Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी के इस शहर के लोगों के लिए खुशखबरी, मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे किनारे बनेगी नई टाउनशिप

Meerut Latest News In Hindi Today दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे से सटे 10 गांवों में बनेगी टाउनशिप। मेरठ दिल्ली एक्सप्रेस-वे किनारे नई टाउनशिप विकसित करने के लिए धारा 28 की कार्रवाई जल्द पूरी की जाएगी। शहर की लाइफ लाइन मानी जाने वाली तीन मुख्य सड़कों से घिरी होगी नई आवासीय योजना। इसके लिए 10 गांवों की 595 हेक्टेयर भूमि का होगा अधिग्रहण।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 14 Feb 2024 07:19 AM (IST)
Hero Image
UP News: यूपी के इस शहर के लोगों के लिए खुशखबरी, मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे किनारे बनेगी नई टाउनशिप

ओम बाजपेयी, मेरठ। बिजली बंबा बाइपास और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे के साथ नई टाउन शिप विकसित करने लिए 10 गांवों की भूमि अधिग्रहीत करने की तैयारी जोरों पर है। तीन ओर से यह टाउन शिप चौडे मार्गों से घिरी होगी इस लिए इसका महत्व बढ़ गया है। 595 हेक्टेयर भूमि को अधिग्रहीत करने के लिए धारा 28 की कार्रवाई जल्द हो सकती है।

इस योजना के तहत जिन गांवों का अधिग्रहण किया जाएगा उनमें से तीन जु्र्रानपुर, बाजोट और ढिकोली शहरी क्षेत्र में आ रहे हैं और शेष ग्रामीण क्षेत्र में हैं। अधिकारियों ने पिछले तीन माह किसानों से कई दौर की वार्ता कर चुके हैं। 70 प्रतिशत किसानों ने लैंडपुलिंग के आधार पर भुमि दिए जाने पर सहमति जताई है। जिसके आधार पर उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद अधिनियम की धारा 28 के तहत नोटिस जारी करने की तैयारी की जा रही है।

अवैध निर्माण हटाए जाएंगे

इस योजना का प्रस्ताव नवंबर 2023 में मुख्यालय भेजा गया था। उस समय पूरे क्षेत्र की गुगल के माध्यम से सर्वे किया गया था। उसी रिपोर्ट भी संलग्न की गई थी। अब जबकि प्राइम लोकेशन पर टाउनशिप विकसित करने योजना परवान चढ़ रही है कई लोगों ने निर्माण कार्य की गतिविधियां तेज कर दी हैं। अधिकारियों का कहना है कि प्रस्ताव की तिथि जो कि नवंबर 2023 है के बाद जो भी निर्माण हैं वह हटाए जाएंगे।

एक्सप्रेस-वे के साथ बनेगी 24 मीटर चौड़ी रोड

योजना का बड़ा भाग एक्सप्रेस-वे और मेरठ हापुड़ नेशनल हाईवे के साथ साथ विकसित होगा। योजना को एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए उसके समानांतर 24 मीटर चौड़ी रोड बनाई जाएगी। जो एक्सप्रेस-वे के प्रवेश प्वाइंट तक जाएगी। यह लगभग एक किलोमीटर लंबी होगी जिससे शहरवासी आराम से एक्सप्रेस-वे पर पहुंच जाएंगे। अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि शहरवासियों के आवासीय जरूरत को पूरा करने के लिए यह योजना महत्वपूर्ण साबित होगी। इसमें अधिगृहीत गांवों का भी विकास किया जाएगा।

Read Also: गंगा-यमुना के जल, राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थर से बना है अबू धाबी का मंदिर; PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

चारों ओर इन मार्गों से घिरी होगी टाउनशिप

उत्तर की ओर बिजली बंबा बाइपास दक्षिण की ओर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पूरब मेरठ हापुड़ नेशनल हाईवे 334 और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पश्चिम मेरठ हापुड़ रेलवे लाइन

इन गांवों की भूमि पर बनेगी टाउनशिप

गांव का नाम भूमि हेक्टेयर में ततीना सानी 28शाकरपुर 12 सलेमपुर 132.8 चंदसारा 33 ढिकोली 23 बाजोट 13.8 जुर्रानपुर 80 नरहाड़ा 209.4 बुढेरा जाहिदपुर 59.6 गगोल 2.9

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें