Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब मेरठ में ड्रोन से होगी सफाई की निगरानी, नए नगर आयुक्त ने कार्यभार संभालते ही किए बड़े एलान

मेरठ के नए नगर आयुक्त सौरभ गंगवार ने कार्यभार संभालते ही शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए कई अहम कदम उठाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि शहर के डलावघरों डंपिंग ग्राउंड सीवर लाइन नालों और सड़कों का सर्वे ड्रोन टेक्नोलॉजी के माध्यम से कराया जाएगा। सफाई व्यवस्था की निगरानी में भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा।

By pradeep diwedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
मेरठ के नए नगर आयुक्त सौरभ गंगवार -फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, मेरठ। नवनियुक्त नगर आयुक्त सौरभ गंगवार ने मंगलवार को कार्यभार ग्रहण किया। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए। ड्रोन टेक्नोलाजी के माध्यम से शहर के डलावघरों, डंपिंग ग्राउंड, सीवर लाइन, नालों, सड़कों का सर्वे कराया जाएगा।

सफाई व्यवस्था की निगरानी में भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। शहर के पुराने और नए मोहल्ले का सर्वे भी ड्रोन से कराया जाएगा। सभी की सूची तैयार होगी। संकरी गलियां कहां हैं, उनका विवरण तैयार होगा, ताकि आपदा के वक्त यह पता रहे कि वहां रेस्क्यू किस तरह से होना है।

उन्होंने कहा कि जाकिर कालोनी की घटना दुखद है, इसे देखते हुए शहर में संचालित डेरियों की मैपिंग कराई जाएगी। निगम की तकनीकी टीम के माध्यम से यह कार्य कराया जाएगा। साथ ही शहर में जर्जर भवनों का सर्वे कराया जाएगा। जो मकान गिरने वाले हैं, उन्हें चिह्नित कर संबंधित भवन स्वामियों को नोटिस दिए जाएंगे।

नगर आयुक्त ने कहा कि शहर को हरा-भरा बनाने, स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग में सुधार के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार धरातल पर कार्य कराया जाएगा। सफाई व्यवस्था, जन सुविधाओं का विस्तार और इंफ्रास्ट्रक्चर उनकी प्राथमिकता में है। शासन द्वारा ई-आफिस की व्यवस्था लागू की जा रही है। उसे समय पर लागू कराया जाएगा।

कार्यालयों में हर जगह मिली गंदगी

कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कार्यालयों का निरीक्षण किया। वह जहां भी पहुंचे वहां पर गंदगी नजर आई। इस पर अधीनस्थ अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त की। कहा कि 15 दिन के भीतर सफाई व्यवस्था बेहतर की जाए। नगर निगम कंट्रोल रूम के निरीक्षण में आवेदन कर रहे लोगों से बातचीत की। जलकर अनुभाग के कार्यालय में भी उन्हें गंदगी मिली।

स्वास्थ्य स्टोर में पुराने ठेले का पहाड़ देख निस्तारण की फाइल तैयार करने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने कहा कि आम व्यक्ति आए तो कैसे पता चलेगा कि कौन-सा कार्यालय कहां पर है, इसलिए सभी जगह संकेत बोर्ड लगवाया जाए। बोले, कहीं भी मे आइ हेल्प यू लिखा काउंटर नहीं दिखाई दिया, इसे तत्काल शुरू किया जाए।

पार्षदों से कहा- आपका फीडबैक ही असली

पार्षदों से भेंट के दौरान नगर आयुक्त ने कहा कि उनका फीडबैक बहुत आवश्यक होता है। यही असली फीडबैक होता है। हर विषय से उन्हें अवगत कराएं। पैर से दिव्यांग नगर आयुक्त जलकल अनुभाग की तीसरी मंजिल सीढ़ी चढ़कर पहुंचे तो पार्षदों ने कहा कि बड़े दिनों बाद निगम में हलचल दिखी है। उधर, सफाई कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों ने भी सौरभ गंगवार से भेंट की। इस दौरान अध्यक्ष विनेश मनोठिया, सुरेश रिछपाल, राजकुमार सिद्धार्थ, प्रमोद चौधरी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - 

यूपी में सस्ती हो सकती है बिजली! उपभोक्ता परिषद ने नियामक आयोग से लगाई गुहार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर