Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कूड़ा जलता रहा, धुंआ उठता रहा.. राख हुई प्रदूषण रोकने की तैयारी

वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू है। केंद्रीय प

By JagranEdited By: Updated: Sun, 14 Nov 2021 06:15 AM (IST)
Hero Image
कूड़ा जलता रहा, धुंआ उठता रहा.. राख हुई प्रदूषण रोकने की तैयारी

मेरठ,जेएनएन। वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने हाट मिक्स प्लांट पर रोक लगा दी है। लेकिन जिम्मेदारों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। कूड़ा जले तो जलता रहे। उन्हें उड़ता हुआ धुंआ भी शहर में नजर नहीं आ रहा है। कूड़ा जलाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसकी बानगी शनिवार को मेवला फ्लाईओवर के पास देखने को मिली।

दिल्ली रोड स्थित मेरठ विकास खंड कार्यालय के बंद गेट के बाहर पड़े कूड़े के ढेर में सुबह 10 बजे आग लगा दी गई। कूड़ा घंटों सुलगता रहा। धुंए का गुबार आसपास के वातावरण को प्रदूषित करता रहा। लेकिन चंद कदम दूर नगर निगम के दिल्ली रोड वाहन डिपो में मौजूद डिपो प्रभारी समेत न तो सफाई एवं खाद्य निरीक्षक और न ही सफाई नायक को इसकी खबर हुई। कोई 200 मीटर की दूरी पर उड़ता धुंआ भी नजर नहीं आया। सुबह लगभग 11.30 बजे जब कैमरे में यह तस्वीर कैद होने लगी तो मेरठ विकास खंड कार्यालय में मौजूद खंड विकास अधिकारी के चालक ने कर्मचारियों को लगाकर जलते कूड़े पर पानी डलवाया। बाल्टी से पानी डाल-डाल कर आग बुझाई गई। उस वक्त मेरठ विकास खंड कार्यालय पर कोई अधिकारी मौजूद नहीं था।

--

विकास खंड कार्यालय के कर्मचारी ने लगवायी आग

जब कर्मचारियों से पूछा गया कि आग किसने लगाई तो चौकाने वाली बात सामने आयी। एक कर्मचारी ने बताया कि विकास खंड कार्यालय में कुछ दिन पहले कार्यक्रम था। जिसका कचरा यहां एकत्र किया गया था। नगर निगम के डोर टू डोर कूड़ा गाड़ी के कर्मचारियों से कई दिनों से इसे उठाने के लिए कहा जा रहा था। लेकिन उठाया नहीं गया। इसलिए इसे आग के हवाले कर दिया गया।

--

डिपो प्रभारी बोले, पता ही नहीं चला

मेरठ विकास खंड कार्यालय दिल्ली रोड पर मेवला फ्लाई ओवर के पास स्थित है। इससे कोई 200 मीटर दूर नगर निगम का दिल्ली रोड वाहन डिपो है। जहां पर डिपो प्रभारी समेत कई कर्मचारी बैठते हैं। कूड़ा गाड़ियां भी यहीं से निकलती हैं। लेकिन डिपो प्रभारी दिलशान हसन का कहना है कि उन्हें कूड़ा जलाए जाने की जानकारी नहीं हुई। सफाई निरीक्षक, सफाई नायक और न ही किसी सफाई कर्मचारी ने बताया। डिपो प्रभारी अब कह रहे हैं कि कूड़ा जलाना प्रतिबंधित है। इस मामले में जानकारी जुटाकर कार्रवाई करेंगे।

--

इन्होंने कहा-

ग्रैप लागू होने के बाद से अभी तक कूड़ा जलाने की कोई शिकायत नहीं आयी है। इसलिए कार्रवाई नहीं की गई है। सफाई एवं खाद्य निरीक्षक, सफाई नायक और सफाई कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि कहीं भी कूड़ा जलते पाया जाए तो सबसे पहले आग बुझाई जाए। इसके बाद आग लगाने वाले व्यक्ति को चिहित करके उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई करेंगे। मेरठ विकास खंड कार्यालय के गेट पर कूड़ा जलाए जाने की जानकारी अब हुई है। इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।

-डा. गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी