Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut News: ई-रिक्शा संचालन को लेकर मेरठ पुलिस की नई योजना, शहर को चार जोन में बांटा जाएगा

मेरठ में ई-रिक्शा के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए यातायात पुलिस ने एक नई योजना तैयार की है। शहर को चार जोन में बांटा जाएगा और प्रत्येक जोन में चलने वाले ई-रिक्शा को एक अलग रंग का स्टीकर लगाया जाएगा। इससे ई-रिक्शा की पहचान आसान होगी और ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इस योजना को जल्द ही लागू किया जाएगा।

By Lokesh Sharma Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 12 Sep 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
ई-रिक्शा संचालन को लेकर मेरठ पुलिस की नई योजना - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। शहर को ई-रिक्शा के मकड़जाल से मुक्ति दिलाने के प्रयास को शिद्दत से अमलीजामा पहनाने का प्रयास चल रहा है। लोगों को जाम से राहत दिलाने की जो कार्ययोजना बनाई गई है... वह प्रयागराज से मिलती जुलती है। प्रयागराज में इससे ई-रिक्शाओं के भार से न सिर्फ मुक्ति मिली, बल्कि जाम से भी राहत मिली। यातायात पुलिस ने जो योजना तैयार की है, उसमें शहर को चार जोन में बांटने पर तो सहमति बन गई है।

अब विचार किया जा रहा है कि जोन में संचालित ई-रिक्शा पर कलरयुक्त स्टीकर लगाया जाए या पूरी रिक्शा को उस कलर से युक्त किया जाए। चारों जोन में यातायात पुलिस ने अलग-अलग कलर निर्धारित किए हैं। अधिकारियों का मानना है कि ई-रिक्शा का जोन के लिहाज से कलर ज्यादा मुफीद है। इससे दूर से ही उसकी पहचान हो जाएगी। प्रयागराज में भी शहर को जोन में बांटकर ई-रिक्शाओं का संचालन किया जा रहा है।

शहर में हजारों वैध-अवैध ई-रिक्शाओं से शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। पूरे दिन शहर में जाम के हालात बने रहते हैं। ई-रिक्शा चालकों की मनमानी से शहर के लोग कराह उठे हैं। इन हालातों से निपटने को मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे ने डीएम दीपक मीणा व एसएसपी को इसका हल निकालने को कहा था। इसके बाद यातायात पुलिस ने शहर में ई-रिक्शा संचालन की कार्ययोजना तैयार की है।

शहर को चार जोन रूट में बांटा गया है। रूट न. एक के लिए लाल रंग, रूट न. दो के लिए नीला, रूट न. तीन के लिए पीला व रूट न. चार के लिए हरा रंग निर्धारित किया गया है। हर ई-रिक्शा पर जोन रूट का एक स्टीकर व नंबर भी चस्पा करने की योजना है। इसका डिजाइन तैयार कर लिया गया है।

कार्ययोजना का प्रस्ताव स्वीकृति के लिए डीएम-एसएसपी को भेजा गया है। इस पर विचार मंथन चल रहा है। मेरठ में ई-रिक्शा कोशिश है, जिन जोन में ई-रिक्शा का संचालन हो वह उसी कलर की हो और उस पर पंजीकरण स्टीकर लगा हो। यातायात पुलिस ने उम्मीद जताई कि योजना को अंतिम रूप एक-दो दिन में दे दिया जाएगा। इसके बाद यातायात पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण देकर प्रभावी रूप से योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

ई-रिक्शा को लेकर तैयार योजना पर विचार मंथन चल रहा है। इसमें जोन के लिहाज से निर्धारित कलर का स्टीकर, नंबर चस्पा करने की योजना है। जिन जोन में ई-रिक्शा चल रही है, उसका कलर भी उसी तरह का हो, ऐसे भी प्रस्ताव आए है। इन पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही स्वीकृति मिलते ही योजना को शहर में लागू कर ई-रिक्शाओं का पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा। यातायात कर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। -  राघवेंद्र मिश्र, एसपी यातायात

भैंसाली बस अड्डे पर तीन बसों का चालान

मेरठ : एसपी यातायात राघवेन्द्र मिश्र ने बुधवार दोपहर को भैंसाली बस स्टैंड के बाहर सवारी भरने वाली तीन बसों का चालान किया। उन्होंने बताया कि नियमानुसार स्टैंड के अंदर बसों को सवारी बैठाने व उतारने का निर्देश दिया है। इससे दिल्ली रोड पर जाम लगा हुआ था। उन्होंने बताया कि बस अड्डे के बाहर नियम तोड़ने वाली बसों का चालान इसी तरह किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - 

Namo Bharat Ticket: नमो भारत के एक टिकट की कीमत तुम क्या जानो यात्री बाबू! 29 मिनट में तय हो रही 43KM की दूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर