Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उपलों से खुद की चिता बनाकर लेटा हुआ किसान, कई दिन से भूख हड़ताल भी जारी; आखिर मेरठ में ये चल क्या रहा?

मेरठ में सहकारी गन्ना विकास समिति के डेलीगेट चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए किसानों का धरना आठवें दिन भी जारी है। दो किसान भूख हड़ताल पर हैं और एक किसान उपलों से खुद की चिता बनाकर लेटा हुआ है। किसानों का कहना है कि जब तक डेलीगेट का चुनाव निरस्त नहीं होगा तब तक वह धरना खत्म नहीं करेंगे।

By Sarvendra Pundir Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 05 Oct 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
मेरठ में कई दिन से किसानों की भूख हड़ताल जारी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। सहकारी गन्ना विकास समिति के डेलीगेट के नामाकंन पत्रों में हुई धांधली का विरोध कर रहे किसानों का धरना परतापुर थाना परिसर में आठवें दिन भी जारी रहा। दो किसान पिछले कई दिनों से भूख हड़ताल पर है। एक किसान उपलों से खुद की चिता बनाकर लेटा हुआ है।

कुछ इसी तरह से किसानों का धरना चल रहा है। थाना परिसर में पशुओं को बांधने का सिलिसला शुक्रवार को भी जारी रहा। किसानों का कहना है कि जब तक डेलीगेट का चुनाव निरस्त नहीं होगा, तब तक वह धरना खत्म नहीं करेंगे।

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने बताया कि मोहिउद्दीनपुर और मवाना समिति के बड़ी संख्या में नामाकंन पत्रों को निरस्त किया गया है। यह भाजपा नेताओं की साजिश के तहत किया गया है। धरना इसी कारण दिया जा रहा है। शुक्रवार को धरने पर पशुओं को लाया गया। किसान बाबा दलबीर लगातार चिता पर लेटे हुए हैं।

इसके अलावा बाबा विजयपाल घोपला सात दिन से भूख हड़ताल पर हैं। वहीं, किसान अरुण नारंगपुर भी कई दिन से भूख हड़ताल पर हैं। दोनों किसानों की हालत खराब होती जा रही है। कोई अधिकारी उनकी तरफ ध्यान नहीं दे रहा है। इसके अलावा भी बुजुर्ग किसान लगातार बीमार हो रहे हैं। शुक्रवार को धरने पर हर्ष चहल, सनी प्रधान, अजय सिंह, ललित, धर्मपाल, अनुज यादव समेत सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

धरने पर मोहिउद्दीनपुर समिति के किसान नहीं : दीपक राणा

मेरठ: मोहिउद्दीनपुर समिति से डायरेक्टर पद के प्रत्याशी दीपक राणा ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता कर बताया कि मोहिउद्दीनपुर समिति के 143 डेलीगेट में से उसके समर्थन में 126 डेलीगेट आ गए हैं। शुक्रवार को उनके आवास पर एक पंचायत का भी आयोजन किया गया। जिसमें 126 डेलीगेट ने उन्हें समर्थन दिया। दीपक राणा का कहना है कि परतापुर थाने में जो किसान धरना दे रहे हैं कि वह मोहिउद्दीनपुर समिति के नहीं है। वह मवाना और अन्य समितियों के हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें