डन की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया है।

नगर निगम सहित विभागों को भेजे पत्र

नगर निगम के नगर आयुक्त को शहर में दीपावली के आसपास दिनों में व्यापक सफाई, मार्ग प्रकाश, एवं जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। ताकि कानून एवं शांति व्यवस्था बादित न हो। दीपावली मनाते हुए आतिशबाजी के दौरान यदि किसी हादसे में कोई घायल होता है उसके इलाज के लिए जिला चिकित्सालय और मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को इमरजेंसी चिकित्सा सुविधाएं 24 घंटे उपलब्ध रखने, चिकित्सकों की टीम और आवश्यक औषधियां उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया है।

अस्पतालों में भी बेड आरक्षित करने की सलाह

जनपद में 108 एंबुलेंस के कर्मचारी सक्रिय रहें और निजी अस्पतालों में भी पर्याप्त बेड आरक्षित रहें। इसकी व्यवस्था सीएमओ को करनी है। कहीं आग लगने की घटना होती है तो उसपर तुरंत काबू पाने के लिए मुख्य अग्निशमन अधिकारी को टीमें तैनात करने का आदेश दिया गया है।

बसों के लिए करें व्यवस्था

धनतेरस से लेकर भाई दूज से अगले दिन तक रोडवेज की अतिरिक्त बसों को लगाने और बसों के फेरे बढ़ाने का निर्देश क्षेत्रीय प्रबंधक रो़डवेज को दिया गया है। जिला आबकारी अधिकारी को दीपावली पर अवैध शराब का कोराबार न होने देने के लिए टीमों को सक्रिय रखने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ेंः Hemant Rathi: सिंघम अगेन फिल्म में दिखेगा हेमंत का हुनर, मल्टी स्टार फिल्म में बने इंस्पेक्टर सुबू

ये भी पढ़ेंः बंगाली रसगुल्ले खाकर भी वोट नहीं देने पर मतदाताओं को उम्मीदवार ने भेजा नोटिस, वापस मांगे 36 हजार रुपये

निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए आदेश

दीपावली रोशनी का त्योहार है। जिसके लिए बिजली आपूर्ति उपलब्ध रहना आवश्यक है। मुख्य अभियंता को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है। फाल्ट ठीक करने के लिए टीमें तैनात रखी जाएंगी। खाद्य सुरक्षा के अभिहित अधिकारी और उनके खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री न होने देने का आदेश दिया गया है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।