Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ganga Express Way: ओवरब्रिज निर्माण की तैयारी, तय समय में पूरा हुआ गर्डर रखने का काम, अगले छह महीने है महत्वपूर्ण

Ganga Expressway News गंगा एक्सप्रेस-वे पर इंटरचेंज पर नौ दिन में रखे गए 24 गर्डर। अब ओवर ब्रिज का होगा निर्माण। इंटरचेंज पर गर्डर रखने के चलते हाईवे-234 पर किया गया था रूट डायवर्ट। रूट डायवर्ट कर सड़क की चौड़ाई को भी बढ़ाया गया है। अब इंटरचेंज की सड़क व ओवर ब्रिज निर्माण से संबंधित अन्य कार्यों को किया जाएगा।

By Navneet SharmaEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 19 Nov 2023 01:42 PM (IST)
Hero Image
Ganga Expressway: गंगा एक्सप्रेस-वे : इंटरचेंज पर नौ दिन में रखे 24 गर्डर, अब ओवर ब्रिज का होगा निर्माण

जागरण संवाददाता, मेरठ। गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए गांव बिजौली के पास इंटरचेंज का निर्माण किया जा रहा है। इंटरचेंज पर गर्डर रखने के लिए रूट डायवर्ट कर कार्य शुरू किया गया।

नौ दिन तक गर्डर रखने का कार्य चला और शनिवार तक 24 गर्डर रखने का कार्य पूर्ण कर लिया गया। अब इंटरचेंज की सड़क व ओवर ब्रिज निर्माण से संबंधित अन्य कार्यों को पूरा किया जाएगा।

डिवाइडर पर 27 पिलर तैयार किए गए

मेरठ-बुलंदशहर हाईवे-234 पर गांव बिजौली के पास गंगा एक्सप्रेस-वे के इंटरचेंज निर्माण के लिए हाईवे के दोनों किनारों के साथ डिवाइडर पर 27 पिलर तैयार किए गए। नौ सितंबर से पिलर पर गर्डर रखने का कार्य नौ नवंबर से शुरू किया गया। गर्डर रखने से पहले हाईवे-234 पर रूट डायवर्ट किया गया और सड़क की चौड़ाई को बढ़ाया। साथ ही यहां व्यवस्था बनाने के लिए यहां अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया।

ये भी पढ़ेंः Aligarh News: पेंट कंपनी के प्रबंधक हत्याकांड; दो काल गर्ल की तलाश में पुलिस, लड़की से रुपयाें को लेनदेन पर हुई थी युवक से हाथापाई

नौ दिनों में रखे गए गर्डर

इंटरचेंज के पिलर पर गर्डर रखने का कार्य दिन में सुबह छह से शाम छह बजे तक किया और कुल नौ दिनों में गर्डर रखे गए। गर्डर रखने के लिए अधिक 350 टन की क्षमता की क्रेन का प्रयोग किया गया। एलएंडटी कंपनी के प्रशासनिक अधिकारी नारायण गुप्ता ने बताया कि इंटरचेंज निर्माण के लिए सभी 24 गर्डर रखने का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब सड़क निर्माण आदि का कार्य पूरा किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Yogi Adityanath In Mathura: सीएम योगी आदित्यनाथ ने किए ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन, पीएम माेदी के दौरे की तैयारियों की समीक्षा की

अब सड़क व पुल के अन्य कार्यों को करेंगे पूरा

इंटरचेंज पर गर्डर रखने के साथ ही हाईवे पर रूट डायवर्जन की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया। लेकिन गर्डर के ऊपर पुल निर्माण के चलते फिर से रूट डायवर्जन की व्यवस्था जरूरत के अनुसार लागू की जा सकती है। इसके अलावा इंटरचेंज को जोड़ने के लिए सड़क का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। अगले छह माह में इंटरचेंज के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।