Move to Jagran APP

Hanuman Janmotsav 2022: मेरठ का सिद्ध् पीठ हनुमान मंदिर, यहां होती है भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण

Hanuman Jayanti 2022 हनुमान जयंती मेरठ में बुढ़ाना गेट स्‍थित सिद्ध् पीठ हनुमान मंदिर में हर समय संभव है पवनसुत के दर्शन। इस मंदिर की मान्यता है कि अगर 40 दिनों तक अगर हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाया जाए तो उसकी मान्यता पूरी होती है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Updated: Fri, 15 Apr 2022 12:32 PM (IST)
Hero Image
Hanuman Jayanti 2022 हनुमान जयंती पर विशेष : मेरठ के सिद्ध् पीठ हनुमान मंदिर की काफी है मान्‍यता।
मेरठ, जागरण संवाददाता। Siddha Peeth Hanuman Temple मेरठ में शहरवासियों के लिए बुढ़ाना गेट स्थित सिद़ध पीठ हनुमान मंदिर आस्था का प्रमुख केंद्र है। शहर के बीचों बीच स्थित यह मंदिर 160 वर्ष पुराना है। इस मंदिर की महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां पर हनुमान जी के दर्शन 24 घंटे किए जा सकते हैं। देर रात भी बाहर भक्त दर्शन करते देखे जा सकते हैं।

दोनों बाल ब्रह़मचारी

इस मंदिर के प्रबंधन से जुड़े डा गौरव पाठक ने बताया कि शिव धन और उनके भाई छोटे लाल ने हनुमान जी की मूर्ति स्थापित की थी। वह दोनों बाल ब्रह़मचारी थे। उस समय मूर्ति 15 फुट की उंचाई पर थी। यहां से बुढ़ाना के लिए तांगे जाते थे और यहां पर गेट हुआ करता था इसीलिए इसे बुढ़ाना गेट कहते हैं। दोनो भाई अखाड़े का संचालन करते थे।

ऐसे संभाली मंदिर की जिम्‍मेदारी

यहां पर दंगल का आयोजन होता था जिसमें आसपास के पहलवान भाग लेते थे। मंदिर में राहगीरों के लिए प्याउ भी थी। वृद्धा अवस्था में देखरेख के लिए दोनों भाईयों ने अपने भांजे को प्रयागराज से बुलाया था। वह 1935 में आए थे। 1985 तक उन्होंने मंदिर की जिम्मेदारी संभाली। उनके बाद उनकी बेटी कृष्णा पाठक और अनिल पाठक के कंधों पर यह जिम्मेदारी रही। वर्ष 2015 में मंदिर में व्यापक जीर्णोद़धार हुआ है। प्रथम तल पर राधा कृष्ण की चांदी निर्मित मूर्तियां स्थापित की गई हैं। 

यह है मान्यता

मंदिर में पिछले 21 वर्षों से अखंड ज्योति जल रही है। इस मंदिर की मान्यता है कि अगर 40 दिनों तक अगर हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाया जाए तो उसकी मान्यता पूरी होती है। यहां पर पवनसुत को चोला चढ़ाने की परंपरा है। हर मंगलवार को यहां पर सैकड़ों की संख्या में चोला चढ़ता है। यहां पर दूर-दूर से भक्त आते हैं। सैकड़ों भक्त ऐसे हैं जो नियमित रूप से बाबा के चरणों में हाजिरी लगाते हैं। हनुमान जी के प्रकाट़य दिवस पर यहां पर यहां पर विशेष आयोजन होता है। इस बार भी हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर यहां पर बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

तीन दिवसीय जन्मोत्सव का शुभारंभ

मेरठ : बुढ़ाना गेट स्थित सिद्धपीठ हनुमान मंदिर में गुरुवार शाम तीन दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि नवनिर्वाचित एमएलसी डा. धर्मेंद्र भारद्वाज व विशिष्ट अतिथि के रूप में मेरठ मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक ओंकार शुक्ल व विनोद भारती ने अखंड ज्योति प्रज्वलित समारोह का उदघाटन किया। मंदिर प्रबंधक अनिल पाठक ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव का आयोजन लगभग चार दशकों से मंदिर प्रांगण में किया जा रहा है।

प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया

गत दो वर्षों में कोरोना काल के दौरान 251 परिवारों को सूखा राशन व चार आक्सीजन कंसंट्रेटर निश्शल्क वितरित किए गए। गुरुवार को समारोह के दौरान हनुमान चालीसा लेखन प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कलाकार राजेश पांडेय व उनकी मंडली ने मधुर भजनों की शानदार प्रस्तुति दी। अनिल पाठक ने बताया कि शुक्रवार शाम साढ़े छह बजे संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन होगा। पूर्व विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, गौरव पाठक, लक्ष्मी शर्मा, वैभव पाठक, आनंद कपिल, मनोज शर्मा, , दीपक शर्मा, प्रशांत कौशिक व अभिनव पाठक मुख्य रूप से मौजूद रहे।

सुंदरकांड के बाद 11 हजार लड्डूओं का वितरण

मेरठ : पीएल शर्मा रोड स्थित दक्षिणमुखी पंचमुखी हनुमान मंदिर में चल रहे पंचदिवसीय श्री हनुमान जन्मोत्सव के तृतीय दिवस पर गुरुवार शाम सुंदरकांड, भजन संध्या व 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाया गया। पंडित विवेक दत्त शर्मा ने बताया कि मुख्य यजमान शिप्रा रस्तोगी व सुधीर रस्तोगी के अलावा पूर्व महापौर हरिकांत अहलूवालिया व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। माल्यार्पण रूबी रस्तोगी व विभास रस्तोगी ने किया। तिलककर्ता मनीषा मित्तल व मुकुल मित्तल रहे। संजय गोयल, गोपाल विज, श्रवण अरोड़ा, सुमित विज, सरबजीत ङ्क्षसह कपूर, रविकांत सपरा, डीके सक्सेना, सुभाष अग्रवाल, मुकुल मित्तल आदि मौजूद रहे। पंडित विवेक दत्त ने बताया कि शुक्रवार को मंदिर प्रांगण में अखंड रामायण पाठ का प्रारंभ होगा। जो 16 अप्रैल तक पूर्ण होगा।

आज सदर काली मंदिर में भंडारा

सदर बाजार स्थित काली माई मंदिर में शुक्रवार को हवन व भंडारे का आयोजन होगा। मुख्य पुजारी जेशु बनर्जी, श्रीति बनर्जी, सजल बनर्जी व गोल्डी मल्होत्रा ने बताया कि हवन दोपहर 12 से चार बजे तक होगा। भंडारे का समय चार बजे से रात्रि 11 बजे तक रहेगा।

यह भी पढ़ें : Hanuman Janmotsav 2022: शामली का श्री हनुमान धाम टिल्ला मंदिर, यहां श्रीकृष्ण ने भी की थी बजरंग बली की आराधना

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।