Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CCSU: परीक्षा, पढ़ाई और प्रवेश एक सितंबर से होंगे एक साथ, कॉलेजों ने भी की तैयारी Meerut News

CCSU और उससे जुड़े कालेजों में इस बार परीक्षा पढ़ाई और प्रवेश तीनों एक साथ चलेंगे। एक सितंबर से मुख्य परीक्षा चार सितंबर से सेमेस्टर और 10 सितंबर से परीक्षा शुरू हो रही हैं।

By Prem BhattEdited By: Updated: Sat, 22 Aug 2020 12:30 PM (IST)
Hero Image
CCSU: परीक्षा, पढ़ाई और प्रवेश एक सितंबर से होंगे एक साथ, कॉलेजों ने भी की तैयारी Meerut News

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में इस बार परीक्षा, पढ़ाई और प्रवेश तीनों एक साथ चलेंगे। एक सितंबर से विवि की मुख्य परीक्षा, चार सितंबर से सेमेस्टर और 10 सितंबर से परीक्षा शुरू हो रही है। विवि की तीन अक्टूबर तक परीक्षा चलेगी। जबकि विवि के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार सितंबर में प्रवेश की प्रक्रिया भी पूरी करनी है। कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है। एक साथ प्रवेश, परीक्षा और पढ़ाई को लेकर कॉलेजों ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

परीक्षा के केंद्र तय

स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा में एक लाख 65 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। विवि ने परीक्षा के लिए 208 केंद्र निर्धारित किए हैं।

बीएससी फिजिकल एजुकेशन के रिजल्ट घोषित

कोविड-19 महामारी की वजह से चौ. चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक (अंतिम वर्ष को छोड़कर) छात्रों को प्रोन्नत किया जा रहा है। इसके तहत छात्रों के रिजल्ट निकलने शुरू हो गए हैं। शुक्रवार को विवि ने बीएससी फिजिकल एजुकेशन, स्पोट््र्स प्रथम वर्ष 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। विवि ने इसे प्रोविजनल रिजल्ट बताया है। बीएससी फिजिकल एजुकेशन प्रथम वर्ष में करीब दो सौ छात्रों के रिजल्ट जारी किए गए हैं। 22 अगस्त को वेबसाइट पर रिजल्ट देखा जा सकता है।

परीक्षा फार्म भरने के आधार पर जारी 

यह रिजल्ट परीक्षार्थियों के परीक्षा फार्म भरने के आधार पर जारी किया गया है। प्रथम वर्ष के जिन छात्रों का प्रोविजनल रिजल्ट जारी किया गया है। उनका अंतिम परिणाम वर्ष 2021 में दूसरे वर्ष की परीक्षा के अंक के आधार पर जारी किया जाएगा। जिन छात्रों को प्रोन्नत किया जा रहा है। उनकी मार्कशीट पर कोविड का उल्लेख किया जाएगा। विवि में करीब अलग- अलग कोर्स में करीब साढ़े चार लाख छात्रों को बगैर परीक्षा के प्रोन्नत किया जाएगा।