Move to Jagran APP

IPS Transfer: कौन हैं डॉ. विपिन टांडा जिन्हें मेरठ में बनाया गया है एसएसपी, मुंबई के पूर्व कमिश्नर हैं रिश्तेदार

Meerut SSP Vipin Tanda News सहारनपुर के एसएसपी विपिन टांडा को मेरठ का नया एसएसपी बनाया गया है। उनके स्थान पर मेरठ के एसएसपी रोहित सजवाण को सहारनपुर भेजा गया है। डॉ. विपिन टांडा आज चार्ज ले सकते हैं। डॉ विपिन टांडा मूलरूप से राजस्थान के हैं और उनकी शादी मुंबई के पूर्व कमिश्नर और भाजपा के पूर्व सांसद सतपाल सिंह की बेटी से हुई है।

By sushil kumar Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 26 Jun 2024 07:51 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:12 AM (IST)
Meerut News: मेरठ के नए एसएसपी विपिन टांडा बनाए गए हैं। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, मेरठ। शासन ने 2012 बैंच के आईपीएस विपिन टांडा को मेरठ का एसएसपी नियुक्त कर दिया है। अभी तक विपिन टांडा की तैनाती मेरठ जोन के सहारनपुर जिले में थी। बुधवार को सहारनपुर से यहां पहुंचकर चार्ज ग्रहण करेंगे। यहां के कप्तान रोहित सिंह सजवाण को सहारनपुर की कमान सौंपी गई है।

विपिन साइकिल के साइकिल पर गश्त करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्वीट करके उनकी तारीफ भी कर चुके हैं। विपिन टांडा बागपत के पूर्व सांसद एवं मुंबई के पूर्व कमिश्नर सतपाल सिंह के दामाद हैं। 2013 बैंच के आईपीएस रोहित सिंह सजवान की 26 जून 2022 में तैनात हुई थी। यहां पर उन्होंने दो साल का कार्यकाल पूरा किया है। उनके कार्यकाल में कई बड़ी घटनाएं हुई है, उनका पर्दाफाश कराने में भी कामयाब रहे।

बुधवार को चार्ज ग्रहण करेंगे, नवनियुक्त एसएसपी विपिन टांडा

एसएसपी विपिन टांडा मूल रूप से जोधपुर के राजस्थान के रहने वाले हैं। पिता मच्छी राम पेशे से वकील हैं। विपिन ने टांडा बेसिक शिक्षा छोटे से स्कूल में हासिल की। हाईस्कूल में 56 प्रतिशत व इंटर में 62 फीसदी अंक मिले थे। उनका डाक्टर बनने का अपना लक्ष्य पहले से ही निर्धारित था। इंटर के बाद एक साल कोचिंग की।

पहले प्रयास में 2002 में एमबीबीएस के लिए सलेक्ट हो गए। इसके बाद राजस्थान के एक गांव में सरकारी अस्पताल में चिकित्साधिकारी बने। वहां आठ महीने तक रहे। नौकरी पर रहते हुए उन्होंने 2011 में भारतीय पुलिस सेवा के लिए उनका सलेक्शन हो गया था और 2012 में आईपीएस अफसर बन गए। डा. विपिन टांडा की वर्तमान में तैनाती सहारनपुर में थी। उससे पहले गोरखपुर और रामपुर समेत कई जनपदों के कप्तान रह चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः UP News: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में टॉपर रहे हैं IAS मनीष बंसल, बनाए गए सहारनपुर के डीएम, रोहित सजवाण बने एसएसपी

ये भी पढ़ेंः UP News: नवनिर्वाचित सपा सांसद हरेंद्र मलिक ने शपथ लेकर किया ऐसा काम कि हो रही जमकर चर्चा, बताई इसकी वजह

जनपद में भयमुक्त माहौल ही हमारी प्राथमिकता 

मेरठ नवनियुक्त एसएसपी विपिन ताडा ने बताया कि जनपद में भयमुक्त महौल ही हमारी प्राथमिकता है। अपराध पर पूर्णतय से अंकुश लगाया जाएगा। ताकि लोग सुबह घरों से बेखौफ होकर निकले। शाम को सुरक्षित घर लौट जाए। बच्चों और महिलाओं के साथ अपराध को रोकने की विशेष प्राथमिकता रहेगी। भ्रष्टाचार को कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। विवेचनाओं में पूरी तरह से पारदर्शिता बर्ती जाएगी।

एसएसपी ने कहा, कि आमजन में लोकप्रियता और त्वरित न्याय दिलाया जाएगा। थानों में पहुंचने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सुनवाई की जाएगी। फरियादियों से दुर्व्यहार करने वाले पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सिलसिलेवार कार्रवाई शुरू होगी। इसकी मॉनीटरिंग खुद करते रहेंगे। जनपद में बढ़ते हत्याओं के ग्राफ और अनसुलझी घटनाओं पर भी काम किया जाएगा। ताकि व्यापारियों को भी सुरक्षा महसूस हो। वह अपना व्यापार पहले से ज्यादा बढ़ा सकें।

दो बार सफल तरीके से कांवड़, यात्रा करा चुके रोहित सजवाण

आईपीएस रोहित सिंह मूलरूप से नई टिहरी जिले के चाका किराड़ा के रहने वाले हैं। उनके पिता राजेंद्र सिंह सजवान उत्तराखंड के नई टिहरी जिले में उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक हैं। तीन भाइयों में सबसे बड़े रोहित सिंह की स्कूली शिक्षा नैनीताल के सरस्वती विहार स्कूल में हुई। उन्होंने 2009 में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन शाखा से 2009 में बीटेक किया। इसके बाद उनका परमाणु ऊर्जा आयोग के अधीन भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर में चयन हुआ था। वह ग्रुप ए वैज्ञानिक रहे हैं।

बाद में वह पुलिस सेवा में आ गए। हाल ही में उत्तराखंड के बसुंगा की रहने वाली एमबीबीएस एमडी डाक्टर अदिति से उनकी शादी हुई है। महाराजगंज के बाद बरेली और फिर मेरठ में दो साल तक कप्तान रहे। सहारनपुर उनका चौथा जनपद है। उन्होंने ही पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी के परिवार को जेल भेजा था। दो बार कांवड़ यात्रा करा चुके है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.