Move to Jagran APP

मेरठ के लोगों के लिए खुशखबरी, बेंगलुरु की तर्ज पर मेरठ में भी बनेगी स्मार्ट रोड

Meerut News अब वह दिन दूर नहीं है जब मेरठ में भी बेंगलुरु जैसी चमचमाती सड़कें होंगी। बेंगलुरु की तर्ज पर सीएम ग्रिड योजना के तहत स्मार्ट रोड बनेगी। शासन के आदेश पर मेरठ समेत प्रदेश के नगर निगमों से अधिकारी बेंगलुरु की सड़कों का अध्ययन करने के लिए भेजे गए हैं। मेरठ से अधिशासी अभियंता अमित शर्मा शामिल रहे।

By dileep patel Edited By: Abhishek Pandey Published: Tue, 09 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 08:00 AM (IST)
मेरठ के लोगों के लिए खुशखबरी, बेंगलुरु की तर्ज पर मेरठ में भी बनेगी स्मार्ट रोड

जागरण संवाददाता, मेरठ। अब वह दिन दूर नहीं है जब मेरठ में भी बेंगलुरु जैसी चमचमाती सड़कें होंगी। बेंगलुरु की तर्ज पर सीएम ग्रिड योजना के तहत स्मार्ट रोड बनेगी। शासन के आदेश पर मेरठ समेत प्रदेश के नगर निगमों से अधिकारी बेंगलुरु की सड़कों का अध्ययन करने के लिए भेजे गए हैं।

अरबन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एजेंसी के उच्च अधिकारियों के नेतृत्व में मेरठ, कानपुर, अलीगढ़, प्रयागराज, गाजियाबाद, लखनऊ समेत अन्य नगर निगमों के अधिकारियों ने सोमवार को बेंगलुरु में 10 साल पहले बनीं स्मार्ट रोड का अध्ययन किया।

मेरठ से अधिशासी अभियंता अमित शर्मा शामिल रहे। अधिकारियों ने इन सड़कों का निरीक्षण करने के साथ इन्हें बनाने वाली कंसल्टेंट एजेंसी की डीपीआर रिपोर्ट भी देखी। यह सड़कें 10 साल से टूटी नहीं हैं।

अधिशासी अभियंता के अनुसार सड़क की खासियत ये है कि दोनों छोर पर बरसाती पानी की निकासी के लिए पक्की नालियां, उसके बाद डक्ट बनाए गए हैं। डक्ट में विद्युत केबल, पानी की पाइपलाइन और गैस पाइपलाइन डाली गई हैं। डक्ट काफी गहरे हैं। डक्ट में 40 से 50 मीटर की दूरी पर मेनहोल हैं। जिनके जरिए पानी की लीकेज या गैस लीक होने पर कर्मचारी उतर सकते हैं। बिना सड़क खोदे पाइपलाइन की मरम्मत कर दी जाती है।

मैनहोल पर ऐसे ढक्कन रखे गए हैं कि पता ही नहीं चलता कि यहां मैनहोल है। डक्ट के ऊपर फुटपाथ भी है। विशेष डिजाइन के पाथ-वे और टाइल्स लगी हुई हैं। सड़क किनारे ग्रीन बेल्ट भी विकसित की गई है। बार-बार खोदाई और जलभराव न होने के कारण सड़क टूटती नहीं हैं।

सीएम ग्रिड योजना की पहली सड़क होगी गांधी आश्रम से तेजगढ़ी चौराहे तक

-गांधी आश्रम से तेजगढ़ी चौराहे तक करीब 2.15 किमी. लंबी सड़क को सीएम ग्रिड योजना में लिया गया है। 51 करोड़ की लागत से इसे स्मार्ट रोड में तब्दील किया जाएगा।

-सड़क के दोनों किनारे डक्ट बनेंगे। इसमें विद्युत केबल, फाइबर केबल डलेगी। दूसरे डक्ट में पानी और गैस की पाइपलाइन शिफ्ट की जाएगी।

-स्मार्ट रोड में दोनों ओर बने डक्ट के ऊपर फुटपाथ बनेंगे। बीच-बीच में पार्किंग स्टैंड बनाए जाएंगे और हरियाली के लिए ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी।

लोकसभा चुनाव आचार संहिता हटने के तुरंत बाद सीएम ग्रिड योजना की पहली सड़क का टेंडर किया जाएगा। बेंगलुरु से अध्ययन करके लौटने के बाद अधिशासी अभियंता स्मार्ट रोड का डीपीआर तैयार करेंगे। पुराने ढर्रे से बनने वाली सड़कें हर साल टूट जाती हैं। इसे देखते हुए शासन ने डक्ट वाली सड़क निर्माण का निर्णय लिया है।

देवेंद्र कुमार, मुख्य अभियंता, नगर निगम।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.