Move to Jagran APP

आईजी की फटकार के बाद एक्शन में आए IPS विपिन ताडा, 45 पुलिसकर्मियों का तबादला; SP के पेशकार को किया सस्पेंड

मेरठ में अपराध नियंत्रण को लेकर बड़ी कार्रवाई हुई है। आईजी नचिकेता झा ने रेंज के अफसरों के साथ बैठक कर मेरठ के खराब प्रदर्शन पर नाराजगी जताई। इसके बाद एसएसपी विपिन टाडा ने 45 पुलिसकर्मियों का तबादला कर दिया। साथ ही देहात के थानों से अपराध नियंत्रण को लेकर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश न करने पर एसपी देहात के पेशकार किरत सिंह को सस्पेंड कर दिया ।

By sushil kumar Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 17 Oct 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
मेरठ के एएसपी विपिन ताडा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मेरठ। अपराध नियंत्रण को लेकर आइजी नचिकेता झा ने मंगलवार शाम छह से रात नौ बजे तक रेंज के अफसरों संग बैठक की। मेरठ का प्रदर्शन खराब होने की वजह से सभी सीओ को डांट लगाई गई। इसके बाद एसएसपी ने रात साढ़े दस बजे सभी सीओ और एएसपी की बैठक बुलाई। पता चला कि देहात के थानों से अपराध नियंत्रण को लेकर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट ही आइजी के सामने पेश नहीं की गई।

एसपी देहात के पेशकार किरत सिंह आंकड़ा थानों से एकत्र नहीं कर पाए, न ही एसएसपी के पेशकार ब्रह्मप्रकाश त्रिपाठी आंकड़ा मीटिंग में पेश कर पाए। ऐसे में एसएसपी ने तत्काल किरत सिंह को सस्पेंड कर दिया और ब्रह्मप्रकाश त्रिपाठी की प्रारंभिक जांच बैठा दी। साथ ही सभी सीओ की कार्यशैली को लेकर फटकार लगाई गई।

खराब रहा मेरठ का प्रदर्शन

आइजी नचिकेता झा ने रेंज के सभी सीओ और एएसपी की मीटिंग में अपराधियों पर कार्रवाई का ब्योरा पूछा। मेरठ का प्रदर्शन सबसे खराब मिला। आइजी ने नाराजगी जाहिर की। उसके बाद कप्तान ने सीओ पेशी में होने वाली कार्रवाई का ब्योरा जुटाया।

जांच में आया कि पेशी में एक साल से ज्यादा जमे हुए पुलिसकर्मी काम ही नहीं कर रहे हैं। ऐसे 45 पुलिसकर्मियों को चिह्नित किया गया। उनमें हेड मोहर्रिर, मोहर्रिर और अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे। सभी नौ सर्किलों में एक साल से ज्यादा समय से तैनात पुलिसकर्मियों को बदल दिया है। देहात सर्किल के शहर और शहर सर्किल के पुलिसकर्मियों का देहात में स्थानांतरण कर दिया।

पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

बुधवार की सुबह 45 पुलिसकर्मियों की सूची जारी होने के बाद महकमे में हलचल पैदा हो गई। एसएसपी विपिन ताडा ने बताया कि कानून व्यवस्था बेहतरी के लिए उक्त स्थानांतरण किए गए है।

सड़क सुरक्षा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ट्रैफिक पुलिस अधिकारी व कर्मचारी सम्मानित

गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल वेस्ट एंड रोड में बुधवार को सड़क सुरक्षा पखवाड़ा-24 का समापन हो गया। समारोह में सड़क सुरक्षा के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले यातायात पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों एवं रोडवेज चालक व परिचालकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर हरिकांत अहलूवालिया रहे। प्रधानाचार्य डा. कर्मेंद्र सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

महापौर ने सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने व सुरक्षित वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया। सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट का वितरण किया। सड़क सुरक्षा के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों, कर्मियों व रोडवेज चालकों को सम्मानित किया।

इनमें यातायात निरीक्षक लालसा पांडे, प्रभारी निरीक्षक यातायात विनय कुमार साही, यातायात निरीक्षक विजय कुमार व संतोष सिंह, प्रशिक्षक सुनील कुमार शर्मा व अमित तिवारी व कांस्टेबल बंटी, हरेंद्र, कृष्ण पाल समेत अन्य शामिल हैं। एसपी ट्रैफिक राघवेंद्र मिश्रा ने छात्र-छात्राओं को सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने, उन्हें समय पर इलाज दिलाने के लिए प्रेरित किया।

बताया कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति की मदद करने वाले को गुड सेमिरिटर्न (नेक आदमी) के रूप में जाना जाता है। उन्हें डीएम की ओर से प्रशस्ति पत्र के साथ पांच हजार का नकद पुरस्कार भी प्रदान किया जाता है। यूपी मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष पिंकी चिन्योटी ने छात्र-छात्राओं को स्वयं एवं पीछे बैठे व्यक्ति को हेलमेट पहनने के विषय में बताया।

संभागीय परिवहन अधिकारी हिमेश तिवारी ने कहा कि दुर्घटना से बचने के लिए सड़क सुरक्षा नियमों का पालन अवश्य करें। संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन राजकुमार सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन राजेश कर्दम सहायक संभागीय अधिकारी प्रशासन युतिका सिंह दीवान पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य एके दूबे व आलोक सिसौदिया मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: यौन शोषण के आरोपों में भाजपा महानगर अध्यक्ष का इस्तीफा, एक्ट्रेस बोलीं- दूर रहें विधायक और मंत्री... खोल दूंगी राज

इसे भी पढ़ें: कौशांबी में देवी प्रतिमा विसर्जन के दौरान बवाल मामले में दो पुलिसकर्मी सस्पेंड, आधा दर्जन लोगों को भेजा गया जेल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।