Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाजी याकूब कुरैशी का बेटा फिरोज फिर मुश्किल में, धाेखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज; दारोगा और मुंशी निलंबित

Haji Yakub Qureshi Update News पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी के बेटे की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। इस बार फिरोज पर धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की है। फिरोज ने पासपोर्ट पर फर्जी रिपोर्ट लगवाकर उसका नवीनीकरण करा लिया था। फिरोज को कोर्ट से सशर्त जमानत मिली है उसे दुबई जाते हुए दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पकड़ा गया था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 11 Aug 2024 07:53 AM (IST)
Hero Image
हाजी याकूब कुरैशी और उसका बेटा फिरोज। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, मेरठ। पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी के बेटे फिरोज उर्फ भूरा के पासपोर्ट के नवीनीकरण प्रकरण में शनिवार को कार्रवाई हुई। एसओ मेडिकल सूर्यद्वीप विश्नोई ने फिरोज उर्फ भूरा के खिलाफ कूट रचित फर्जी दस्तावेज पेश कर धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई।

एसएसपी विपिन ताडा ने दारोगा रतिभान व थाने के मुंशी लोकेश कुमार की भूमिका संदिग्ध मानी और दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया। दोनों के खिलाफ एसपी सिटी जांच कर रहे हैं।

पिछले शनिवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पूर्व मंत्री याकूब के बेटे फिरोज को दुबई जाते समय पकड़ा था। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी है। एयरपोर्ट अथारिटी ने बाद में फिरोज को खरखौदा पुलिस को सौंप दिया था। उसके पास से पासपोर्ट मिला था।

नवीनीकरण के लिए कराया आवेदन

जांच में पता चला फिरोज ने मिलीभगत कर पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए आवेदन कराया। आवेदन में कागजात सराय बहलीम थाना कोतवाली के लगाए गए, जबकि थाने के कालम में कोतवाली के बजाय मेडिकल कर दिया। पासपोर्ट सेल में जांच मेडिकल थाने भिजवाई गई। वहां पर तैनात दारोगा रतिभान ने बिना जांच के छह मार्च 2024 को फिरोज के पासपोर्ट पर ओके रिपोर्ट लगाकर गाजियाबाद पासपोर्ट आफिस भेज दी। वहां से पासपोर्ट जारी कर दिया।

हाजी याकूब कुरैशी का बेटा।

पुलिस जांच में खुली ये बातें

पुलिस की जांच में पता चला कि फिरोज के अलावा इमरान और फिरोज के बच्चों के भी पासपोर्ट जारी किए जा चुके हैं। उन पासपोर्ट पर रिपोर्ट कोतवाली थाना पुलिस ने लगाई थी। शुक्रवार को एसपी सिटी कार्यालय में पासपोर्ट सेल में तैनात पुलिसकर्मियों के बयान दर्ज किए थे।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: विधानसभा उपचुनाव के लिए मायावती आज बनाएंगी रणनीति, पार्टी मुख्यालय में जुटेंगे प्रदेश के पदाधिकारी

ये भी पढ़ेंः UP Weather: लखनऊ-गोरखपुर सहित 30 जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

एसएसपी ने दारोगा रतिभान और मुंशी लोकेश कुमार को किया सस्पेंड

शनिवार को पूरे ही मामले पर एसएसपी विपिन ताडा ने फिरोज के पासपोर्ट नवीनीकरण की संस्तुति करने वाले दारोगा रतिभान, थाने के मुंशी लोकेश कुमार को निलंबित कर दिया। साथ ही फिरोज के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। एसएसपी ने बताया कि एसपी सिटी की रिपोर्ट के आधार पर दारोगा, मुंशी के अलावा पासपोर्ट सेल व अन्य दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर