Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Distribution In UP: राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब कटौती नहीं कर सकेंगे डीलर, वितरण प्रणाली में सुधार

Ration News In Hindi अब पूरा मिलेगा राशन तौल कांटे से जुड़ेगी ई-पोस मशीन। जितनी मात्रा मशीन पर दर्ज होगी उतना ही कांटे पर तौला जाएगा। कोरोना काल में वितरण के दौरान शिकायत थी कि डीलर प्रति यूनिट पांच किग्रा के बजाय तीन या चार किग्रा ही कार्ड धारकों को दे रहे हैं। डीलरों की दबंगई की शिकायत जब पूरे प्रदेश से पहुंची थी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 27 Feb 2024 12:15 PM (IST)
Hero Image
Ration News: अब पूरा मिलेगा राशन, तौल कांटे से जुड़ेगी ई-पोस मशीन

प्रदीप द्विवेदी, मेरठ। राशन वितरण प्रणाली में लगातार सुधार के बाद अब एक नया कदम उठाया गया है। डीलरों के यहां तौल कांटे को ई-पोस मशीन को जोड़ दिया जाएगा। इससे मशीन पर जितने राशन का डाटा दर्ज किया जाएगा उतना ही राशन कांटे से तौला जा सकेगा।

मार्च से मशीन सभी डीलरों तक पहुंचाई जाएगी। डीलरों के पास पहले से उपलब्ध ई-पास मशीन व कांटा संबंधित प्राइवेट कंपनी को चला जाएगा। उसके बदले में नई मशीन दी जाएगी।

कार्ड धारकों को दे थे कम

कोरोना काल में शिकायत थी कि डीलर प्रति यूनिट पांच किग्रा के बजाय तीन या चार किग्रा ही कार्ड धारकों को दे रहे हैं। डीलरों की दबंगई की शिकायत जब पूरे प्रदेश से पहुंची तब शासन स्तर से इस फर्जीवाड़े का विकल्प तलाशने का प्रयास शुरू हुआ। उसमें सामने आया कि ई-पोस मशीन में राशन डीलर हमेशा सही मात्रा दर्ज करता है। यानी किसी राशन कार्ड पर यदि 15 किग्रा राशन दिया जाना है तो मशीन पर 15 किग्रा ही दर्ज किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Shafiqur Rahman Barq: जब KBC की हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन ने पूछा था ये सवाल, PM Modi ने भी दी थी सांसद को बधाई, ऐसा रहा सफर

सही तौल के बाद ही अंगूठा

सही मात्रा दर्ज करने पर कार्ड धारक अंगूठा लगाता है। उसके बाद मशीन पर तौलते समय डीलर मात्रा घटाकर देते हैं। यानी लगभग 10 या 12 किग्रा। उपाय निकाला गया कि जब डीलर कांटे पर सही तौल करे तब कार्ड धारक अंगूठा लगाए। इससे डीलरों की मनमानी रुकेगी। इस उपाय के अंतर्गत साफ्टवेयर तैयार किया गया। कांटे और ई-पोस मशीन को आपस में जोड़ दिया गया।

Read Also: UP Crime News: सहारनपुर में दिनदहाड़े सनसनीखेज हत्याकांड; पत्नी की गोली मारकर हत्या, ATM के अंदर खूनी खेल, भाई को भी किया घायल

जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि मार्च से शुरुआत की उम्मीद है। पहले संबंधित मशीनों के लिए प्रशिक्षण होगा फिर उससे वितरण शुरू हो जाएगा। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर