Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Navratri 2024: कुट्टू के आटे के बाद अब सवां के चावल का पकवान खाने से एक ही परिवार के 11 लोग बीमार

Meerut News मेरठ में सवां के चावल के पकवान खाने से जागृति विहार के दो परिवारों के 11 लोग बीमार हो गए। उन्हें आनंद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रारंभिक जांच में फूड पॉइजनिंग की आशंका जताई जा रही है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है और कई प्रतिष्ठानों से नमूने लिए हैं। पांच लोग डिस्चार्ज किए हैं छह लोग भर्ती हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 06 Oct 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
Meerut News: खबर में सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, मेरठ। कुट्टू के बाद अब सवां के चावल के बने पकवान खाने से जागृति विहार के दो परिवार के 11 लोग बीमार पड़ गए। उन्हें शुक्रवार को आनंद हास्पिटल में भर्ती कराया गया। उपचार के बाद शनिवार शाम पांच लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। छह लोग अभी भी उपचार पर हैं।

बीमार पड़ने वालों में कपड़ा कारोबारी संजीव खुराना के परिवार से स्वाती खुराना, आरव, शौर्य, बाला और महेंद्र समेत वह खुद शामिल हैं। दूसरा व्यवयासी अशोक ढींगरा का परिवार है। उनके यहां मानवीय, वाणी, सुदेश रानी, खुशी और वह स्वयं बीमार पड़ गए।

सभी ने खाए सवां के चावल के आटे के व्यंजन

स्वजनों ने बताया कि उन्होंने कोटला बाजार स्थित करन की दुकान से सवां के चावल का आटा लाए थे। गुरुवार रात को व्रत के दौरान उससे बने व्यंजन सभी ने खाए थे। खाने के एक घंटे के बाद ही किसी को उल्टी शुरू हो गई। किसी को चक्कर आने लगे। हाथ-पैर कांपने लगे। घबराहट शुरू हो गई। सांस फूलने लगी तो बेहोशी जैसी स्थिति बन गई। तुरंत आनंद अस्पताल पहुंचे और सभी भर्ती हुए।

शनिवार को इनमें से पांच लोग स्वस्थ होने पर छुट्टी लेकर घर चले गए और अभी छह लोग भर्ती हैं। कपड़ा व्यवसायी का कहना है कि हर साल उसी दुकान से सवां के चावल का आटा लाते थे। पहले कभी बीमार नहीं पड़े।

सभी को फूड प्वाइजनिंग हुई थी। उल्टी, पेटदर्द, बेहोशी की हालत में भर्ती हुए थे। संभवत: जिस आटे के व्यंजन खाए हैं उसके अनाज में किसी केमिकल की मिलावट रही होगी। अनाज को सुरक्षित रखने के लिए केमिकल लगाते हैं। इसे अच्छे से धुलाई करके ही इस्तेमाल करना ठीक होता है। बिना धुलाई के आटा बना दिया गया। केमिकल की वजह से लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गए। डा. एनपी सिंह, फिजिशियन, आनंद अस्पताल।

नौ किलो साबूत कुट्टू सीज, कई प्रतिष्ठानों से लिए नमूने

कुट्टू और सवां के चावल के आटे के व्यंजन खाने से तबियत बिगड़ने के एक के बाद एक मामले आने से खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों में खलबली मच गई है। शनिवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने बागपत रोड और मलियाना में खाद्य प्रतिष्ठानों पर छापा मारा। बबलू प्रोविजन स्टोर से कुट्टे के आटे का नमूना, अंबिका प्रोविजन स्टोर से सवां का चावल का नमूना और पिंटू किराना स्टोर से एक साबूत कुट्टू का एक नमूना लिया। करीब नौ किलो साबूत कुट्टू को सीज किया गया।

दुकानों से लिए नमूने

खाद्य सुरक्षा अधिकारी गंगानगर पहुंचे। यहां श्रीराम एग्रो फूड से सिंघाड़ा का आटा का एक नमूना, बंसल किराना स्टोर फाजलपुर, कंकरखेड़ा से सवां का चावल का एक नमूना, राहुल किराना स्टोर कंकरखेड़ा से कूट्टू के आटे का एक नमूना, पूठखास स्थित कुमार प्रोविजन स्टोर से चौलाई व गाय का घी का एक-एक नमूना एकत्र किया। जागृति विहार से कुट्टू का आटे का एक नमूना एकत्र किया। हस्तिनापुर, मवाना से भी कुट्टू के आटे, सेंधा नमक और सवां का चावल के नमूने लिए गए। सरधना, सकौती, टांडा के अक्षत किराना स्टोर से सवां का चावल व कुट्टू गिरी के दो नमूने लिए गए।

ये भी पढ़ेंः 'सपा मतलब समाप्त वादी पार्टी, राहुल देश के पहले गैर जिम्मेदार नेता प्रतिपक्ष', केशव प्रसाद मौर्य ने साधा निशाना

ये भी पढ़ेंः UP Politics: उपचुनाव से पहले समाजवादी पार्टी में घमासान, बरेली में सपा महिला सभा में बड़ा बदलाव

मिलावट के खिलाफ जारी रहेगा अभियान

सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा द्वितीय दीपक सिंह ने कहा कि व्रत में उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्र करने व खराब सामग्री को सीज करने का अभियान जारी रहेगा। इनमें मिलावट की गई है या फिर केमिकल की वजह से समस्या हुई है। यह राज्य प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट के बाद पता चल सकेगा। सभी नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने लोगाें से अपील की है कि व्रत के दौरान ताजा कु्ट्टू ही लें। कम मात्रा में लें। सिंघाड़ा, मखाना और मूंगफली का मिश्रण से बने पकवान के साथ पर्याप्त पानी, दही या छाछ जरूर लें। ताकि पकवान खाने के बाद पाचन सही से हो सके।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें