Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drishti Diwas: 7 से 8 घंटे कंप्यूटर-Laptop पर करते हैं काम तो 20 Sec. आपकी आंखों के लिए हैं अनमोल, जानें कैसे

कंप्यूटर लैपटाप पर लगातार काम करना और मोबाइल स्क्रीन को बार-बार देखने से आंखों की परेशानियां बढ़ रही हैं। युवाओं और बच्चों में निकट दृष्टि दोष आंखों में सूखापन आंखों में बहंगापन कंप्यूटर विजन सिंड्रोम जैसी समस्या सामने आ रही है। विशेषज्ञ की सलाह है कि कंप्यूटर लैपटाप और मोबाइल स्क्रीन पर काम करें लेकिन अपनी आंखों से भी प्यार करें। क्योंकि बेपरवाही आपकी जिंदगी में अधिंयारा कर सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 01:08 PM (IST)
Hero Image
Drishti Diwas: 20 सेकेंड हैं आपकी आंखों के लिए अनमोल

Drishti Diwas: दिलीप पटेल, मेरठ। आंखे ईश्वर का अनमोल उपहार है। जो लोग कंप्यूटर-लैपटाप पर सात से आठ घंटे लगातार काम करते हैं। उनके लिए 20 सेकेंड अहम है। इन 20 सेकेंड में आप अपनी आंखों की सुरक्षा कर सकते हैं। दरअसल, हर 20 मिनट पर आपकों 20 सेकेंड के लिए कंप्यूटर-लैपटाप स्क्रीन से अपनी नजरों को हटाना है। किसी दूसरी तरफ देखना है।

ऐसा करने से आप कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी के दुष्प्रभाव से बचेंगे। ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि विश्व दृष्टि दिवस पर लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विशेषज्ञ व विभागाध्यक्ष डा. लोकेश कुमार ने कही।

वह बताते हैं कि मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विभाग में महीने में 500 से ज्यादा ऐसे मरीज आ रहे हैं। जिनकी आंखों की रोशनी कंप्यूटर स्क्रीन, लैपटाप स्क्रीन या फिर मोबाइल स्क्रीन की वजह से कम हो गई है।

यह भी पढ़ें: आंखों में देखने से नहीं होता आई कंजेक्टिवाइटिस जानें क्‍या है सं‍क्रमण के पीछे सच डॉक्‍टर ने बताई असली वजह

इन मरीजों को सलाह दी जा रही है कि वह 20 मिनट में बीस सेकेंड के लिए कंप्यूटर स्क्रीन से नजर को हटाएं। 20 इंच की दूरी आंखों और कंप्यूटर स्क्रीन के बीच रखें।

दरअसल, कंप्यूटर, लैपटाप पर लगातार काम करना और मोबाइल स्क्रीन को बार-बार देखने से आंखों की परेशानियां बढ़ रही हैं। युवाओं और बच्चों में निकट दृष्टि दोष, आंखों में सूखापन, आंखों में बहंगापन, कंप्यूटर विजन सिंड्रोम जैसी समस्या सामने आ रही है।

यह भी पढ़ें: World Sight Day 2023: उम्र से पहले कम हो रही है आंखों की रोशनी, तो अपनाएं ये 5 कारगर नेचुरल उपाय

विशेषज्ञ की सलाह है कि कंप्यूटर, लैपटाप और मोबाइल स्क्रीन पर काम करें, लेकिन अपनी आंखों से भी प्यार करें। क्योंकि बेपरवाही आपकी जिंदगी में अधिंयारा कर सकती है।

इस बार की थीम बहुत कुछ कहती है

अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष " काम के दौरान अपनी आंखों से प्यार करें " की थीम पर यह दिवस मनाया जा रहा है। ताकि कामकाजी लोग आंखों की सुरक्षा के प्रति जागरुक हो सकें।

यह भी पढ़ें: Dry Eye Syndrome: परेशानी की वजह बन सकती है ड्राई आई, बचाव के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज के नेत्र रोग विशेषज्ञ व विभागाध्यक्ष डा. लोकेश कुमार ने कहा कि हर कार्यालय में कंप्यूटर पर बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। लोग घर पर लैपटाप चलाते हैं। मोबाइल स्क्रीन बार-बार देखते हैं। कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों की रोशनी के लिए हानिकारक होती है। उसके संपर्क आते है। इसलिए इस वर्ष लोगों के बीच इसी संबंध में जागरुकता फैलाई जाएगी।

बचाव के लिए करें ये उपाय

  • ज्यादा देर तक कंप्यूटर या लैपटाप के सामने न बैठें।
  • थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लें लगातार काम न करें।
  • कंप्यूटर स्क्रीन से हर 20 मिनट पर 20 सेंकेंड के नजरें हटाएं। पलक झपकें।
  • आठ घंटे रोजाना कंप्यूटर पर काम करते हैं तो एंटी ग्लेयर चश्मे का उपयोग करें।
  • कंप्यूटर, लैपटाप स्क्रीन से आंखों की 20 इंच दूरी होनी चाहिए।

1589 जरूरतमंदों को कार्निया मिलने का इंतजार

लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज के नेत्र बैंक से अंधियारी जिंदगी में उजियारा लाने के नित प्रयास जारी हैं। नेत्र बैंक प्रारंभ होने से अब तक 1571 कार्निया प्रत्यारोपण हुआ है। अभी भी 1589 जरूरतमंदों को कार्निया मिलने का इंतजार है। नेत्रदान करने वालों की संख्या बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: Dry Eyes: ड्राई आईज की समस्या से हैं परेशान, तो इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. अलका गुप्ता ने बताया कि नेत्र बैंक का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोग नेत्रदान का संकल्प लें। करीब 1496 लोग नेत्रदान के लिए आगे आएं हैं।